Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

RPF Constable Bharti: रेलवे सुरक्षा बल में कांस्टेबल और एसआई के 10000 पदों पर भर्ती नोटिस जारी

रेलवे सुरक्षा बल आरपीएफ में जल्द ही कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पदों पर भारती का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा इसके लिए हाल ही में एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है जो कि डीआईजी रेलवे बोर्ड का एक आदेश है जिसमें कहा गया है कि निर्देश 43 रेलवे सुरक्षा बल के नियम को संशोधित किया जाना है पत्र के अनुसार भर्ती प्रक्रिया का पहला आवेदन मांगना स्क्रीनिंग नियुक्ति एजेंसी और सीबीटी परीक्षा आयोजित करवाना शामिल है।

आरपीएफ भर्ती रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरबी के द्वारा किया जाना है भर्ती प्रक्रिया का दूसरा चरण फिजिकल दस्तावेजों की जांच और मेडिकल आफ द्वारा किया जाएगा यहां पर हम आपको बता दें कि इस संबंध में आफ के निर्देश 43 भर्ती नियम में बदलाव के लिए एक समिति का भी गठन किया गया है ताकि आरपीएफ भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा सकें इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आरपीएफ रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा जल्दी एक भर्ती निकाली जाएगी जो कि कांस्टेबल और उपनिरीक्षक एसआई के पदों पर होगी।

RPF Constable Bharti
RPF Constable Bharti

आरपीएफ रेलवे सुरक्षा बल भर्ती लगभग 10000 पदों पर होगी इसमें 9000 पद कांस्टेबल के होंगे और इसके अलावा सभी स्पेक्टर के 1000 पद रखे जाएंगे पदों में कमी या बढ़ोतरी की जा सकती है रेलवे सुरक्षा बल आरपीएफ कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के लिए भारत से कहीं भी अभ्यर्थी आवेदन कर सकता है।

रेलवे सुरक्षा भर्ती आवेदन शुल्क

आरपीएफ कांस्टेबल और सी के लिए आवेदन सुलग सामान्य अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए ₹500 अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति भूतपूर्व सैनिक महिला और अल्पसंख्यक के लिए 250 रुपए रखा जा सकता है शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम।

रेलवे सुरक्षा बल भर्ती आयु सीमा

रेलवे सुरक्षा बल भारती 2023 के लिए आयु सीमा कांस्टेबल के लिए 18 से 25 वर्ष और उप निरीक्षक के लिए 20 से 25 वर्ष आयु की गणना नोटिफिकेशन जारी होगा इसकी अधिसूचना के अनुसार की जाएगी इसके अलावा सभी वर्गों को सरकारी नियमानुसार छूट दी जाएगी।

रेलवे सुरक्षा बल भर्ती शैक्षणिक योग्यता

रेलवे सुरक्षा बल भारती के लिए क्षेत्र योग्यता कांस्टेबल के लिए 10वीं पास और सब इंस्पेक्टर के लिए स्नातक पास रखी जायेगी।

रेलवे सुरक्षा बल भर्ती चयन प्रक्रिया

रेलवे सुरक्षा बल भारती के लिए सबसे पहले कंप्यूटर आधारित टेस्ट लिखित परीक्षा आयोजित होगी उसके बाद में शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण और शारीरिक मार्ग परीक्षण सीबीटी स्कोर के आधार पर 10 गुना भारतीयों के लिए होगा इसके बाद में दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल एग्जाम होगा अंत में फाइनल मेरिट लिस्ट जारी करके जॉइनिंग दी जाएगी।

रेलवे सुरक्षा बल भर्ती एक्जाम पैटर्न

आरपीएफ कांस्टेबल भर्ती के लिए आरपीएफ सी भर्ती दोनों के लिए परीक्षा पैटर्न समान है इसके लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा और 120 प्रश्न पूछे जाएंगे 120 नंबर के ही होंगे इसमें सामान्य ज्ञान मैथ और रिजनिंग से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे परीक्षा का तरीका कंप्यूटर आधारित टेस्ट डीबीटी वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा के आधार पर होगा।

RPF Bharti Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आरपीएफ भर्ती के लिए नोटिफिकेशन अभी जारी नहीं किया गया है अभी सिर्फ एक आफ की तरफ से छोटा सा अपडेट किया गया है संभावना ही जताई जा रही है कि रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरबी के द्वारा आफ भारती का नोटिफिकेशन नवंबर में जारी किया जा सकता है भारती का नोटिफिकेशन जारी होते ही तुरंत अपडेट पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम से जुड़ सकते हैं इसके अलावा आरपीएफ भर्ती के लिए संपूर्ण जानकारी आप आधिकारिक वेबसाइट से समय-समय पर प्राप्त कर सकते हैं

आवेदन फार्म शुरू- नवंबर सम्भावित
आवेदन फॉर्म अंतिम तिथि – दिसम्बर सम्भावित
नोटिफिकेशन- डाउनलोड
अप्लाई ऑनलाइन- जल्द

Leave a comment