Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

SSC GD Normalisation: एसएससी जीडी नॉर्मलाइजेशन जारी इस पाली के नंबर बढ़ेंगे इस पाली के कम होंगे

एसएससी जीडी में नॉर्मलाइजेशन किया जाएगा नॉर्मलाइजेशन फॉर्मूला जारी कर दिया गया है जिसके अंतर्गत कई पारियों के नंबर कम किए जाएंगे तो कई पारियों के नंबर बढ़ाये जाएंगे।

एसएससी जीडी के अभ्यर्थियों के लिए बहुत ही बड़ी खबर है एसएससी जीडी में नॉर्मलाइजेशन किया जाएगा नॉर्मलाइजेशन के अंतर्गत कई पारीयों के नंबर कम किए जाएंगे तो कई पारीयों के नंबर बढ़ाए जाएंगे हम आपको बताएंगे कि किन-किन पारीयों के नंबर कम होंगे तो किन पारीयों के नंबर बढ़ाए जाएंगे।

SSC GD Normalisation
SSC GD Normalisation

एसएससी जीडी के अंदर नॉर्मलाइजेशन किया जाएगा इसका जिक्र एसएससी जीडी के नोटिफिकेशन में स्पष्ट रूप से किया गया है एसएससी जीडी का नोटिफिकेशन ओपन करें तो पेज नंबर 13 के अंदर पेरा नंबर 4 में एसएससी जीडी नॉर्मलाइजेशन के बारे में बताया गया है इसके अंदर बताया गया है कि नॉर्मलाइजेशन का फार्मूला लागू किया जाएगा।

सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया आखिर है क्या हम आपको बता दें कि नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया के तहत अलग-अलग पारीयों में परीक्षा आयोजित करवाई जाती है ऐसे में परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थी, अक्सर यह शिकायत करते हैं कि उनके पाली में दुसरे पाली की अपेक्षा ज्यादा कठिन प्रश्न आये थे.

ऐसी परिस्थिति में जिस पाली में आसान प्रश्न आते हैं, उस पाली के उम्मीदवारों को अधिक अंक मिल जाते हैं. जबकि अन्य पाली के अभ्यर्थियों को कम अंक मिलते हैं, जिससे कई बार वह परीक्षा में क्वालीफाई भी नहीं कर पाते. अंकों की इसी असामनता को रोकने के लिए परीक्षाओं में नॉर्मलाइजेशन की प्रक्रिया लागू की जाती है.

अपेक्षित सामान्यीकरण अंक 2024:
हार्ड शिफ्ट – 10 – 15 अंक बढ़ाएँ
मध्यम पाली – 5 – 10 अंकों की वृद्धि
निम्न शिफ्ट – 0 – 5 अंक बढ़ें

अब बात करते हैं कि किन पारीयों के नंबर कम किए जाएंगे और किन पारीयों के नंबर बढ़ाए जाएंगे तो यहां पर हम आपको स्पष्ट रूप से बता दें कि जिन पारीयों के कठिन पेपर आते हैं उन पारीयों के अंदर नंबर बढ़ाए जाते हैं और जिन पारीयों के सरल आते हैं उन पारीयों के नंबर कम किए जाते हैं ताकि सभी को समानांतर रूप से बनाया जा सके अब आपने अपना पेपर दे दिया है इसके बाद में आप स्वयं तय कर लीजिए कि आपका पेपर कैसा था अगर आपका पेपर सरल था तो आपके नंबर कम किए जाएंगे और अगर आपका पेपर कठिन था तो आपके नंबर बढ़ाए जाएंगे।

SSC GD Normalisation Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

एसएससी जीडी नॉर्मलाइजेशन फॉर्मूला डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a comment