Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Mukhyamantri Uchch Shikha Chhaatravrti Yojana: 12वीं पास के बाद सरकार देगी सभी को 10 हजार रुपए की छात्रवृत्ति

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा राजस्थान जयपुर के द्वारा मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है इसके लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन मांगे गए हैं आवेदन फार्म 4 अक्टूबर से लेकर 31 अक्टूबर 2023 तक किए जा सकते हैं।

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना एक ऐसी योजना है इसके तहत अभ्यर्थियों को जो अभ्यर्थी 12वीं पास है और इससे आगे की पढ़ाई कर रहे हैं उनको छात्रवृत्ति के रूप में 10000 रुपए के छात्रवृत्ति दी जाती है यह छात्रवृत्ति वह विद्यार्थी अपनी पढ़ाई में उपयोग में ले सकते हैं।

वह विद्यार्थी जो 12वीं पास है और जिनके परिवार की वार्षिक आय 250000 रुपए तक है जिन्हें कोई अन्य छात्रवृत्ति अथवा प्रोत्साहन राशि नहीं मिल रही है उन्हें ₹500 प्रतिमा के हिसाब से ₹5000 दिए जाएंगे इसके अलावा प्रतिभावान दिव्यांग विद्यार्थीयों को ₹1000 के हिसाब से ₹10000 की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

Mukhyamantri Uchch Shikha Chhaatravrti Yojana
Mukhyamantri Uchch Shikha Chhaatravrti Yojana

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य अल्प आय वर्ग के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं की उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है ताकि वह उनकी पढ़ाई में किसी भी प्रकार की कोई रुकावट नहीं आए और वह आगे भी पढ़ाई करते रहें।

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्रता

जिन्होंने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर से 12वीं की परीक्षा इस वर्ष न्यूनतम 60 प्रतिशत अंको से उत्तीर्ण की हो तथा जिन्होंने बोर्ड की वरीयता सूची में प्रथम एक लाख तक स्थान प्राप्त किये हों । जिनके माता-पिता या अभिभावक की वार्षिक आय दो लाख पचास हजार रूपये तक हों । जो राजस्थान के किसी राजकीय अथवा मान्यता प्राप्त गैर राज. उच्च / तकनीकी संस्थान में नियमित रूप से अध्ययनरत हों । वह राजस्थान का मूल निवासी हों उसे भारत सरकार / राज्य सरकार की किसी अन्य छात्रवृति अथवा समकक्ष
योजना के अन्तर्गत लाभ नहीं मिल रहा हों। विद्यार्थी का राष्ट्रीयकृत बैंक में जमा खाता हों । उसका आधार कार्ड बना हुआ हों । जन आधार कार्ड (भामाशाह कार्ड) बना हुआ हो, बिना जन आधार कार्ड ( भामाशाह कार्ड) Online आवेदन नहीं किया जा सकेगा।दिव्यांग विद्यार्थियों को चिकित्सा विभाग द्वारा गठित मेडिकल बोर्ड से जारी 40 प्रतिशत दिव्यांगता प्रमाण पत्र की स्वप्रमाणित छायाप्रति संलग्न करना होगा

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना के लाभ

  • राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की उच्च माध्यमिक परीक्षा में वरीयता सूची में अल्प आय परिवारों के पात्र छात्र / छात्राओं को 500 /- रूपये प्रतिमाह जो एक वर्ष में 10 माह से अधिक नहीं होगा अर्थात अधिकतम 5000 /- रूपये वार्षिक भुगतान किया जावेगा ।
  • इस योजना के अन्तर्गत उच्च शिक्षण संस्थान में अध्ययनरत नियमित छात्र / छात्राओं को अधिकतम 5 वर्षों तक ही लाभ प्रदत्त किया जावेगा एवं यदि विद्यार्थी द्वारा 5 वर्ष पूर्व अध्ययन छोड दिया जाता है तो यह लाभ पूर्व वर्षों तक ही मान्य होगा ।
  • दिव्यांग पात्र विद्यार्थियों को 1000 /- रूपये प्रतिमाह जो एक वर्ष में 10 माह से अधिक नहीं होगा, अर्थात् अधिकतम 10,000 /- रूपये वार्षिक भुगतान किया जावेगा। इस हेतु चिकित्सा विभाग द्वारा गठित मेडिकल बोर्ड से जारी 40 प्रतिशत दिव्यांगता प्रमाण पत्र की स्वप्रमाणित छायाप्रति संलग्न करना अनिवार्य होगा।

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन भरे जाएंगे आवेदन के लिए किसी भी प्रकार का कोई आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है इसके लिए जो भी अभ्यर्थी पात्र है वह इसके लिए आवेदन कर सकता है।

Step-1: मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने हेतु विद्यार्थी को सबसे पहले एसएसओ आईडी को लॉगिन कर लेना है।

Step-2: इसके बाद में विद्यार्थी को अपनी एसएसओ आईडी प्रोफाइल अपडेट कर लेना है यानी कि विद्यार्थी को अपना नाम पिता का नाम जन्मतिथि आधार नंबर आदि सूचनाओं तुरंत अपडेट कर लेनी है।

Step-3: अभी एसएसओ आईडी पर वापस जाना है और सिटिजन अप में स्कॉलरशिप आइकन पर क्लिक करना है।

Step-4: इसके प्रसाद स्टूडेंट ऑप्शन का चयन करके ओके के बटन पर क्लिक करना है जहां पर आपको जन आधार कार्ड से जुड़े सभी सदस्यों का नाम दिखाई देगा इसमें आपको अपना नाम का चयन करना है।

Step-5: अब आपको इसमें ओट से वेरीफाई कर लेना है इसके पश्चात आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है।

Step-6: इसके बाद में मूल निवास प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र व अन्य जानकारी अपलोड करके सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

Step-7: इसके पश्चात आपको स्कॉलरशिप ऑप्शन में न्यू स्कॉलरशिप पर क्लिक करना है और राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना का चयन करना है।

Step-8: अब आपको आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी भर लेनी लेनी है और अंतिम वर्ष की मार्कशीट आपको अपलोड करनी है अगर आपने 12वीं कक्षा के बाद में फर्स्ट ईयर में प्रवेश लिया है तो फीस पेमेंट का विवरण भर के शुक्ल की रसीद अपलोड करनी है।

Step-9: आवेदन फार्म को पूर्ण रूप से भरने के बाद में आपको इसका एक प्रिंटआउट निकाल लेना है।

Mukhyamantri Uchch Shikha Chhaatravrti Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
  • आवेदन फार्म शुरू 04/10/2023
  • आवेदन फॉर्म अंतिम तिथि- 31/10/2023
  • ऑनलाइन आवेदन करें Click here
  • आधिकारिक नोटिफिकेशन- Click here

Leave a comment