Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

All India Scholarship: सभी छात्रों को मिलेगी 12000 रूपए की छात्रवृत्ति, ये मौका हाथ से नहीं जाना चाहिए

ऑल इंडिया स्कॉलरशिप सभी छात्र जो वर्तमान में अध्यनरत है उन सभी को ₹500 प्रतिमाएं के हिसाब से 2 वर्ष के लिए छात्रवृत्ति दी जाएगी यानी 2 वर्ष में ₹12000 की छात्रवृत्ति सरकार की तरफ से दी जाएगी इसके लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं और अंतिम तिथि 31 अक्टूबर रखी गई है।

देश में आज भी गरीबी बहुत ज्यादा है गरीबी होने के कारण लोग अपने बच्चों को नहीं पढ़ पाते हैं ऐसी स्थिति में गरीबी दिन प्रतिदिन बढ़ती जाती है लेकिन अब आपके लिए सरकार एक ऐसी स्कीम लेकर आई है जिसमें आपको पैसों की बिल्कुल चिंता करने की जरूरत नहीं है केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से यह छात्रवृत्ति निकल गई है इसके लिए आवेदन फार्म मांगे गए हैं और अंतिम तिथि 31 अक्टूबर रखी गई है इस छात्रवृत्ति के लिए आप आवेदन कर सकते हैं इसमें प्रतिभा ₹500 स्कॉलरशिप दी जाएगी।

All India Scholarship
All India Scholarship

छात्रवृत्ति दसवीं पास के बाद में 11वीं और 12वीं के लिए दी जाएगी इसलिए दसवीं पास अभ्यर्थी जो भी है वह छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं उनको सरकार की तरफ से इस छात्रवृत्ति का लाभ दिया जाएगा यह योजना सीबीएसई यानी सेंट्रल बोर्ड और सेकेंडरी एजुकेशन के द्वारा संचालित है छात्रवृत्ति का आवेदन करने से पूर्व नीचे तक यह जानकारी अवश्य पढ़ ले ताकि आपको किसी प्रकार की कोई भी दिक्कत नहीं हो।

ऑल इंडिया छात्रवृत्ति के लिए पात्रता

ऑल इंडिया छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्रता रखी गई है जो इस प्रकार से हैं

इस योजना का लाभ भारतीय नागरिकों को दिया जाएगा इस योजना के तहत केवल एक बालिका को इस योजना का लाभ मिलेगा योजना का लाभ देने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार के दसवीं कक्षा में काम से कम 60% या उससे अधिक प्राप्त अंकों और वह 11वीं और 12वीं में निरंतर शिक्षा जारी रख रहा हो इसके अलावा 2023 में सीबीएसई 10वीं कक्षा के तहत उतरन होना भी आवश्यक है योजना का लाभ लेने के लिए आप आवेदन कर सकते हैं।

योजना का लाभ लेने के लिए मुख्य शर्त यह है कि अभ्यर्थी का दसवीं कक्षा सीबीएसई के थ्रू पास होना चाहिए और वह सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के तहत आनी चाहिए।

छात्रवृत्ति योजना के तहत मिलने वाली राशि

इस छात्रवृत्ति योजना के तहत विद्यार्थी को ₹500 प्रतिमा के हिसाब से छात्रवृत्ति योजना दी जाएगी यह छात्रवृत्ति योजना अधिकतम 2 वर्ष तक दी जाएगी जिसमें प्रत्येक वर्ष ₹6000 दिए जाएंगे जो की ₹500 के हिसाब से होंगे इस हिसाब से 2 साल में उम्मीदवार को ₹12000 की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

छात्रवृत्ति योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

छात्रवृत्ति योजना के लिए अभ्यर्थी के पास में अपना आधार कार्ड बैंक पासबुक की फोटो प्रति अपने अंतिम क्लास के रोल नंबर और मार्कशीट इसके अलावा एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी होना चाहिए।

छात्रवृत्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया

छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थी को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा आवेदन करने की सामान्य प्रक्रिया हम आपको बता रहे हैं इस प्रक्रिया को फॉलो करके आप छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे।

Step 1: सबसे पहले आपको सीबीएसई के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 2: इसके पश्चात आपको सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप 2023 पर क्लिक करना है।

Step 3: इसके पश्चात आपको रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना है और आवेदन फार्म को ओपन करना है।

Step 4: अब आपको आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है और आवेदन फार्म को कंप्लीट कर लेना है।

Step 5: अगर आपने पहले से आवेदन भर रखा है और 1 साल तक लाभ ले लिया है तो रिनीवल पर क्लिक करें और रिनीवल कर लें।

Step 6: अब यहां पर आपको अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं और नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

Step 7: अब आपका आवेदन फॉर्म पूर्ण रूप से भरा जा चुका है इस आवेदन फॉर्म का एक प्रिंट आउट भी निकले ताकि भविष्य में काम आ सके।

All India Scholarship Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन फॉर्म- शुरू
अंतिम तिथि- 31 अक्टूबर 2023
आवेदन करें-अप्लाई ऑनलाइन
आधिकारिक नोटिफिकेशन Click here

Leave a comment