Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

PM Kisan Correction Form: घर बैठे बैंक अकाउंट, आधार नंबर और नाम बदल सकते हैं लाभार्थी, अपनाएं ये तरीका

PM Kisan Yojna:- अगर बैंक खाता, नाम, आधार नंबर आदि गलत दर्ज है तो इसे ठीक करने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. यह प्रक्रिया काफी सरल हो गई है प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का शुभारंभ करीब किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए किया गया है ताकि वह खाद बीज वन्य सामान खेती के लिए खरीद सके प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत प्रत्येक साल ₹6000 की राशि किसानों के खाते में डाली जाती है।

PM Kisan Correction Form
PM Kisan Correction Form

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है और इसे कब शुरू किया गया था

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत भारत के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए की गई थी, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के छोटे और सीमांत किसानों को शामिल किया गया है। देश के लगभग 14.5 करोड़ किसान इस योजना के लाभार्थी हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल 2000-2000 की तीन किश्त मिलती है।

PM Kisan Correction Kaise Kare: पीएम किसान सम्मान योजना के तहत लाभार्थी किसानों को साल में तीन बार मानदेय दिया जाता है. एक किश्त दो हजार रुपये की है। इस तरह इस योजना के नियम व शर्तों को पूरा करने वाले किसानों को प्रति वर्ष कुल 6,000 रुपये मिलते हैं। मोदी सरकार अब तक योजना के तहत 15वीं किस्त जारी कर चुकी है। लेकिन कुछ ऐसी जानकारियां होती हैं जैसे बैंक अकाउंट नंबर, आधार नंबर, नाम आदि, जिनके सही न होने के कारण किसानों का पैसा फंस जाता है. कई किसान हैं जो नाम बदलना चाहते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो यह काम घर बैठे ऑनलाइन किया जा सकता है। अब सब कुछ अपडेट किया जा सकता है।

इन खास बातों पर प्रकाश डाला गया

इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15वीं किस्त जारी की।
जिसमें 8 करोड़ से अधिक पात्र किसान लाभान्वित हुए।
इस बार 16 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा ट्रांसफर किए गए।

अगर बैंक खाता, नाम, आधार नंबर आदि गलत दर्ज किया गया है, तो इसे ठीक करने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह सेवा निःशुल्क उपलब्ध है। नाम बदलने के लिए डीबीटी एग्रीकल्चर बिहार वेबसाइट ने प्रक्रिया बताई है कि कैसे आप अपना नाम एडिट कर सकते हैं।

ऐसे अपडेट करें नाम ऑनलाइन केवाईसी करने के दो तरीके हैं- आधार ओटीपी और आधार बेस्ड बायोमेट्रिक केवाईसी। आधार ओटीपी एक व्यक्ति को केवाईसी को मिनटों में आसानी से पूरा करने की अनुमति देता है जबकि आधार आधारित बायोमेट्रिक केवाईसी में, एक व्यक्ति को केवाईसी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है और बायोमेट्रिक सत्यापन के लिए केआरए घर/कार्यालय जाना होता है।

  • पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां पहले वाले कार्नर में Change Beneficiary Name वाले ऑप्शन पर जाना होगा।
  • अब आधार नंबर और अन्य जानकारी देनी होगी।
  • इसके बाद आधार डेटाबेस में सेव होने पर आपसे नाम बदलने को कहेगा।
  • यदि आधार डेटाबेस में सेव नहीं है तो आप जिला कार्यालय में संपर्क करें।
  • अगले स्टेप में आपको रजिस्ट्रेशन नंबर, किसान का नाम, मोबाइल नंबर, उप जिला, गांव और आधार नंबर दिखाई देगा।
  • अब आपसे केवाईसी के लिए कहा जाएगा और केवाईसी अपडेट करने के लिए कहा जाएगा।
  • यहां आप आधार के अनुसार अपना नाम, जन्म तिथि और अन्य जानकारी अपडेट कर सकते हैं।
  • आगे की प्रक्रिया में आधार साइडिंग की जांच की जाएगी। अगर आधार बैंक से लिंक नहीं है तो उसे लिंक कराने का निर्देश दिया जाएगा।

किश्त न आए तो यहां कॉल करें Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

दरअसल, इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15वीं किस्त जारी की, जिसमें 8 करोड़ से ज्यादा पात्र किसानों के बैंक खातों में 16 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि ट्रांसफर की गई. अगर आप इस बार जारी हुई 15वीं किस्त के लाभ से वंचित रह गए हैं तो आप कुछ नंबरों पर कॉल कर मदद ले सकते हैं। इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं

Leave a comment