Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

UPSC NDA CDS Vacancy: यूपीएससी एनडीए और सीडीएस भर्ती का 12वी पास के लिए 887 पदों पर नोटिफिकेशन जारी

यूपीएससी के द्वारा एनडीए और सीडीएस भर्ती का नोटिफिकेशन 887 पदों पर जारी कर दिया गया है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन 20 दिसंबर से लेकर 9 जनवरी तक भरे जाएंगे इसके लिए परीक्षा का आयोजन 21 अप्रैल 2024 को होगा।

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा एक और बड़ी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है यूपीएससी के द्वारा एनडीए और सीडीएस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है जो अभ्यर्थी इस भर्ती का इंतजार कर रहे थे अब वह इसके लिए आवेदन कर सकते हैं इसके लिए टोटल 887 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं ऑनलाइन आवेदन 20 दिसंबर से 9 जनवरी तक भरे जाएंगे।

UPSC NDA CDS Vacancy
UPSC NDA CDS Vacancy

यूपीएससी एनडीए और सीडीएस भर्ती आवेदन शुल्क

यूपीएससी एनडीए और सीडीएस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क एनडीए भर्ती के लिए सामान्य अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए ₹100 शुल्क रखा गया है वहीं सीडीएस भर्ती के लिए सामान्य वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए ₹200 शुल्क रखा गया है अन्य वर्गों के लिए आवेदन शुल्क बिल्कुल निशुल्क है।

यूपीएससी एनडीए और सीडीएस भर्ती आयु सीमा

यूपीएससी एनडीए और सीडीएस भर्ती के लिए आयु सीमा अलग-अलग रखी गई है आयु सीमा यहां पर सभी पदों के लिए नीचे बताई गई है

एनडीए: एनडीए भर्ती के लिए आयु सीमा 2 जुलाई 2005 से लेकर 1 जुलाई 2008 के बीच होनी चाहिए इसमें दोनों तिथि भी शामिल की गई है।

सीडीएस: इस भर्ती के लिए तीन अलग-अलग प्रकार के पद है जिसके लिए आयु सीमा तीनों के लिए अलग-अलग इस प्रकार से है।

यूपीएससी एनडीए और सीडीएस भर्ती शैक्षणिक योग्यता

एनडीए: यूपीएससी एनडीए भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता अरविंद के लिए 12वीं पास रखी गई है एयरफोर्स नवल विंग और नवल अकादमी के लिए 12वीं पास फिजिक्स केमिस्ट्री मैथ के साथ होनी चाहिए।

सीडीएस: भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए), देहरादून- स्नातक
भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला- बी.टेक
वायु सेना अकादमी, हैदराबाद- 12वीं तक बी.टेक या भौतिकी + गणित
अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए), चेन्नई (पुरुष) – स्नातक
अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए), चेन्नई (महिला) – स्नातक

यूपीएससी एनडीए और सीडीएस भर्ती चयन प्रक्रिया: यूपीएससी एनडीए और सीडीएस भर्ती के लिए सिलेक्शन प्रोसेस में सबसे पहले लिखित परीक्षा होगी उसके बाद में मेडिकल एग्जामिनेशन और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर फाइनल सिलेक्शन किया जाएगा।

यूपीएससी एनडीए और सीडीएस भर्ती आवेदन प्रक्रिया

यूपीएससी एनडीए और सीडीएस भर्ती के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए दोनों का सबसे पहले नोटिफिकेशन डाउनलोड कर ले और अच्छे से पढ़ ले इसके बाद में आपको आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है।

यहां पर आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है और आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है इसके पश्चात आपको अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं और आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।

अब आपको नीचे दिए गए फाइनल सबमिट पर क्लिक करना है इसके बाद में आवेदन फार्म का प्रिंट आउट दिखाई देगा जिसे निकाल कर सुरक्षित रख ले।

UPSC NDA CDS Vacancy Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन शुरू: 20 दिसम्बर 2023
अंतिम तारीख: 9 जनवरी 2024
अप्लाई ऑनलाइन – NDS Apply, CDS Apply
आधिकारिक नोटिफिकेशन- NDA Notification, CDS Notification

Leave a comment