Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

REET 2023 Notification: नई REET भर्ती को लेकर आज अपडेट जारी

प्रदेश में रीट भर्ती को लेकर अभ्यर्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं सरकार के द्वारा प्रत्येक वर्ष रीट भर्ती करवाने की घोषणा की गई है एनसीटी की गाइडलाइन के अनुसार परीक्षा का आयोजन हर साल करवाना जरूरी है प्रदेश में 7 लाख से अधिक अभ्यर्थियों को परीक्षा का इंतजार है रीट परीक्षा 2022 में लगभग 14 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने भाग लिया था रीट लेवल वन में 63.63 प्रतिशत तो रीट लेवल 2 में 52.19 प्रतिशत अभ्यर्थी पात्र रहे थे प्रदेश में अब अभ्यर्थी रीट नई भर्ती का इंतजार कर रहे हैं संभावना है कि अगले साल फरवरी में रीट भर्ती करवाई जा सकती है संभावनाएं बताई जा रही है की नई रीट भर्ती 34000 पदों पर आयोजित करवाई जा सकती है।

इस मामले पर अभी तक सरकार की तरफ से कोई निर्णय नहीं लिया गया है नोडल एजेंसी राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में इसे लेकर अब तक कोई तैयारी नहीं की गई है विधानसभा चुनाव के आचार संहिता लगने वाली है और मौजूदा सरकार ने अब तक इस मामले में कोई निर्णय नहीं लिया है इसी का नतीजा है कि नोडल एजेंसी राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में इसे लेकर कोई तैयारी नहीं की गई है यानी रीट की प्रारंभिक परीक्षा राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के द्वारा करवाई जाती है माना जा रहा है कि इस महीने में कभी भी आचार संहिता लग सकती है।

REET 2023 Notification
REET 2023 Notification

ऐसे में माना जा रहा है कि इस सरकार के समय में नई रीट का विज्ञापन जारी करना संभव नहीं हो पाएगा पिछले साल 6 अक्टूबर को आचार संहिता लग गई थीं वर्तमान समय को देखते हुए ऐसा लग नहीं रहा है कि सरकार एक सप्ताह में रीट का विज्ञापन जारी कर सकेगी।

रीट की किस परीक्षा में कितने अभ्यर्थियों ने भाग लिया

रीट परीक्षा 2022 में 14 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने भाग लिया था। रीट लेवल वन-1 में 63.63 फीसदी तो लेवल-2 में 52.19 फीसदी अभ्यर्थी पात्र रहे थे। लेवल वन की परीक्षा में 3 लाख 20 हजार 14 उम्मीदवार शामिल हुए थे, जिनमें से 2 लाख 3 हजार 609 उम्मीदवार क्वालीफाई हुए। वहीं रीट लेवल 2 के पेपर में 11 लाख 55 हजार 904 उम्मीदवार शामिल हुए। इनमें से 6 लाख 3 हजार 228 उम्मीदवार क्वालीफाई हुए थे। 14 लाख में से 8 लाख अभ्यर्थी ही रीट क्वालिफाई कर पाए थे। करीब 6 लाख अभ्यर्थी पिछली रीट के और बीएड कॉलेजों से डिग्री पूरी करने निकले प्रदेश के करीब 1 लाख अभ्यर्थी और इस परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं।

अभ्यर्थियों का कहना है कि राजस्थान अध्यापक शिक्षा परिषद एनसीटीई की गाइड लाइन के अनुसार शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन प्रत्येक साल होना आवश्यक है इस गाइडलाइन का पालन प्रदेश में हर साल रीट का आयोजन नहीं करवाया जा रहा है।

2022 में हुई थी रीट: रीट 2021 के लेवल सेकंड का पेपर लीक होने के बाद सरकार ने इस परीक्षा को रद्द कर दिया था। प्रदेश में हो रहे हंगामे के बीच सरकार ने इसके बदले में रीट 2022 कराने का निर्णय लिया था। जिसमें लेवल वन व लेवल सेकंड की नई परीक्षा के साथ ही रद्द की गई रीट 2021 की परीक्षा भी पुनः आयोजित कराने का निर्णय किया गया था। यह परीक्षा 23 और 24 जुलाई 2022 को करवा ली थी। पिछले साल सितंबर में इसका परिणाम भी जारी कर दिया गया था। इसके बाद से अब तक बोर्ड को नई रीट के बारे में कोई सूचना नहीं है।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 2022 में अंतिम रीट परीक्षा आयोजित करवाई थी अभ्यर्थियों का कहना है कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा समय पर शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन नहीं होने से प्रदेश की युवा बेरोजगार रह जायेंगे प्रदेश में पहली बार शिक्षक पात्रता परीक्षा 2011 में आरटेट के रूप में शुरू गई गई थी इसके पश्चात दूसरी बार 2012 में या परीक्षा आयोजित करवाई गई इन दोनों परीक्षा में न्यूनतम अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण किए जाने का विवाद हुआ विवाद का हाल 2016 में उच्चतम न्यायालय के द्वारा किया गया इसके पश्चात 2015 में 2017 में रीट की परीक्षा आयोजित करवाई गई।

सीबीएसई लगातार कर रही पालना

इधर, सीबीएसई एनसीटीई की गाइड लाइन का हर साल पालन कर रही है। 2021 से अब तक सीबीएसई तीन बार सीटेट का आयोजन कर चुकी है। सीबीएसई ने 2021 में जुलाई व दिसंबर में दो बार सीटेट कराई। 2022 दिसंबर में परीक्षा का आयोजन किया। अंतिम परीक्षा अगस्त 2023 में ली

Leave a comment