Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Uidai Aadhar Card Download: नया आधार कार्ड 2024 यहां से करें डाउनलोड

आधार कार्ड भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के द्वारा सभी भारतीय नागरिकों के द्वारा आधार नामक एक विशिष्ट पहचान संख्या जारी करता है नया आधार कार्ड 2024 आप घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए कहीं पर आपको जाने की जरूरत भी नहीं है।

आधार संख्या भारत के प्रत्येक निवासी के लिए एक 12 इनकी की पहचान संख्या के रूप में जारी की जाती है इसके अंदर आधार कार्ड फोटोग्राफी पहचान पत्र है जो कि आजकल सरकारी योजनाएं व अन्य आवश्यक दस्तावेज के रूप में भी काम में लिया जाता है जिसमें आधार कार्ड संख्या फोटो नाम पिता का नाम जन्मतिथि पता सहित निवासी की बुनियादी जानकारी भी रहती है।

Uidai Aadhar Card Download
Uidai Aadhar Card Download

वर्तमान में आधार कार्ड आप घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत भी नहीं है आधार कार्ड के अनेक फायदे हैं आधार कार्ड रखना अनिवार्य नहीं है लेकिन इसके बहुत सारे लाभ है और कई सेवाएं आधार कार्ड के आधार पर ही मिलती है।

आधार कार्ड पीडीएफ ऑनलाइन डाउनलोड

आधार कार्ड पीडीएफ आप ऑनलाइन घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं जिन नागरिक के साथ में पंजीकृत मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है अपने आधार कार्ड के साथ में वह नीचे दी गई प्रक्रिया की सहायता से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं यह प्रक्रिया आमने-सामने से बताई है जिसके लिए आप इन चरणों का पालन करते हुए आधार कार्ड को अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं।

UIDAI माई आधार पोर्टल myaadhaar.uidai.gov.in पर जाएं यहां ‘डाउनलोड आधार’ बटन पर क्लिक करें, निवासी आधार संख्या, नामांकन आईडी (ईआईडी), या वर्चुअल आईडी (वीआईडी) का उपयोग करके आधार कार्ड पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

यहां विकल्प चुनें और आधार नंबर/ईआईडी/वीआईडी ​​दर्ज करें फिर कैप्चा कोड दर्ज करें और ‘ओटीपी भेजें’ पर क्लिक करें वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आधार कार्ड धारक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा ओटीपी दर्ज करें और “सत्यापित करें और डाउनलोड करें” पर क्लिक करें

आधार कार्ड पीडीएफ डाउनलोड अपने आप शुरू हो जाएगा आधार कार्ड पीडीएफ को अपने स्थानीय डिवाइस (लैपटॉप, मोबाइल आदि) पर सेव करें। आधार कार्ड पीडीएफ खोलने के लिए आधार कार्ड धारक को 8-अक्षर के पासवर्ड की आवश्यकता होगी, पासवर्ड नाम के पहले चार अक्षरों के बड़े अक्षरों और उसके बाद जन्म के वर्ष को दर्ज करना होगा।

Uidai Aadhar Card Download Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

अपना नया या पुराना आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a comment