Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

RSMSSB 7 Vacancy Notification: कर्मचारी चयन बोर्ड ने 7 भर्तियों का संशोधित विज्ञप्ति आदेश जारी किया

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा एक नए आदेश जारी किया गया है जिसमें भविष्य में होने वाली सात भारतीयों को लेकर जानकारी उपलब्ध करवाई गई है इन भर्तियों की परीक्षा में बड़ा बदलाव किया है जिसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की वर्तमान में 7 भर्तियां होंगी इसमें सूचना सहायक भर्ती 2730 पदों पर होगी कनिष्ठ लेखाकार एवं तहसील राजस्व लेखाकार भर्ती 5388 पदों पर होगी संविदा महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता सीधी भर्ती होगी जो 2058 पदों पर आयोजित करवाई जाएगी।

RSMSSB 7 Vacancy Notification
RSMSSB 7 Vacancy Notification

इसके अलावा संविदा नर्स भर्ती 1588 पदों पर होगी संगणक सीधी भर्ती 263 पदों पर और कृषि पर्यवेक्षक की भर्ती 430 पदों पर आयोजित होगी पशु परिचय की भर्ती 5934 पदों पर आयोजित होने वाली है इन पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी हो चुका है लेकिन अभी तक परीक्षा आयोजित नहीं की गई है इसलिए कर्मचारी चयन बोर्ड ने परीक्षा में बड़ा बदलाव किया है।

बोर्ड द्वारा भविष्य में आयोजित की जाने वाली सभी वस्तुनिष्ठ परीक्षाओं में किसी प्रश्न का उत्तर नहीं दिये जाने के संबंध में अभ्यर्थी से पुष्टि करवाये जाने हेतु ओ. एम. आर. उत्तरपत्रक में पाँचवा विकल्प दिये जाने हेतु दिनांक 05.10.2023 को प्रेस नोट जारी किया जा चुका है। बोर्ड द्वारा विभिन्न पदों की भर्ती के लिये वर्ष 2023 में जारी ऊपर दिए गई भर्तियों के विज्ञापनों के क्रम में आदिनांक तक परीक्षा का आयोजन नहीं किया गया है

अतः बोर्ड द्वारा लिये गये निर्णय के अनुसार निम्नलिखित विशेष निर्देशों को उपर्युक्त सभी विज्ञापनों में अंकित भर्ती परीक्षाओं सहित आगामी समस्त भर्ती परीक्षाओं में लागू किया जाता है :–

1. प्रत्येक प्रश्न के 05 विकल्प A, B, C, D, E. अंकित रहेगें। उनमें से अभ्यर्थी को केवल एक विकल्प को नीले बॉल पेन से गहरा गोल उत्तरपुस्तिका में सही उत्तर दर्शाने हेतु करना होगा ।

2. प्रत्येक प्रश्न के लिये विकल्पों में से केवल एक विकल्प को भरना आवश्यक होगा ।

3. यदि अभ्यर्थी द्वारा किसी प्रश्न को हल नहीं किया है तो उसके लिये पाँचवा विकल्प E को गोला गहरा करना होगा। यदि पाँचों विकल्पों में से किसी को भी गहरा नहीं किया जाता है तो ऐसे प्रत्येक प्रश्न के 1 / 3 अंक घटाये जावेगें ।

4. प्रश्न पत्र हल करने के बाद अभ्यर्थी को यह सुनिश्चित करना होगा कि उसने प्रत्येक प्रश्न का एक गोला गहरा भर दिया है। इस हेतु निर्धारित समय के बाद अभ्यर्थी को 10 मिनट अतिरिक्त समय दिया जावेगा ।

5. जिस अभ्यर्थी द्वारा 10 प्रतिशत से अधिक प्रश्नो को किन्ही पाँच गोलों में से गहरा नहीं भरने पर उसे अयोग्य किया जावेगा । उक्त विशेष निर्देश सभी विज्ञापनों का ही एक भाग माना जाएगा।

RSMSSB 7 Vacancy Notification Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा जारी 7 भर्तियों के विज्ञापन संशोधित आदेश यहां से डाउनलोड करें Click Here

Leave a comment