Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

PM Kisan Payment Increase: पीएम किसान योजना में ₹8000 मिलेंगे आज की बड़ी खबर जारी

पीएम किसान सम्मन निधि योजना के लाभार्थियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी निकाल कर सामने आ रही है पीएम किसान सम्मन निधि योजना की रकम अक्षय ₹4000 से बढ़कर ₹8000 के करने की तैयारी में केंद्र सरकार पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव को देखते हुए इसकी घोषणा कर सकती है अब तक पीएम किसान योजना के तहत ₹6000 सालाना किसान को दिए जाते थे।

पीएम किसान सम्मन निधि योजना के तहत इस फैसले के बाद में 8.50 करोड़ किसान परिवारों को इसका सीधा लाभ दिया जाएगा पीएम किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत यह पैसा डायरेक्ट बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है यानी डीबीटी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम के माध्यम से पीएम किसान सम्मन निधि योजना के तहत पैसा के खाते में डाला जाता है।

PM Kisan Payment Increase
PM Kisan Payment Increase

पीएम किसान योजना में ₹8000 मिलेंगे आज की बड़ी खबर जारी

केंद्र सरकार के द्वारा पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव को देखते हुए यह रकम बढ़ाई जा सकती है वर्तमान में पांच राज्य में दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं इससे पहले लोक निवारण ने वादों को लेकर केंद्र सरकार घोषणा कर सकती है ताकि वोटरों को अपनी तरफ ले लाया जा सके।

केंद्र सरकार के सूत्र इस बात पर बता रहे हैं कि इस संबंध में एक प्रस्ताव इसी महीने केंद्र कैबिनेट की बैठक में लाया जाएगा इसके लिए इस योजना के तहत बढ़ाने वाले खर्च के मध्य नजर आर्थिक पहलवान का आकलन किया जा रहा है इस बीच अगर चुनाव आयोग आचार संहिता की घोषणा कर देता है तो भी केंद्र सरकार कैबिनेट में प्रस्ताव पारित करके चुनाव खत्म होने के बाद फैसले की घोषणा कर सकती है क्योंकि आप सबको पता है कि इसके लिए देश के सभी किसानों को इस योजना का लाभ वर्तमान में दिया जा रहा है।

राजस्थान के 57 लाख किसानों को फायदा

किसान सम्मान निधि 24 फरवरी 2019 से लागू की गई थी। इसके तहत किसानों को 3 किस्तों में 6 हजार रु. सालाना मिलते हैं। 2019-20 में 9 करोड़, 2020-21 में 10 करोड़, 2021-22 में 11 करोड़ किसानों को 6 हजार रु. सालाना ट्रांसफर किए गए। बाद में केंद्र सरकार ने समीक्षा की, तो पात्र लाभार्थियों की संख्या 10.60 करोड़ रह गई। उसके बाद केंद्र सरकार ने एक बार फिर लाभार्थियों की छानबीन की तो पता चला कि 8.51 करोड़ ही असल लाभार्थी हैं। यानी ढाई करोड़ लाभार्थी फर्जी पाए गए। अब सरकार का मानना है कि रकम 2 हजार रु.

किस राज्य में कितने किसान परिवार Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

राजस्थान के 57 लाख किसानों को इसका डायरेक्ट बेनिफिट दिया जाता है यूपीः 1.86 करोड़ • मप्र: 76.43 लाख – बिहार : 75.66 लाख राजस्थान : 56.89 लाख गुजरातः 45.18 लाख • छत्तीसगढ़: 20.24 लाख हरियाणा: 15.37 लाख झारखंडः 13.02 लाख | इसके अलावा सबसे ज्यादा यूपी के अंदर 1.86 करोड़ को सबसे ज्यादा बेनिफिट मिलता है इसके प्रचार मध्य प्रदेश बिहार राजस्थान गुजरात छत्तीसगढ़ हरियाणा और झारखंड इसमें मुख्य रूप से शामिल है।

पीएम किसान सम्मन निधि योजना कितने जिन लोगों के खेत है उनको सरकार फ्री में 1 साल के ₹6000 देती है इस योजना को बढ़ाने के लिए सरकार ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है यहां पर हम आपको अखबार की कटिंग भी उपलब्ध करा रहे हैं ताकि आप उसे देख सके और अच्छे से पढ़ सके।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पैसे बढ़ाने को लेकर आज की बड़ी खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a comment