Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Vidya Sambal Yojana: विद्या संबल योजना के तहत 93000 पदों पर होगी भर्ती नोटिफिकेशन जारी, आवेदन शुरू

विद्या संबल योजना के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है इस भर्ती के तहत 93000 पदों के लिए भर्ती आयोजित कराई जाएगी इसके लिए आवेदन फार्म शुरू हो चुके हैं इच्छुक और योग्य व्यक्ति इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

विद्या संबल योजना के तहत सरकार के द्वारा 2022 में भी नोटिफिकेशन जारी किया गया था इसमें 93000 पदों को बढ़ाने के लिए गेस्ट फैकल्टी लगाई जानी थी लेकिन बीच में ही इसको रोक दिया गया अब इस भर्ती के लिए अलग-अलग जिलों और कॉलेज में नोटिफिकेशन जारी किया जा रहा है हालांकि अभी तक यह तय नहीं है कि 93000 पदों को भरा जाएगा या नहीं भरा जाएगा लेकिन नोटिफिकेशन जारी होने शुरू हो चुके हैं।

Vidya Sambal Yojana
Vidya Sambal Yojana

यह भर्ती प्रत्येक जिले वाइज आयोजित की जाएगी इसके लिए प्रत्येक जिले में खाली पड़ी पदों के लिए गेस्ट फैकल्टी के आधार पर नोटिफिकेशन जारी होता है जिन जिन जिलों के लिए नोटिफिकेशन जारी हो रहा है वह वैसे-वैसे हम आपको नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं।

विद्या संबल योजना के लिए आवेदन शुल्क: विद्या संबल योजना के तहत जो भर्ती की जानी है इसके लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है।

विद्या संबल योजना आयु सीमा

विद्या संबल योजना यानी गेस्ट फैकल्टी के लिए किसी भी प्रकार की आयु सीमा का प्रावधान नहीं है जी अभ्यर्थी की योग्यता यानी शैक्षणिक योग्यता पात्रता है वह इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है।

विद्या संबल योजना के लिए योग्यता

विद्या संबल योजना के लिए शैक्षणिक योग्यता सभी पदों के लिए अलग-अलग रखी गई है वर्तमान में जो नोटिफिकेशन जारी किया गया है उसके अनुसार ग्रेड सेकंड कक्षा 9 से 10 के लिए शैक्षणिक योग्यता बी.एस.सी. बी.एड. बीए-बी.एड./बी. टेक और ग्रेड फर्स्ट कक्षा 11 से 12 के लिए शैक्षणिक योग्यता एमएससी, बी.एड. एम.ए. बी.एड. / बी.टेक रखी गई है।

विद्या संबल योजना के लिए सैलेरी

विद्या संबल योजना के लिए ग्रेड फर्स्ट यानी कक्षा 11 से 12 के लिए प्रति घंटा ₹400 और महीने का ₹30000 दिया जाएगा वही बात करें ग्रेड सेकंड कक्षा 9 से 10 के लिए तो उसके लिए 350 रुपए प्रति घंटा और अधिकतम मासिक ₹25000 दिया जाएगा।

विद्या संबल योजना आवेदन दस्तावेज

विद्या संबल योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज की बात करें तो जाति प्रमाण पत्र आवेदक का पहचान प्रमाण पत्र सभी शैक्षणिक प्रमाण पत्र निवास प्रमाण पत्र आवास प्रमाण पत्र मोबाइल नंबर जो वर्तमान में चालू है पासपोर्ट साइज फोटोग्राफी विकलांगता प्रमाण पत्र अगर लागू है तो अनुभव प्रमाण पत्र अगर लागू है तो होनी चाहिए।

विद्या संबल योजना चयन प्रक्रिया

आवेदन पत्रों की जांच हेतु गठित समिति द्वारा पात्रता के लिए निर्धारित योग्यता / शैक्षणिक योग्यताओं के आधार पर निर्धारित न्यूनतम शैक्षणिक परीक्षा में प्राप्त प्राप्तांको के आधार पर संलग्न प्रारुप के अनुसार वरीयता सूची तैयार की जायेगी तथा वरीयता सूची के आधार पर गैस्ट फैकल्टी की सेवायें वरीयता क्रम में उनकी उपलब्धता के आधार पर ली जायेगी। वरियता सूची में समान अंक / प्रतिशत होने की स्थिति में उच्च योग्यताधारी एवं छात्रावास के नजदीकी निवास करने वाले आवेदक को ही प्राथमिकता दी जावेगी।

प्रक्रिया का विनिर्णय इस प्रक्रिया की व्याख्या आयुक्त, जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग द्वारा की जावेगी, वही अन्तिम एवं बाध्यकारी मानी जावेगी। किसी भी विवाद की स्थिति में आयुक्त, जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग का निर्णय अन्तिम होगा।
गैस्ट फैकल्टी/चयन प्रक्रिया जिला स्तरीय अधिकारी जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग छात्रावास वार (राशि रुपये 75000/- बजट के आधार पर) अंकित योग्यता आदि की पात्रता रखने वाले सेवानिवृत कार्मिकों / निजी अभ्यर्थियों को परिपत्र में वर्णित दरों पर उपलब्धता की शर्त के अध्याधीन गैस्ट फैकल्टी की सेवाएं पूर्णतः अस्थायी बेस पर की जा सकेगी ।

गैस्ट फैकल्टी के चयन हेतु गठित समिति निम्नानुसार होगी-
अनुसूचित क्षेत्र में उक्त योजना के संचालन हेतु नॉडल अधिकारी संबधित उपायुक्त, जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग होगें, जिसमें अतिरिक्त जिला शिक्षा लेखा कार्मिक व संबंधित छात्रावास का अधीक्षक सदस्य होगा ।

अनुसूचित क्षेत्र के पाली, चित्तौडगढ़ जिले व गैर अनुसूचित क्षेत्र के समस्त जिलो में नॉडल अधिकारी मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद होंगे, जिसमें जिला शिक्षा अधिकारी, लेखा कार्मिक व संबंधित छात्रावास का अधीक्षक सदस्य होगा । इस भर्ती की चयन प्रक्रिया संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए आप आधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं ।

विद्या संबल योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

विद्या संबल योजना के लिए सभी अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विकसित करना है यहां पर आपको होम पेज पर अप्लाई फॉर गेस्ट फैकल्टी अंदर विद्या संबल योजना स्कीम पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप यहां पर क्लिक करोगे तो इसमें भर्ती से संबंधित नोटिफिकेशन डाउनलोड हो जाएगा इसमें आपको संपूर्ण जानकारी अवश्य देख लेनी है अब आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है और आवेदन फार्म में जो पूछी गई जानकारी है उसको सही-सही भरना है।

संपूर्ण जानकारी भरने के पश्चात फाइनल सबमिट पर क्लिक करना है और आवेदन फार्म का एक प्रिंटआउट निकाल लेना है ताकि भविष्य में काम आ सके।

Vidya Sambal Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन शुरू होने के तारीख- 13 दिसम्बर 2023
आवेदन करने की अंतिम तारीख- 16 दिसम्बर 2023
ऑफिसियल नोटिफिकेशन – Click Here
अप्लाई ऑनलाइन – Click Here

Leave a comment