Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Tarbandi Yojana: किसान अपने खेत पर फ्री तारबंदी करवायें सरकार देगी 48 हजार रुपए, यहां से फॉर्म भरे तुरंत लाभ मिलेगा

तारबंदी योजना के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं किसान अपने खेत की कांटेदार तारबंदी कर सकते हैं इसके लिए सरकार की तरफ से 48000 की आर्थिक सहायता दी जा रही है तारबंदी योजना के लिए पहले आओ पहले पाओ के आधार पर स्कीम चल रही है यानी जो पहले आवेदन करेगा उनका लाभ दिया जाएगा।

तारबंदी योजना के लिए इंतजार करने वाले सभी किसानों के लिए खुशखबरी है सभी किसान भाइयों के लिए सरकार की तरफ से तारबंदी योजना के लिए आवेदन फार्म शुरू कर दिए गए हैं इस योजना के तहत किसान अपने खेतों के चारों तरफ कांटेदार तारबंदी लगाकर आवारा पशुओं से फसलों की सुरक्षा कर सकता है तारबंदी करने के लिए आपको कोई पैसा भी नहीं देना इसके लिए सरकार स्वयं 48000 आपको अपने खाते में देगी।

Tarbandi Yojana
Tarbandi Yojana

तारबंदी योजना के लिए आवेदन शुरू होने के पश्चात सभी किसान भाई समय पर आवेदन कर दें क्योंकि यह योजना पहले आओ पहले पाओ के हिसाब से है यानी जो लोग पहले आवेदन करेंगे स्कीम का लाभ उन लोगों को दिया जाएगा।

तारबंदी योजना के लिए पात्रता

तारबंदी योजना के लिए सभी किसान यानी कोई भी श्रेणी का किसान इसके लिए आवेदन कर सकता है इसके लिए आवेदन फार्म किसान समूह है या अकेले व्यक्तिगत भी लगा सकता है कार्बन डीआईओएस योजना का लाभ किसान को एक बार ही दिया जाएगा इसके लिए न्यूनतम 1.5 हेक्टेयर भूमि एक स्थान पर होनी अनिवार्य हैं।

अगर सामूहिक रूप से किसान इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए कम से कम दो किसान एवं न्यूनतम 1.5 हेक्टेयर जमीन होनी चाहिए किसान को अपना आवेदन करने के लिए जमाबंदी नकल देनी होगी जो की 6 माह से पुरानी हो नहीं होनी चाहिए इसके अलावा जन आधार कार्ड से लिंक बैंक अकाउंट चालू हालत में होना चाहिए।

योजना का लाभ सिर्फ किसान को दिया जाएगा यानी कि जो लोग ट्रस्ट समिति या मंदिर स्कूल कॉलेज के लिए आवेदन करेंगे उनको इसका लाभ नहीं दिया जाएगा राजस्थान तारबंदी योजना में किसी प्रकार का विद्युत करंट प्रभावित नहीं किया जाएगा एक बार तारबंदी होने के पश्चात सभी प्रकार का रखरखाव और मरमत की जिम्मेदारी किसान की स्वयं की होगी।

तारबंदी योजना के लिए लाभ

तारबंदी योजना के लिए किसान को अधिकतम 48000 का लाभ दिया जाएगा सभी श्रेणी के लोग इसके लिए आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने वाले किसान के लिए सबसे पहले भूमिका वेरिफिकेशन किया जाएगा और उसके बाद में 48000 का लाभ उसके बैंक खाते में दिया जाएगा।

तारबंदी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

तारबंदी योजना का आवेदन करने के लिए आवेदन करना के पास में राशन कार्ड वोटर आईडी कार्ड आधार कार्ड जन आधार कार्ड जमाबंदी की नकल जो 6 महीने से पुरानी नहीं होनी चाहिए इसके साथ ही खेत का नक्शा , हलफनामा ,बैंक खाता अकाउंट नंबर पासपोर्ट साइज फोटो मोबाइल नंबर आय प्रमाण पत्र होने चाहिए।

तारबंदी योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

तारबंदी योजना के लिए किसान व्यक्तिगत रूप से आवेदन कर सकता है इसके लिए किसान राज किस साथी की वेबसाइट पर जाकर या नजदीकी ईमित्र के माध्यम से आवेदन करना होगा।

अगर आप स्वयं आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे हमने डायरेक्ट आवेदन करने का लिंक दिया है उसे पर क्लिक करना है इसके बाद में सभी जानकारी और दिशा निर्देश पढ़ लेने हैं और आवेदन फॉर्म भरने के लिए अपने आधार कार्ड जन आधार कार्ड बैंक की पासबुक अन्य सभी जानकारी भरनी है।

आपके यहां पर अपने मोबाइल नंबर को ओट से वेरीफाइड कर लेना है सभी जानकारी भरने के पक्ष अपनी नक्शा जमाबंदी निकलवा आवश्यक डॉक्यूमेंट भी अपलोड करने हैं संपूर्ण फॉर्म भरने के पश्चात फाइनल सबमिट पर क्लिक करना है और आवेदन फार्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है।

अगर आपको किसी भी प्रकार की कोई भी हेल्प चाहिए यानी इस योजना के बारे में कोई जानकारी चाहिए तो आप निशुल्क कॉल कर सकते हैं कॉल का नंबर 18001801551 है।

Tarbandi Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

तारबंदी योजना का नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें
ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए यहां क्लिक करें

2 thoughts on “Tarbandi Yojana: किसान अपने खेत पर फ्री तारबंदी करवायें सरकार देगी 48 हजार रुपए, यहां से फॉर्म भरे तुरंत लाभ मिलेगा”

Leave a comment