Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Rajasthan BSTC Cut Off 2023: राजस्थान बीएसटीसी में इतने नंबर है तो कॉलेज पक्की कैटिगरी वाइज कट ऑफ यहां देखें

राजस्थान बीएसटीसी के लिए रिजल्ट जारी कर दिया गया है राजस्थान बीएसटीसी का रिजल्ट जारी होने के बाद में अब काउंसलिंग का कैलेंडर जारी किया जाएगा और काउंसलिंग का कैलेंडर जारी होने के बाद में आवेदन फार्म भरे जाएंगे और कॉलेज आवंटित की जाएगी कॉलेज आवंटन का आधार जिन विद्यार्थियों के परीक्षा में अच्छे अंक आए हैं उनको क्यूट और मेरिट के आधार पर कॉलेज मिलेगी राजस्थान बीएसटीसी में कट ऑफ कितनी रहेगी और किन विद्यार्थियों को कॉलेज मिल जाएगी इसके बारे में हम आपको बता रहे हैं अगर आप इसके बारे में संपूर्ण जानकारी चाहते हैं तो नीचे तक आर्टिकल को पढ़ें।

राजस्थान बीएसटीसी के लिए परीक्षा का आयोजन 28 अगस्त 2023 को किया गया था बीएसटीसी के लिए परीक्षा समाप्त होने के बाद में मूर्ति सितंबर को रिजल्ट जारी किया गया है राजस्थान बीएसटीसी का नाम बदलकर वर्तमान में राजस्थान प्री डीएलएड कर दिया गया है प्रिडिकल्ड एग प्री एग्जाम है जिसके आधार पर राजस्थान बीएसटीसी के लिए जितनी भी कॉलेज है वह आवंटित की जाती है।

Rajasthan BSTC Cut Off 2023
Rajasthan BSTC Cut Off 2023

Rajasthan BSTC Cut Off 2023

राजस्थान प्री डीएलएड परीक्षा के लिए लगभग 6 लाख 1963 विद्यार्थियों ने आवेदन किया था इसके लिए प्रदेश भर में लगभग 26000 सीटें हैं और 28 अगस्त को इसकी परीक्षा 2521 केदो पर आयोजित करवाई गई थी राजस्थान बीएसटीसी एग्जाम में जिन विद्यार्थियों के अधिक अंक आएंगे उनको अपनी पसंदीदा कॉलेज मिलेगी और नजदीक में कॉलेज मिलने के ज्यादा चांस रहेंगे राजस्थान बीएसटीसी कट ऑफ सामान्य वर्ग के लिए संभव होता है 420 से लेकर 450 तक रह सकती है जबकि आरक्षित वर्गों के लिए 360 से लेकर 400 अंक तक कट रह सकती है।

प्रदेश के 377 डीएलएड कॉलेजों की 26 हजार सीटों पर प्रवेश के लिए हुई प्री-डीएलएड परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है। पिछले साल के मुकाबले परीक्षा में 37 हजार अभ्यर्थियों के अधिक होने के बावजूद प्री- डीएलएड (सामान्य ) परीक्षा ) परीक्षा की हाईएस्ट मेरिट पिछले साल से 1.5% कम रही है। जबकि संस्कृत परीक्षा की कट ऑफ में 4.5% की बढ़ोतरी हुई है। पिछले साल प्रवेश परीक्षा (सामान्य) में हाईएस्ट मेरिट 89% रही। जबकि इस साल सामान्य की हाईएस्ट मेरिट 87.5% रही है।

सामान्य में पिछले साल 600 में से 534 अंक हासिल करने वाला अभ्यर्थी राज्य में टॉपर रहा। जबकि इस साल 525 अंक हासिल करने वाला अभ्यर्थी टॉपर रहा है। हाईएस्ट मेरिट में 9 नंबर की गिरावट आई है। संस्कृत की पिछले साल हाईएस्ट मेरिट 77% रही। जबकि इस बार संस्कृत में टॉपर अभ्यर्थी के 81.5% अंक आए हैं। संस्कृत में 489 अंक हासिल करने वाली छात्रा नंबर वन की पोजीशन पर है। जबकि पिछले साल 462 अंक लाने वाली छात्रा ने टॉप किया था। संस्कृत की हाईएस्ट मेरिट में 27 नंबरों की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। विदित रहे कि प्री- डीएलएड परीक्षा में इस साल 5.71 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए। जबकि पिछले साल 5.34 लाख अभ्यर्थी थे।

राजस्थान बीएसटीसी में इतने नंबर बन रहे हैं तो कॉलेज पक्की

राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट जारी होने के बाद में बीएसटीसी काउंसलिंग कार्यक्रम जारी होता है काउंसलिंग में अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर सीट अलॉटमेंट की जाती है राजस्थान बीएसटीसी में प्राप्त अंकों भरी गई कॉलेज सीटों की संख्या और क्रांतिकारी इत्यादि आपकी कॉलेज आवंटन पर निर्भर करती है इसलिए बीएसटीसी कॉलेज में कट ऑफ अलग-अलग रहेगी सामान्यतः शहरों में स्थित कॉलेज की कट ऑफ अधिक रहती है जबकि गांव में स्थित कॉलेज की कट ऑफ कम रहती है।

राजस्थान बीएसटीसी एग्जाम में जिन अभ्यर्थियों के 400 या इससे अधिक किया इसके आसपास नंबर बंद रहे हैं उनको अपनी मनपसंद कॉलेज मिल सकती है जिन विद्यार्थियों के 400 से कम नंबर बंद रहे हैं उन्हें भी दूसरी या तीसरी वेटिंग लिस्ट में कॉलेज आलोट हो जाएगी राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट जारी होने के बाद में सभी अभ्यर्थी काउंसलिंग का फॉर्म अवश्य लगा दे यहां पर हम आपको यह भी बता दें की काउंसलिंग में अगर आपका नंबर नहीं आता है तो आपकी पूरी फीस वापस कर दी जाएगी इसलिए काउंसलिंग में भाग अवश्य लें।

सामान्य में 5.45 लाख और संस्कृत में 25 हजार अभ्यर्थी हुए परीक्षा में शामिल प्री-डीएलएड परीक्षा (सामान्य) में 5.91 लाख पंजीकृत अभ्यर्थियों में से 5.45 लाख परीक्षा में शामिल हुए। वही संस्कृत परीक्षा में पंजीकृत 27 हजार अभ्यर्थियों में से 25 हजार ने उपस्थिति दर्ज करवाई। सामान्य में 92.29% और संस्कृत में 92.11% अभ्यर्थी परीक्षा में बैठे थे।

Rajasthan BSTC Cut Off 2023
Rajasthan BSTC Cut Off 2023

डीएलएड का नया सेशन नवंबर में

द्वीवर्षीय अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम ‘डीएलएड’ का नया सेशन नवंबर में शुरू होने की संभावना है। अक्टूबर के पहले सप्ताह में पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षा राजस्थान बीकानेर की ओर से काउंसिलिंग का प्रक्रिया शुरू किया जाएगा। काउंसलिंग के जरिए अभ्यर्थियों को कॉलेजों का आवंटन होगा।

Rajasthan BSTC Category Wise Cut Off 2023

राजस्थान बीएसटीसी कट ऑफ को निर्धारित करने वाले कारक

  • परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या.
  • परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों की संख्या.
  • बीएसटीसी परीक्षा का कठिनाई स्तर।
  • पुरुष अभ्यर्थियों की संख्या.
  • महिला अभ्यर्थियों की संख्या.
  • उपलब्ध सीटों की संख्या.
  • आरक्षण मानदंड.

संस्कृत के 16 कॉलेजों में 1500 सीटें, सामान्य के 361 कॉलेज में 24500 सीट
राज्य में डीएलएड संस्कृत के करीब 16 कॉलेज हैं। जिनमें 1500 सीटें उपलब्ध है। संस्कृत विषय के 25 हजार अभ्यर्थियों में से मेरिट में आने वाले अभ्यर्थियों को इन 1500 सीटों पर प्रवेश मिलेगा। जबकि डीएलएड सामान्य के लगभग 361 कॉलेजों में 124500 सीटें हैं। इन सीटों पर 5.45 लाख अभ्यर्थियों में से मेरिट में आने वाले अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाएगा।

Rajasthan BSTC Counseling Calendar

राजस्थान बीएसटीसी के लिए कैलेंडर रिजल्ट जारी होने के कुछ समय बाद में जारी किया जाता है यह राजस्थान बीएसटीसी की ऑफिशल वेबसाइट पर जारी होगा जिसमें आपसे आवेदन फार्म मांगे जाएंगे आपको काउंसलिंग में भाग लेना है और काउंसलिंग में अपनी मनपसंद कॉलेज का चयन करना है इसके पश्चात आपका कॉलेज अलॉटमेंट जारी किया जाएगा अगर आपका कॉलेज अलॉटमेंट में नंबर आता है तो आपको कॉलेज में पढ़ाई की फीस जमा करनी होगी अगर नंबर नहीं आता है तो जो अपने आवेदन फार्म के लिए फीस जमा कराई है वह आपको वापस दे दी जाएगी।

Leave a comment