Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Rajshri Yojana: सरकार देगी बेटियों को 50 हजार रूपये नगद, आवेदन करते ही खाते में आएंगे पैसे

मुख्यमंत्री राजश्री योजना का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है राजश्री योजना के तहत ₹50000 बेटियों को दिए जाएंगे इस योजना की शुरुआत 1 जून 2016 से की गई थी योजना शुरू होते ही इसके अंदर लगातार योजना का लाभ दिया जा रहा है वर्तमान में भी इस योजना को बड़े स्तर पर लागू किया गया है इस योजना में आवेदन करने पर लाभार्थी को ₹50000 दिए जाते हैं।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत ₹50000 दिए जाते हैं यह राशि बालिकाओं के खाते में 6 किस्तों में दी जाती है इसमें 12वीं पास ताकि राशि मिलती है यानी कि अगर बच्ची आपकी पढ़ाई कर रही है तो उसको इस योजना का लाभ मिल सकता है योजना का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं के लिए समाज में सकारात्मक सोच विकसित करना और स्वास्थ्य एवं शिक्षा में सुधार करना है।

Rajshri Yojana
Rajshri Yojana

राजश्री योजना का मुख्य उद्देश्य

मुख्यमंत्री राजश्री योजना का मुख्य उद्देश्य बालिका जन्म के प्रति सकारात्मक वातावरण तैयार करना है जिससे बालिकाओं का समग्र विकास भी किया जा सके बालिकाओं के लालन-पालन शिक्षक एवं स्वास्थ्य के मामलों में होने वाले लिंग भेद को रोकना एवं बालिकाओं को बेहतर शिक्षा स्वास्थ्य सुनिश्चित करना भी मुख्य उद्देश्य में शामिल है।

संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देकर मातृ मृत्यु दर में कमी लाना बालिका शिक्षक मृत्यु दर में कभी लाना एवं घर से बाल लिंगानुपात को सुधारना भी मुख्य उद्देश्य में शामिल है बालिकाओं का विद्यालय में नामांकन एवं ठहराव सुनिश्चित किया जा सके और समाज में समानता का अधिकार उन्हें दिलाया जा सके।

राजश्री योजना के लाभ

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के अंतर्गत प्रत्येक लाभार्थी बालिका के माता-पिता या विभाग को कल ₹50000 की सहायता राशि प्रदान की जाएगी राजकीय एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा सस्तगत प्रस्रव हेतु अधिकृत निजी चिकित्सा संस्थानों में प्रसार्वक से जन्म लेने वाली लड़कियों को माता-पिता को अस्पताल से छुट्टी मिलने पर ₹2500 की सहायता दी जाती है इसके पश्चात बालिका की आयु 1 वर्ष पूर्ण होने पर ₹2500 की ओर सहायता दी जाती है।

बालिका का किसी भी सरकारी विद्यालय में पहली कक्षा में प्रवेश लेने पर सरकार बालिका के नाम से ₹4000 की राशि देती है इसके बाद बालिका किसी भी सरकारी महाविद्यालय में कक्षा 6 में प्रवेश लेती है तो इसमें ₹5000 की राशि मिलती है उसी प्रकार अगर सरकारी विद्यालय में कक्षा दसवीं में प्रवेश लेती है तो ₹11000 और 12वीं में प्रवेश लेने पर ₹12000 की राशि सरकार की तरफ से दी जाती है इस प्रकार कुल 50 हजार रुपए अभिभावक माता-पिता के खाते में डाले जाते हैं।

राजश्री योजना के लिए पात्रता एवं शर्तें

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लिए प्रति पात्रता यह है की बच्ची का जन्म 1 जून 2016 या उसके बाद वह इसके बाद में माता-पिता या प्रभाव को प्रथम किसका लाभ लेते समय आधार या जन आधार कार्ड नहीं है तो प्रथम किसका लाभ संस्थागत पर सर्वे के आधार पर प्रदान किया जाएगा लेकिन दूसरी किस्त का लाभ पहले आधार या जन आधार कार्ड होने पर दिया जाएगा मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत लाभ लेने वाला प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।

पहली और दूसरी किस्त का लाभ सभी संस्थागत प्रसव से जन्म लेने वाली बालिकाओं को मिलेगा। जबकि तीसरी और इसके बाद की किस्तों का लाभ एक परिवार में अधिकतम दो जीवित संतान तक ही सीमित होगा प्रथम किस्त हेतु राज्य के राजकीय एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा संस्थागत प्रसव हेतु अधिकृत निजी चिकित्सा संस्थानों में प्रसव से जन्म लेना आवश्यक होगा दूसरी किस्त का लाभ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्ड या ममता कार्ड के अनुसार सभी टीके लगवाने पर मिलेगा।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

राजश्री योजना का आवेदन करने के लिए आपके पास में आधार कार्ड जन आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, महिला के बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, महिला का बैंक अकाउंट नंबर होना चाहिए इसके बाद में आप आवेदन कर सकते हैं।

Rajshri Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री राजश्री योजना नोटिफिकेशन Click here

Leave a comment