Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

ITBP Vacancy: आइटीबीपी में कांस्टेबल जीडी के पदों पर भर्ती, योग्यता-10वीं पास

आइटीबीपी कांस्टेबल जीडी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है इसके तहत टोटल 248 पदों के लिए भर्ती होगी ऑनलाइन आवेदन 13 नवंबर से लेकर 28 नवंबर तक भरे जाएंगे।

आइटीबीपी में भर्ती का इंतजार करने वाली सभी लोगों के लिए एक बहुत ही बड़ी खबर निकलकर सामने आई है आईटीबीपी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है आईटीबीपी में कांस्टेबल जीडी के पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है इंदौर तिब्बत बॉर्डर पुलिस फोर्स के अंदर अलग-अलग प्रकार के पदों पर आवेदन फार्म मांगे गए हैं इसमें टोटल 248 पद रखे गए हैं और आवेदन शुल्क ₹100 रखा गया है वहीं योग्यता 10वीं पास रखी गई है।

ITBP Vacancy
ITBP Vacancy

आइटीबीपी में मैं कांस्टेबल जीडी भर्ती के लिए अभ्यर्थी को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा आवेदन फार्म 13 नवंबर से शुरू होंगे वही 28 नवंबर तक भरे जाएंगे आयु सीमा 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आइटीबीपी जीडी कांस्टेबल भर्ती आवेदन शुल्क

इंडो तिब्बत पुलिस फोर्स कांस्टेबल जीडी के लिए आवेदन शुल्क सामान्य ओबीसी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए ₹100 आवेदन शुल्क रखा गया है इसके अलावा अन्य सभी वर्गों के लिए आवेदन शुल्क बिल्कुल निशुल्क रखा गया है कोई भी अभ्यर्थी आवेदन कर सकता है और आवेदन ऑनलाइन मोड में करना होगा और आवेदन शुल्क का भुगतान भी ऑनलाइन मोड में करना होगा।

आइटीबीपी जीडी कांस्टेबल भर्ती आयु सीमा

आइटीबीपी जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 23 वर्ष तक रखी गई है आयु की गणना 28 नवंबर 2023 यानी भर्ती की अंतिम तिथि के अनुसार की जाएगी इसके अलावा जीन वर्गों को सरकारी नियम अनुसार छूट प्राप्त है उनको आयु सीमा में छूट भी दी जाएगी।

आइटीबीपी जीडी कांस्टेबल भर्ती शैक्षणिक योग्यता

आइटीबीपीजीडी कांस्टेबल के लिए शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से अभ्यर्थी का दसवीं कक्षा उतना होना चाहिए इसके अलावा संबंधित स्पोर्ट्स में डिप्लोमा होना चाहिए।

इंडो तिब्बत पुलिस फोर्स भर्ती चयन प्रक्रिया

आइटीबीपी भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया इस प्रकार से रखी गई है अभ्यर्थियों को भर्ती होने के लिए इस प्रक्रिया से गुजरना होगा।

स्टेज-1: शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी)/परीक्षण
चरण-2: दस्तावेज़ सत्यापन
चरण-3: विस्तृत चिकित्सा परीक्षण (डीएमई)

आइटीबीपी जीडी कांस्टेबल भर्ती आवेदन प्रक्रिया

इंडो तिब्बत पुलिस फोर्स भर्ती के लिए ऑनलाइन बोर्ड में आवेदन करना होगा आवेदन प्रक्रिया सामान्य सी है जिसे हम यहां पर बता रहे हैं उसे फॉलो करके आप आवेदन कर सकते हैं।

Stage-1: सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है जहां पर आपको रिक्वायरमेंट के सेक्सन पर क्लिक करना है।

Stage-2: यहां से आपको आइटीबीपी का नोटिफिकेशन डाउनलोड कर लेना है और उसे अच्छे से पढ़ लेना है जो भी जानकारी दी गई है।

Stage-3: अब आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है यहां पर आप जैसे क्लिक करोगे तो आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा।

Stage-4: आवेदन में पूछी गई सभी जानकारी आपको सही-सही भरना है इसके प्रसाद आपको अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं और नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

Stage-5: अब आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना है और नीचे दिए गए फाइनल सबमिट पर बटन पर क्लिक करना है इसके पश्चात आवेदन फार्म का एक प्रिंटआउट निकाल लेना है ताकि भविष्य में काम आ सके।

ITBP Vacancy Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन फॉर्म शुरू- 13 नवंबर 2023
आवेदन की अंतिम तिथि – 28 नवंबर 2023
Official Notification- Click here
Apply Online- Click Here

2 thoughts on “ITBP Vacancy: आइटीबीपी में कांस्टेबल जीडी के पदों पर भर्ती, योग्यता-10वीं पास”

Leave a comment