Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

PTI Librarian Vacancy: लाइब्रेरियन और पीटीआई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

पीटीआई और लाइब्रेरियन भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया है जिसके लिए आवेदन फार्म 12 मार्च से शुरू होंगे और 10 अप्रैल तक भरे जाएंगे।

लाइब्रेरियन और पीटीआई भर्ती का इंतजार करने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी निकाल कर सामने आई है लाइब्रेरियन और पुस्तकालयध्यक्ष भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया गया है इसके तहत पीटीआई के 20 पद और लाइब्रेरियन के 20 पदों पर विज्ञापन जारी हुआ है इन पदों के लिए ऑनलाइन बोर्ड में आवेदन मांगे गए हैं ऑनलाइन आवेदन 12 मार्च से 10 अप्रैल तक भरे जाएंगे।

PTI Librarian Vacancy
PTI Librarian Vacancy

लाइब्रेरियन और पीटीआई भर्ती आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग के लिए ₹600 है और अन्य सभी वर्गों के लिए ₹400 आवेदन शुल्क रखा गया है शुल्क का भुगतान सभी लोगों को ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

लाइब्रेरियन और पीटीआई भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आयु सीमा कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष तक रखी गई है आयु की गणना 1 जनवरी 2025 के अनुसार की जाएगी और जिन भी वर्गों को सरकार से आयु सीमा में छूट प्राप्त है उनको सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

लाइब्रेरियन और पीटीआई भर्ती शैक्षणिक योग्यता

पीटीआई भर्ती- (i) शारीरिक शिक्षा और खेल या शारीरिक शिक्षा या खेल विज्ञान में 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री (या पॉइंट-स्केल में समकक्ष ग्रेड, जहां भी ग्रेडिंग प्रणाली का पालन किया जाता है)
(ii) अंतर-विश्वविद्यालय/अंतर-कॉलेजिएट प्रतियोगिताओं या राज्य और/या राष्ट्रीय चैंपियनशिप में विश्वविद्यालय/कॉलेज का प्रतिनिधित्व करने का रिकॉर्ड।

(iii) उपरोक्त योग्यताओं को पूरा करने के अलावा, उम्मीदवार को यूजीसी या सीएसआईआर द्वारा आयोजित संबंधित विषय में राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (एनईटी), या यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त एक समान परीक्षा, जैसे एसएलईटी/एसईटी, या जो हैं, उत्तीर्ण होना चाहिए। को पीएच.डी. से सम्मानित किया गया है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (एम.फिल/पीएचडी डिग्री प्रदान करने के लिए न्यूनतम मानक और प्रक्रिया) विनियम, 2009 या 2016 और समय-समय पर उनके संशोधनों के अनुसार शारीरिक शिक्षा या शारीरिक शिक्षा और खेल या खेल विज्ञान में डिग्री , के रूप में मामला हो सकता है:

(iv) ऐसे विषयों में मास्टर्स प्रोग्राम के लिए भी नेट/एसएलईटी/सेट की आवश्यकता नहीं होगी, जिसके लिए नेट/एसएलईटी/सेट यूजीसी, सीएसआईआर या यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त समान परीक्षा जैसे एसएलईटी/सेट द्वारा आयोजित नहीं किया जाता है।
(v) इन विनियमों के अनुसार आयोजित शारीरिक दक्षता परीक्षा उत्तीर्ण की। या
एक एशियाई खेल या राष्ट्रमंडल खेल पदक विजेता जिसके पास कम से कम स्नातकोत्तर स्तर की डिग्री हो।
अधिक विवरण देखें कृपया अधिसूचना देखें।

लाइब्रेरियन भर्ती- पुस्तकालय विज्ञान/सूचना विज्ञान/प्रलेखन विज्ञान में मास्टर डिग्री या कम से कम 55% अंकों के साथ समकक्ष पेशेवर डिग्री (या जहां भी ग्रेडिंग प्रणाली का पालन किया जाता है, वहां प्वाइंट स्केल में समकक्ष ग्रेड) पुस्तकालय के कम्प्यूटरीकरण के ज्ञान के साथ लगातार अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड।

उपरोक्त योग्यताओं को पूरा करने के अलावा, उम्मीदवार को यूजीसी या यूजीसी द्वारा अनुमोदित किसी अन्य एजेंसी द्वारा इस उद्देश्य के लिए आयोजित संबंधित विषय में राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा (एनईटी) उत्तीर्ण होना चाहिए या उम्मीदवार को पीएचडी से सम्मानित किया गया हो। . विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (एम.फिल/पीएचडी डिग्री प्रदान करने के लिए न्यूनतम मानक और प्रक्रिया) विनियम, 2009 या 2016 और समय-समय पर उनके संशोधनों के अनुसार डिग्री। अधिक विवरण देखें कृपया अधिसूचना देखें।

लाइब्रेरियन और पीटीआई भर्ती चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन रिटन टेस्ट इंटरव्यू डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और फाइनल मेरिट लिस्ट आधार पर किया जाएगा।

लाइब्रेरियन और पीटीआई भर्ती आवेदन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए डायरेक्ट नीचे लिंक दिया गया है जिस पर आपको क्लिक करना है।

ध्यान रहे आवेदन करने से पूर्व नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर ले और उसमें दी गई सभी जानकारी अच्छे से अवश्य देख ले।

अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करने के पश्चात आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें सभी जानकारी आपको सही-सही भरनी है इसके पश्चात अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड कर देने हैं।

अब आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना है इसके पश्चात नीचे दिए गए फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करके आवेदन का सुरक्षित प्रिंटआउट निकाल लेना है।

PTI Librarian Vacancy Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन फॉर्म शुरू- 12 मार्च
आवेदन की अंतिम तिथि – 10 अप्रैल
ऑफिसियल नोटिफिकेशंन – Click Here
Apply Online – Click here

Leave a comment