Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Patwari Bharti Notification: पटवारी के 2998 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन देखें जानकारी

पटवारी के 2998 पदों पर भर्ती की जाएगी इसके लिए योग्य और पात्र अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं पटवारी की लंबे समय बाद में भर्ती की जाएगी।

पटवारी भर्ती का इंतजार करने वाले सभी अभ्यर्थियों की खुशखबरी है पटवारी के 2918 पदों के लिए भर्ती की जाएगी यह भर्ती प्रदेश में कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा आयोजित करवाई जाएगी भर्ती का रिजल्ट लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर होगा इसके लिए राजस्व मंडल ने पटवारी के लगभग 3000 पदों के लिए भर्ती की अनुमति मांगी है राजस्व मंडल ने पटवारी की पदों के आधार पर प्रदेश भर के लिए 3000 नए पटवारी की आवश्यकता जताते हुए राज्य सरकार से नई भर्ती प्रक्रिया अपनाने की मांग की है।

Patwari Bharti Notification
Patwari Bharti Notification

मंडल प्रशासन ने राजस्व विभाग को जिलेवार पटवारी की रिक्त पदों का उल्लेख करते हुए अभ्यर्थना बेचकर नई भर्ती की स्वीकृति मांगी है मंडल के अनुसार राज्य भर में 13800 पटवार मंडल है इसमें से करीब 3000 वर्तमान में रिक्त चल रहे हैं इन पदों की पूर्ति के लिए नई भर्ती प्रक्रिया अपनाना आवश्यक है उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2021 में भी 4400 पदों पर भर्ती की गई थी।

Patwari Bharti Notification
Patwari Bharti Notification

पटवारी भर्ती आवेदन शुल्क

पटवारी भर्ती के लिए सामान्य वर्ग और अनारक्षित वर्ग के लिए ₹600 आवेदन शुल्क रखा गया है वहीं आरक्षित वर्ग के सभी अभ्यर्थियों के लिए ₹400 आवेदन शुल्क है शुल्क का भुगतान सभी को ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

पटवारी भर्ती आयु सीमा

पटवारी भर्ती के लिए कम से कम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष तक है इसमें आयु की गणना नोटिफिकेशन व 2024 के अनुसार की जाएगी इसके अलावा सभी वर्गों को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

पटवारी भर्ती शैक्षणिक योग्यता

पटवारी भर्ती 2024 के लिए योग्यता स्नातक पास रखी गई है पटवारी भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पास होना या अंतिम वर्ष में पढ़ रहा हो इसके लिए आवेदन कर सकता है इसके साथ-साथ अभ्यर्थियों के पास में आरएससीआईटी का डिप्लोमा भी होना आवश्यक है।

जो व्यक्ति वर्तमान में आरएससीआईटी कर रहे हैं या सना तक के अंतिम वर्ष में है वह भी राजस्थान पटवारी भर्ती 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं। कानून द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोई अन्य समकक्ष योग्यता और NIELT नई दिल्ली / DOEACC द्वारा आयोजित इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग, भारत सरकार के नियंत्रण में “O” या उच्च स्तर का सर्टिफिकेट कोर्स। या

कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट (COPA) / डेटा तैयारी और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर (DPCS) प्रमाणपत्र राष्ट्रीय / राज्य परिषद या व्यावसायिक प्रशिक्षण योजना के तहत आयोजित किया गया। या भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से कंप्यूटर विज्ञान/कंप्यूटर अनुप्रयोग में डिग्री/डिप्लोमा/। या

सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में 3 वर्षीय डिप्लोमा। या भारत में कानून द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी की किसी भी धारा में डिग्री। या

सूचना प्रौद्योगिकी में राजस्थान राज्य प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम (RSCIT0 राजस्थान ज्ञान निगम लिमिटेड के नियंत्रण में वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी, कोटा द्वारा संचालित। या

देश में मान्यता प्राप्त माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से सीनियर सेकेंडरी सर्टिफिकेट, जिसमें कंप्यूटर साइंस/कंप्यूटर एप्लीकेशन एक विषय के रूप में हो। देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी का कार्यसाधक ज्ञान और राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान

पटवारी भर्ती चयन प्रक्रिया

पटवारी भर्ती के लिए अब भेज चुका चयन लिखित परीक्षा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

पटवारी भर्ती पे स्केल

पटवारी भर्ती 2024 के लिए वेतनमान पे मैट्रिक्स लेवल 5 निर्धारित है. परिवीक्षा काल में मासिक नियत पारिश्रमिक राज्य सरकार के आदेश अनुसार देय होगा।

पटवारी भर्ती आवेदन प्रक्रिया

पटवारी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर ले और उसमें जो भी जानकारी दी गई है उसे अच्छे से पढ़ लेना है।

संपूर्ण रूप से जानकारी देखने के बाद में आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है और आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही से भरनी है।

इसके पश्चात आपको अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं और नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करके आवेदन शुल्क का भुगतान करना है इसके पश्चात फाइनल सबमिट पर क्लिक करके आवेदन फार्म का प्रिंट आउट सुरक्षित रख लेना है।

Patwari Bharti Notification Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

पटवारी भर्ती के लिए विज्ञापन कर्मचारी चयन बोर्ड की तरफ से लगभग अप्रैल या मैं महीने में जारी किया जा सकता है इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है पटवारी भर्ती का विज्ञापन जारी होते ही तुरंत अपडेट पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप पर टेलीग्राम से भी जुड़ सकते हैं।

Leave a comment