Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

RSMSSB Big Update: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने सभी भर्तियों के परीक्षा पेपर में बड़ा बदलाव किया

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की तरफ से आज बड़ी घोषणा की गई राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा एक प्रेस नोट जारी करके यह बताया गया की बोर्ड द्वारा निकट भविष्य में आयोजित की जाने वाली परीक्षाएनन के लिए अभ्यर्थी हेतु महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश जारी किए जाते हैं यह दिशा निर्देश अब जो भी भविष्य में भारतीय होगी उन सबके लिए लागू होगा इसके अलावा अब परीक्षा में दिया जाने वाले समय भी अधिक दिया जाएगा।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के कैलेंडर में स्पष्ट बताया गया है की वस्तुनिष्ठ परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न के पांच विकल्प गोली दिए जाएंगे जिनमें प्रथम चार विकल्प गोली उत्तर के संबंध होंगे और पांचवा विकल्प यानी गोला अनुचित प्रश्न के लिए होगा इस प्रकार अगर कोई भी अभ्यर्थी परीक्षा में भाग लेता है तो उसे उत्तर देने के लिए A,B,C,D चारों में से किसी एक का चयन करना है लेकिन अगर आप किसी परसों का उत्तर नहीं देना चाहते हैं तो उसके लिए पांचवें गले को भरना आवश्यक है।

RSMSSB Big Update
RSMSSB Big Update

इस प्रकार आपके लिए पांचवा गोला भरा जाना अनिवार्य रखा गया है पांचो में से किसी भी विकल्प गोला का चयन नहीं करने पर ऐसे प्रश्न के लिए एक बटा तीन भाग काटा जाएगा यदि अभ्यर्थी द्वारा 10% से अधिक प्रश्नों में से किसी भी विकल्प का चयन नहीं किया जाता है तो उसे उसे परीक्षा हेतु आयोग की घोषित किया जाएगा।

RSMSSB Big Update

इसके साथ ही कर्मचारी चयन बोर्ड ने आज एक और बड़ी घोषणा की कर्मचारी चयन बोर्ड ने नोटिफिकेशन में बताया कि अब परीक्षा में समय भी अलग से 10 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा जिससे कि अभ्यर्थी यह सुनिश्चित कर सकेंगे कि उन्होंने पांचवा गोला यानी की पांचवे गोले में से एक गोले को भरा है या नहीं भरा।

कर्मचारी चयन बोर्ड कि भविष्य में आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के अभ्यर्थियों हेतु महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश

वस्तुनिष्ठ परीक्षाओं में प्रत्येक प्रश्न के 5 विकल्प / गोले दिये जाएंगे जिनमें प्रथम 4 विकल्प / गोले उत्तर से संबंधित तथा पाँचवा विकल्प / गोला अनुत्तरित प्रश्न (Question Not Attempted) से संबंधित होगा अभ्यर्थी को सही उत्तर निर्दिष्ट करने हेतु A, B, C, D अर्थात पहले 4 में से केवल एक विकल्प / गोला को ओएमआर शीट पर नीले बॉल प्वाइंट पेन से गहरा कर भरना होगा यदि अभ्यर्थी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहता है तो 5 वें विकल्प / गोला Question Not Attempted / अनुत्तरित प्रश्न का चयन कर भरना होगा।

इस प्रकार प्रत्येक प्रश्न के लिये एक विकल्प / गोला को भरना अनिवार्य होगा। पाँचों में से किसी भी विकल्प / गोला का चयन न करने पर ऐसे प्रश्न के प्रश्न – अंक का 1/3 भाग काटा जायेगा। यदि अभ्यर्थी द्वारा 10 प्रतिशत से अधिक प्रश्नों में किसी भी विकल्प / गोला का चयन नहीं किया जाता है तो उसे उस परीक्षा हेतु अयोग्य माना जाएगा। समस्त प्रश्नों में से किसी एक विकल्प / गोला का चयन कर उसे भर दिया गया है यह सुनिश्चित करने के लिए 10 मिनट का अतिरिक्त समय भी अभ्यर्थियों को दिया जाएगा।

RSMSSB Big Update Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

अभ्यर्थियों को परीक्षा समाप्ति पर पूरी ओएमआर शीट वीक्षक को सौंपनी होगी। वीक्षक इसकी मूल प्रति को स्वयं के पास जमा कर कार्बन प्रति को सावधानीपूर्वक अलग करते हुए परीक्षार्थी को देंगे। इस कार्बन प्रति को परीक्षार्थी अपने साथ ले जा सकेगा। परीक्षा के अंतिम परिणाम / चयन प्रक्रिया पूर्ण होने तक परीक्षार्थी को इस कार्बन प्रति को सुरक्षित रखना होगा एवं बोर्ड द्वारा मांगे जाने पर प्रस्तुत करना होगा।

कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा जारी नए आदेश डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें Click here

Leave a comment