Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

RSMSSB Recruitment: राजस्थान में 5934 पदों पर 10वीं पास के लिए निकली भर्ती

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की तरफ से नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने 5934 पदों के लिए 10वीं पास के लिए भारती का नोटिफिकेशन जारी किया है इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 13 अक्टूबर से 11 नवंबर 2030 तक भरे जाएंगे।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की तरफ से नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड राजस्थान में होने वाली भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी करता है वर्तमान में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की तरफ से एक बड़ी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है इन पदों के लिए कर्मचारी चयन बोर्ड ने ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं इस भर्ती में गैर अनुसूचित क्षेत्र के लिए 5281 पद और अनुसूचित क्षेत्र के लिए 653 पद रखे गए हैं।

RSMSSB Recruitment
RSMSSB Recruitment

RSMSSB भर्ती आवेदन शुल्क

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य ओबीसी ईडब्ल्यूएस वर्क के भेजने के लिए ₹600 रखा गया है अन्य वर्गों के लिए ₹400 आवेदन शुल्क रखा गया है शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

RSMSSB भर्ती आयु सीमा

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा जारी पशु परिचय भर्ती के लिए आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष तक रखी गई है आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के अनुसार की जाएगी इसके अलावा सभी वर्गों को सरकारी नियम अनुसार छूट भी दी जाएगी।

RSMSSB भर्ती शैक्षणिक योग्यता

(i) भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से सैकण्डरी या उसके समतुल्य परीक्षा । (ii) देवनागरी लिपि में लिखी हिन्दी में कार्य करने का ज्ञान एवं राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान ।
जो व्यक्ति पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष की परीक्षा में उपस्थित हुआ है या सम्मिलित हो रहा हो, जो इन नियमों में उल्लिखित पद के लिए शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता है या सीधी भर्ती के लिए उक्त पद के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होगा लेकिन वह / उसे उपयुक्त चयन एजेंसी को अपेक्षित शैक्षिक योग्यता प्राप्त करने का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा:-

  1. मुख्य परीक्षा में उपस्थित होने से पहले, जहां लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के दो चरणों के माध्यम से चयन किया जाता है,
  2. साक्षात्कार में उपस्थित होने से पहले जहां लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से चयन किया जाता है।
  3. लिखित परीक्षा या साक्षात्कार में उपस्थित होने से पहले जहाँ केवल लिखित परीक्षा या केवल साक्षात्कार के माध्यम से चयन किया जाना है, जैसा भी मामला हो ।
    समूचित चयन एजेन्सी / बोर्ड को अपेक्षित शैक्षणिक अर्हता लिखित परीक्षा की तिथि तक अर्जित कर लेने का सबूत प्रस्तुत करना होगा। बोर्ड द्वारा उक्त पदों पर चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जायेगा । स्पष्टीकरणः– यह स्पष्ट किया जाता है कि उक्त सुविधा का वे ही अभ्यर्थी उपभोग कर सकेगें, जो आवेदक आवेदन-पत्र प्राप्ति की अन्तिम दिनांक तक पद की वांछित योग्यता की परीक्षा के अन्तिम वर्ष में प्रवेश ले चुके होंगे। समस्त आवेदकों को परीक्षा की दिनांक तक शैक्षणिक अर्हता अर्जित करना अनिवार्य है । परीक्षा की तिथि के पश्चात अर्जित योग्यता मान्य नहीं होगी, ऐसे अभ्यर्थी अपात्र होंगे

RSMSSB भर्ती चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा लिखित परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा और बाद में फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी इसके पश्चात मेडिकल किया जाएगा और जॉइनिंग दी जाएगी।

  • लिखित परीक्षा
  • दस्तावेज़ सत्यापन
  • अंतिम योग्यता सूची
  • चिकित्सा परीक्षा

परीक्षा का माह एवं दिनांक

पशु परिचर के पदों की भर्ती परीक्षा बोर्ड द्वारा संभावित माह अप्रैल से जून 2024 के मध्य आवंटित परीक्षा केन्द्रो पर करवाई जायेगी। इस संबंध में विस्तृत सूचना बोर्ड की वेबसाईट एवं प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से अलग से दे दी जायेगी। बोर्ड के पास परीक्षा की दिनांक एवं स्थान में परिवर्तन करने का अधिकार सुरक्षित है।

प्रवेश पत्र

बोर्ड द्वारा समस्त अभ्यर्थियों को बोर्ड की वेबसाईट के माध्यम से ही आनॅलाईन प्रवेश-पत्र जारी किये जाएंगे। बोर्ड द्वारा डाक से कोई भी प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा। बोर्ड की वेबसाईट पर प्रवेश-पत्र जारी किये जाने की सूचना समाचार पत्रों एवं वेबसाईट के माध्यम से जारी की जाएगी। आवेदक अपना प्रवेश-पत्र वेबसाईट से प्राप्त करने हेतु आवेदन पत्र क्रमांक ध्यान मे रखे । उपलब्ध संसाधनों एवं सुविधा के आधार पर प्रवेश-पत्र सम्बन्धी सूचना आवेदक के ई-मेल आईडी (E-mail ID) एवं मोबाइल नम्बर पर भेजी जा सकती है

RSMSSB भर्ती 2023 आवेदन करने की प्रक्रिया

Step-1: सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है।

Step-2: अब आपको नोटिफिकेशन को अच्छे से पढ़ लेना है।

Step-3: इसके पश्चात एसएसओ राजस्थान पोर्टल पर लॉगिन करना है।

Step-4: अब यहां पर आपको अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करना है।

Step-5: इसके पश्चात रिक्रूटमेंट के क्षेत्र पर क्लिक करना है।

Step-6: अब आपको राजस्थान पशु परिचर भर्ती 2023 पर क्लिक करना है।

Step-7: यहां पर आपको आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है।

Step-8: इसके पश्चात नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

Step-9: अब आपको अपने आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।

Step-10: फॉर्म को पूर्ण रूप से भरने के बाद में एक प्रिंटआउट निकाल ले ताकि भविष्य में काम आ सके।

RSMSSB भर्ती 2023 Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
  • आवेदन फार्म शुरू- 13 अक्टूबर 2023
  • आवेदन फॉर्म अंतिम तिथि- 11 नवंबर 2023
  • नोटिफिकेशन- डाउनलोड
  • अप्लाई ऑनलाइन- अप्लाई

Leave a comment