Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Pension Yojana: सरकार ने सभी बुजुर्गो के खाते में ₹1500 महीने के हिसाब से पेंशन डाली यहां से चेक करें खाते में आए या नहीं

सरकार के द्वारा सभी बुजुर्गों के खाते में ₹1500 पेंशन राशि डाल दी गई है यह राशि प्रति महीना के हिसाब से डाली गई है सरकार के द्वारा बुजुर्गों में महिला की 55 वर्ष से अधिक उम्र और पुरुष के 58 वर्ष से अधिक उम्र है उनके खाते में यह राशि लाडली गई है यह राशि आप घर बैठे चेक कर सकते हैं कि आपकी खाते में आई या नहीं आई।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना यह पेंशन योजना बुजुर्गों के लिए चलाई गई है ताकि बुजुर्ग व्यक्ति अपना जीवन विप सा सम्मान कर सके बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए यह राशि जीवन के बुढ़ापे में काम में लेने के लिए सरकार के द्वारा बिल्कुल निशुल्क में दी जाती है सभी बुजुर्ग व्यक्ति जो 58 वर्ष से ऊपर है वह इसका लाभ ले सकते हैं अगर आपके अभी तक पैसे नहीं आए हैं तो आप इसका लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं और अगर खाते में आ रहे हैं तो आप चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में जो राशि डाली गई है वह राशि आई या नहीं आई।

Pension Yojana

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लिए पात्रता

सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत लाभ लेने हेतु पात्रता उसे महिला लाभार्थी की आयु सीमा 55 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए इसके अलावा पुरुष लाभार्थी की आयु सीमा 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए सबसे बड़ी बात है कि परिवार की वार्षिक आय 48000 से अधिक नहीं होनी चाहिए वह इस योजना के लिए पात्र होगा।

पेंशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

पहचान पत्र: आधार कार्ड, चालू बैंक खाता, मूल निवास प्रमाण पत्र, सक्रिय मोबाइल नंबर, लेटेस्ट पासपोर्ट साइज दो फोटो, निःशक्तता का प्रमाण पत्र, बी.पी.एल. कार्ड अथवा निराश्रित/ निर्धन का प्रमाण पत्र, अविवाहिता होने का प्रमाणित प्रमाण-पत्र, आयु की पुष्टि के लिए प्रमाण पत्र, कल्‍याणी/परित्यक्तता का प्रमाण पत्र

वृद्धावस्था योजना के लिए लाभ

वृद्धावस्था योजना बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए बुढ़ापे में से सम्मान जीवन जीने के लिए चलाई गई योजना है इस योजना के तहत बुजुर्ग व्यक्ति अपना जीवन यापन बुढ़ापे में अच्छे से कर सकते हैं इसके तहत सरकार के द्वारा जो 55 साल के महिला है उसके लिए ₹1000 की राशि दी जाती है वहीं पुरुष के लिए 58 साल से अधिक होने पर ₹1000 की सहायता राशि दी जाती है अगर बुजुर्ग 75 साल से ऊपर का हो जाता है तो उसे सरकार की तरफ से ₹1500 दिए जाते हैं।

पेंशन योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप पेंशन योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो हमने आधिकारिक वेबसाइट https://ssp.rajasthan.gov.in/ का लिंक दे रखा है वहां से आप पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके अलावा आप नजदीकी ईमित्र पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं सबसे अच्छा ईमित्र रहेगा जहां पर आप अपने सभी आवश्यक दस्तावेज ले जाए और आवेदन कर दें

पेंशन आपके खाते में आई या नहीं आई चेक करने की प्रक्रिया

Step 1 : आप घर बैठे चेक कर सकते हैं की पेंशन आपके खाते में आई है या नहीं आई है इसके लिए आपको हमने आपको नीचे वेबसाइट उपलब्ध कराई है उसे पर क्लिक करना है या आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।

Step 2 : यहां पर आप जाने के बाद में आपको रिपोर्ट्स पर क्लिक करना है इसके पश्चात आपको पेंशनर ऑनलाइन स्टेटस पर क्लिक करना है।

Step 3 : जैसे ही आप यहां पर क्लिक करोगे तो आपसे एप्लीकेशन नंबर और कैप्चा मांगा जाएगा जो आपको दर्ज करना है और इसके बाद में सां स्टेटस पर क्लिक करना है।

Step 4 : अब आपके सामने कितने महीने की पेंशन खाते में डाली गई है कब-कब डाली गई है सारी डिटेल दिखाई देगी।

Pension Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

पेंशन आपके खाते में आई या नहीं आई चेक करने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a comment