Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Yuva Sambal Yojana: सरकार देगी सभी युवाओं को 90 हजार रुपए, जिनकी नौकरी नहीं लगी है सिर्फ उन्हीं को लाभ मिलेगा

सरकार के द्वारा युवाओं को संभल प्रदान करने के लिए युवा संबल योजना शुरू की गई है इस योजना के तहत सरकार प्रत्येक बेरोजगार युवा को 90 हजार रुपए देगी, यह पैसा सरकार की तरफ से बिल्कुल मुफ्त में दिया जाएगा साथिया है कि आप बेरोजगार होने चाहिए।

बेरोजगार युवाओं के लिए सरकार ने एक बहुत ही बड़ा तोहफा दिया है सरकार की तरफ से बेरोजगार शिक्षित हुआ जो कि रोजगार की तलाश कर रहे हैं उनके लिए युवा संबल योजना शुरू की गई है इस योजना के तहत सरकार प्रतिवर्ष 45000 रुपए प्रत्येक बेरोजगार युवा को देगी और 2 साल तक ही रुपए दिए जाएंगे जिसके तहत ₹90000 की राशि उनके खाते में डाली जाएगी।

Yuva Sambal Yojana
Yuva Sambal Yojana

सरकार की तरफ से दिए जाने वाले पैसे बेरोजगार युवा के खाते में प्रति महीने डाले जाएंगे यदि 1 महीने के ₹45 की राशि डाली जाएगी जो की काफी होती है इस राशि से वह किसी भी रोजगार की तलाश कर सकता है स्वयं का रोजगार कर सकता है या आगे की पढ़ाई भी कर सकता है अगर किसी युवा को 2 साल के अंदर कहीं पर काम मिल जाता है तो जिस दिन काम मिलता है उस दिन से युवा संबल योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

युवा संबल योजना पात्रता

युवा संबल योजना का लाभ लेने के लिए प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए युवा किसी भी रोजगार की पद पर नहीं होना चाहिए उसकी आयु 21 वर्ष से लेकर 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए परिवार की वार्षिक आय ₹200000 से कम होनी चाहिए परिवार में दो से ज्यादा व्यक्ति इस योजना का लाभ नहीं ले सकता और सरकारी या निजी क्षेत्र में कहीं पर भी कार्य किया नहीं होना चाहिए और स्वयं का रोजगार भी नहीं होना चाहिए।

युवा संबल योजना आवश्यक डॉक्यूमेंट

युवा संबल योजना के लिए सभी पात्र लोगों के पास में आधार कार्ड होना चाहिए इसके अलावा चार पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ अपना स्वयं का पैन कार्ड मूल निवास प्रमाण पत्र और बैंक की डायरी जो की स्टेट बैंक आफ इंडिया की होनी चाहिए इसके अलावा आय प्रमाण पत्र स्नातक की ओरिजिनल मार्कशीट जन आधार कार्ड मोबाइल नंबर और शपथ पत्र होना चाहिए।

युवा संबल योजना आय प्रमाण पत्र

युवा संबल योजना का लाभ लेने के लिए इनकम सर्टिफिकेट बनाना आवश्यक है इनकम सर्टिफिकेट दो प्रकार से बनता है यहां पर हम आपको किस व्यक्ति के लिए कौन सा सर्टिफिकेट बनेगा उसके बारे में बता रहे हैं युवा संबल योजना के लिए पुरुष अभ्यर्थियों का आय प्रमाण पत्र उसके पिता के नाम से बनेगा वहीं महिला अभ्यर्थी का भी उसके पिता के नाम से बनेगा शादीशुदा महिला का प्रमाण पत्र उसके पति के नाम से बनेगा बेरोजगारी भत्ता के लिए के लिए आधार कार्ड मूल निवास प्रमाण पत्र स्नातक की मार्कशीट आय का प्रमाण पत्र होना चाहिए।

युवा संबल योजना आवेदन प्रक्रिया

युवा संबल योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा इसके लिए आप नजदीकी इंटरनेट कैफे के ऊपर जा सकते हैं या आप स्वयं घर पर बैठे भी एसएसओ आईडी की सहायता से आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है यहां पर आपको आवेदन फार्म में पूछे गए सभी जानकारी सही से भर लेनी है इसके पश्चात अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं और अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करके आवेदन फार्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है।

Yuva Sambal Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

युवा संबल योजना ऑनलाइन आवेदन Click Here
युवा संबल योजना पेमेंट स्टेटस चेक Click Here

5 thoughts on “Yuva Sambal Yojana: सरकार देगी सभी युवाओं को 90 हजार रुपए, जिनकी नौकरी नहीं लगी है सिर्फ उन्हीं को लाभ मिलेगा”

  1. Main housewife aur ghar mein bahut sare kharche hote Hain Jo sab kuchh sabke bad mujhe hi sunna padta hai agar kuchh aastik vyavastha kharab hai agar aapki taraf se mujhe madad mil jaati to mujhe bahut Ghar mein Raat milta har chij ke tangi hai Jaise mahangai bhar rahi hai vaise hi jivan mein har chij ki jarurat hai ki Kami hoti ja rahi hai pasand bhi khana Pina Vishwas samajhkar khana padta hai hamare pass koi job bhi nahin hai

    Reply

Leave a comment