Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

SSC GD Passing Marks: एसएससी जीडी पासिंग मार्क्स में बड़ा बदलाव पासिंग मार्क्स नोटिस जारी

एसएससी की तरफ से एसएससी जीडी भर्ती पासिंग मार्क्स में बड़ा बदलाव कर दिया गया है एसएससी जीडी पास करने के लिए सभी कैटिगरी के लिए अलग-अलग अंक निर्धारित है।

कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से एसएससी जीडी पास करने के लिए सभी केटेगरी के लिए अंक निर्धारित कर दिए हैं यानी की पासिंग मार्क्स निर्धारित कर दिए गए हैं एसएससी जीडी भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन 20 फरवरी से लेकर 12 मार्च के बीच किया गया है परीक्षा समाप्त होने के बाद में सभी अभ्यर्थी जानना चाहते हैं कि उनके परीक्षा में कितने अंक आने पर वह पास होंगे।

SSC GD Passing Marks
SSC GD Passing Marks

एसएससी जीडी की तरफ से नोटिफिकेशन में बताया गया है कि एसएससी जीडी मिनिमम पासिंग मार्क्स कितने चाहिए यानी कि किसी किसी को पास होने के लिए एक निर्धारित अंक लाना जरूरी है अगर वह निर्धारित अंक नहीं ला पता है ऐसी स्थिति में वह नहीं पास हो पाएगा एसएससी जीडी भर्ती में लगभग 8 गुना अभ्यर्थियों को पास किया जाएगा यानी कि एसएससी जीडी में जितने टोटल पद है उसके 8 गुना अभ्यर्थियों को फिजिकल और मेडिकल के लिए बुलाया जाएगा।

इसके बाद में उन्हें फिजिकल और मेडिकल के लिए बुलाया जाएगा फिजिकल और मेडिकल के बाद में फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी मेरिट लिस्ट में आपकी अलग-अलग पोस्ट के हिसाब से प्रेफरेंस के हिसाब से मेरिट लिस्ट जारी होगी अगर आपने एनसीसी का सर्टिफिकेट लगाया है तो वह एनसीसी का सर्टिफिकेट मिनिमम पासिंग मार्क्स में मान्य नहीं होगा फाइनल मेरिट लिस्ट में उसके अंक जोड़े जाएंगे।

एसएससी जीडी में मिनिमम पासिंग मार्क्स की बात करें तो सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 30% अंक लाना आवश्यक है इसके बाद में अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 25% और अन्य सभी कैटिगरी के लिए 20% अंक कम से कम लाना आवश्यक है इन अंको से कम अंक आने पर आप पास नहीं हो पाएंगे।

एसएससी जीडी पासिंग मार्क्स के बारे में एसएससी जीडी के आधिकारिक नोटिफिकेशन के पेज नंबर 19 और 20 में इसकी जानकारी दी गई है।

SSC GD Passing Marks Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

एसएससी जीडी पासिंग मार्क्स नोटिस डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave a comment