Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

IGNOU BED Notification: घर बैठे बीएड करने के लिए आवेदन शुरू, बिना कॉलेज गए बीएड कंप्लीट होगी

इग्नू बीएड एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं और अंतिम तिथि 31 दिसंबर रखी गई है इस कोर्स के तहत आप घर बैठे बीएड कर सकते हैं आपको कहीं पर कॉलेज जाने की जरूरत नहीं है।

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी के द्वारा इग्नू बीएड के लिए आवेदन शुरू कर दिए गए हैं इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने बीएड कोर्स के लिए आवेदन मांगे हैं इसके लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं और अंतिम तिथि 31 दिसंबर रखी गई है जो अभ्यर्थी घर बैठे बीएड करना चाहते हैं यानी कि कॉलेज नहीं जाना चाहते हैं वह इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

IGNOU BED Notification
IGNOU BED Notification

इग्नू बीएड आवेदन शुल्क

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी से बीएड करने के लिए सभी अभ्यर्थियों के लिए ₹1000 आवेदन शुल्क रखा गया है।

इग्नू बीएड के लिए आयु सीमा

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी बीएड के लिए किसी भी प्रकार की कोई आयु सीमा का प्रावधान नहीं रखा गया है इसके लिए सभी आयु सीमा के लोग आवेदन कर सकते हैं।

इग्नू बीएड के लिए शैक्षणिक योग्यता

सामान्य बीएड: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी से बीएड करने हेतु ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन में कम से कम 50 फीसदी अंक प्राप्त किए हों। अगर इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया है, तो कम से कम 55 फीसदी अंक हासिल किए हों। एससी, एसटी, ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर), दिव्यांग उम्मीदवारों को न्यूनतम अंक में 5 फीसदी की छूट मिलेगी।

ओडीएल बीएड: एलिमेंट्री टीचर एजुकेशन में ट्रेनिंग ली हो, एनसीटीई (NCTE) मान्यता प्राप्त टीचर एजुकेशन प्रोग्राम फेस-टू-फेस पूरा किया हो।

इग्नू बीएड के लिए चयन प्रक्रिया

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी से बीएड करने के लिए सभी अभ्यर्थियों का चयन यानी एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर किया जाएगा।

इग्नू बीएड आवेदन प्रक्रिया

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी किस बीएड करने के लिए आप नजदीकी किसी भी इंटरनेट के फिर से संपर्क कर सकते हैं इसके अलावा घर बैठे से आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर विकसित करना होगा।

यहां पर आपको इग्नू बीएड एंट्रेंस एग्जाम 2024 पर क्लिक करना है अब आपके सामने आवेदन फॉर्म भरने का ऑप्शन मिलेगा जहां पर संपूर्ण जानकारी भर देनी है इसके पश्चात आवेदन शुल्क का भुगतान कर देना है और आवेदन फार्म का एक प्रिंट आउट निकाल लेना है ताकि जरूरत पड़ने पर काम में लिया जा सके।

IGNOU BED Notification Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन शुरू- शुरू
आवेदन करने की अंतिम तिथि- 31 दिसंबर
इग्नू बीएड नोटिफिकेशन- Click Here

4 thoughts on “IGNOU BED Notification: घर बैठे बीएड करने के लिए आवेदन शुरू, बिना कॉलेज गए बीएड कंप्लीट होगी”

Leave a comment