Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

PMJAY Yojana List: सरकार देगी सभी लोगों को 5 लाख रुपए, लिस्ट जारी सभी लोग लिस्ट में नाम अवश्य देख ले

केंद्र सरकार के द्वारा समय-समय पर गरीब व्यक्तियों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चलाई जाती हैं हाल ही में सरकार के द्वारा ₹500000 गरीब व्यक्तियों को देने के लिए योजना चलाई गई है जिसके लिए लिस्ट जारी कर दी गई है सभी लोग लिस्ट में अपना नाम अवश्य देख ले

पीएमजेएवाई योजना नाम से सरकार ने हाल ही में एक नई योजना की शुरुआत की है जिसका विस्तृत नाम पीएमजेएवाई जन आरोग्य योजना है इस योजना का लाभ किस हिसाब से दिया जाता है और व्यक्ति कैसे लाभ ले सकता है आज इसी के बारे में हम डिटेल में बताएंगे योजना के तहत लगभग 5 लाख रुपए गरीब परिवारों के लिए दिए जाते हैं जिसका लाभ वह ले सकता है इस योजना के लागू होने के बाद में सभी गरीब व्यक्तियों को बहुत ही बड़ा फायदा हुआ है गरीब व्यक्तियों को अब दर-दर भटकने की जरूरत नहीं है अगर लिस्ट में नाम नहीं है तो आप लिस्ट में नाम भी जुड़वा सकते हैं।

PMJAY Yojana List
PMJAY Yojana List

सबसे पहले हम आपको बता दें कि इस योजना के लिए लिस्ट जारी कर दी गई है इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर ले अगर आपका नाम लिस्ट में नहीं है तो आप अपना नाम लिस्ट में जुड़वा भी सकते हैं इसके लिए आपको कहीं पर जाने की जरूरत नहीं है घर से ही आवेदन करना होगा।

योजना को 2018 में शुरू किया गया था जिसे बाद में नाम बदलकर पीएमजेएवाई जन आरोग्य योजना कर दिया गया है इस योजना के तहत पात्र परिवारों को ₹5 लाख तक स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है इसके बाद में पात्र परिवारों को आयुष्मान गोल्डन कार्ड उपलब्ध कराया जाता है सूचीबद्ध अस्पतालों में 5 लख रुपए तक गरीब परिवार बिल्कुल फ्री में इलाज करवा सकते हैं यानी अगर उनके कोई भी दिक्कत है तो वह फ्री में अस्पताल में इलाज करवा सकते हैं पूरे देश में 13000 से ज्यादा सरकारी और निजी अस्पताल में आयुष्मान कार्ड मान्य है।

योजना के तहत कैंसर और हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियां भी शामिल की गई है करीब 1500 बीमारियों का इलाज फ्री में कार्ड धारी करवा सकते हैं।

पीएमजेएवाई योजना में अपना नाम ऐसे चेक करें

1.सबसे पहले आपके आयुष्मान कार्ड योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://beneficiary.nha.gov.in/ पर जाना है इसके बाद आपको Login as में Beneficiary को सेलेक्ट करना है !

2.अब आपको अपना कोई भी एक मोबाइल नंबर डाल करके वेरीफाई पर क्लिक करें और कैप्चा और ओटीपी डालकर आगे प्रॉसेस करनी है।

3.अब आपको अपना State, Scheme, Search By , District सेलेक्ट करना है, Search by में Rural सेलेक्ट करना है उसके पश्चात आपको अपना जिला, ब्लाक, और ग्राम पंचायत का चयन करना है !

4.अब सर्च बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपके सामने आयुष्मान भारत ग्राम पंचायत कि लिस्ट दिखाई देगी डाउनलोड बटन पर क्लिक करके लिस्ट को डाउनलोड कर सकते है !

5.अगर आपका नाम लिस्ट में नहीं है तो फिर आपसे वेरीफाई करने के लिए पूछा जाएगा आप वेरीफाई करके अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

PMJAY Yojana List Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

पीएमजेएवाई योजना लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए यहां क्लिक करें
पीएमजेएवाई योजना नया रजिस्ट्रेशन करने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a comment