Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

RPSC RAS Cut off 2023: आरपीएससी आरएएस में इतने नंबर आ रहे हैं तो सिलेक्शन पक्का यहां से देखें कट ऑफ

आरपीएससी आरएएस भर्ती के लिए परीक्षा समाप्त हो चुकी है अब अभ्यर्थी जानना चाहते हैं कि उनके लिए कट ऑफ कितनी रहेगी और उनका नंबर कितनी क्यूट पर आएगा आरपीएससी राजस्थान लोक सेवा आयोग ने 1 अक्टूबर को राज्य सेवा परीक्षा के लिए परीक्षा आयोजित करवाई गई थी यह भर्ती 905 पदों के लिए आयोजित की गई थी राजस्थान लोक सेवा आयोग अब अगले दौर में अभ्यर्थियों के लिए कट ऑफ जारी करेगा और परिणाम जारी करेगा।

आरपीएससी आरएएस भर्ती के लिए कट ऑफ का मतलब किस बात से समझिए कि अभ्यर्थियों का चयन होने के लिए जो अंक निर्धारित किए गए हैं उसे आरपीएससी आरएएस कट कहा जाता है यानी प्रारंभिक परीक्षा समाप्त होने के बाद में मुख्य परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी और जिन अभ्यर्थियों की प्रारंभिक परीक्षा में अच्छे अंक है और मेरिट सूची में आएंगे उन्हें कुछ सिर्फ मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

RPSC RAS Cut off 2023
RPSC RAS Cut off 2023

RPSC RAS Cut off 2023 News

आरपीएससी के लिए परीक्षा में शामिल होने अभ्यर्थियों के लिए फीडबैक और उनके कट ऑफ के आधार और विषय विशेषज्ञ इसके साथ विभिन्न कोचिंग संस्थान द्वारा एक संभावित कट हम आपको बता रहे हैं यह एक संभावित क्यूट है आधिकारिक कट ऑफ इससे अलग हो सकती है या काम ज्यादा हो सकती है इसके अलावा हम आपको पिछले साल की कट ऑफ भी उपलब्ध करवाएंगे ताकि आप एक अनुमान लगा सकते हैं कि पिछले साल की कट ऑफ क्या रही थी।

आरपीएससी आरएएस भर्ती के लिए पिछली कट ऑफ

General- 78.70
General (TSP)- 70.00
SC- 71.75
ST- 76.31
ST (TSP)- 58.47
OBC- 95.00

आरएएस भर्ती के लिए अनुमानित कट ऑफ

  • CategoryRPSC RAS Prelims Expected Cut Off Marks
  • General- 78-79
  • General (TSP) – 70-71
  • SC- 71-72
  • ST- 76-77
  • ST (TSP)- 58-59
  • OBC- 95-96

आरपीएससी आरएएस कट ऑफ मार्क्स 2023 को निर्णायक करने वाले कारक

किसी भी भर्ती की कट ऑफ कई बातों पर निर्भर करती है इसमें मुख्य रूप से अवाद को की संख्या रिक्तियां परीक्षा का कठिनाई स्टार उम्मीदवारों का प्रदर्शन उम्मीदवारों की उपस्थिति ऐसी कई बातें हैं जिसके आधार पर कट को प्रभावित किया जाता है।

आवेदकों की संख्या: आवेदकों की संख्या किसी भी भर्ती में भरे गए आवेदनों की संख्या कट ऑफ को बहुत ज्यादा प्रभावित करती है आरपीएससी आरएएस प्रारंभिक कट-ऑफ अंकों को प्रभावित करती है। यदि उम्मीदवारों की संख्या बहुत अधिक है तो समग्र प्रतिस्पर्धा और कट-ऑफ अंक बढ़ जाएंगे।
रिक्तियां : कुल संख्या यदि भर्ती में पदों की संख्या बहुत ज्यादा है तो भर्ती में कट ऑफ कम रहेगी आरपीएससी आरएएस प्रारंभिक कट ऑफ अंक तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यदि आरपीएससी आरएएस पद कम हैं, तो कट-ऑफ अंक भी उच्च होंगे और इसके विपरीत भी।
परीक्षा का कठिनाई स्तर: किसी भी परीक्षा में पूछे गए प्रश्न भी कट ऑफ को प्रभावित करते है अगर पेपर हार्ड रहा है तो कट ऑफ हाई रहेगी आरएएस प्रारंभिक परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों का कठिनाई स्तर भी आरपीएससी आरएएस कट ऑफ अंक को प्रभावित करता है। यदि कठिनाई स्तर अधिक है, तो कट-ऑफ अंक भी उच्च होंगे, और इसके विपरीत।
उम्मीदवार का प्रदर्शन: परीक्षा में प्राप्त अंक आरपीएससी आरएएस कट-ऑफ अंकों को प्रभावित करते हैं। यदि बड़ी संख्या में उम्मीदवार परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो कट-ऑफ अंक भी उच्च होंगे।

RPSC RAS Cut off 2023 Check Process

आरपीएससी आरएएस कट किस प्रकार से चेक करें परीक्षा समाप्त होने के बाद में राजस्थान लोक सेवा आयोग के द्वारा अधिकारी कट ऑफ जारी की जाएगी यह कट ऑफ पीडीएफ फाइल में होगी इसमें परीक्षा में सिलेक्शन हुए विद्यार्थियों के नंबर और कट ऑफ जारी होगी जैसे ही कटऑफ जारी होती है तो आप नीचे दी गई प्रक्रिया की सहायता से कट ऑफ चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद में अभ्यर्थियों को न्यूज लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात शनिवार कट ऑफ डाउनलोड करने ऊपर दबाना है।
  • इसके बाद में स्क्रीन पर कट ऑफ दिखाई देगी।
  • कट ऑफ डाउनलोड अवश्य कर ले

Leave a comment