Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Rajasthan Patwari Recruitment 2023: राजस्थान पटवारी के 2998 पदों पर होगी भर्ती यहां देखें संपूर्ण जानकारी

राजस्थान पटवारी के 2998 पदों पर भर्ती की जाएगी इसके लिए जल्द नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा राजस्थान पटवारी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की तरफ से जारी किया जाएगा राजस्थान पटवारी भर्ती 2023 के लिए 298 पदों के लिए अभ्यर्थना राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को भेजी जाएगी राजस्थान पटवारी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के बाद में अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे।

राजस्थान पटवारी भर्ती की पिछली बार भर्ती निकाली गई थी जो पूर्ण रूप से संपन्न हो चुकी है इसके बाद में राजस्थान सरकार पटवारी के खाली पड़े पदों को जल्द से जल्द बढ़ाना चाहती है ताकि रेवेन्यू डिपार्टमेंट को दुरुस्त किया जा सके।

Rajasthan Patwari Recruitment 2023
Rajasthan Patwari Recruitment 2023

राजस्थान पटवारी भर्ती का प्रस्ताव अगले सप्ताह तक राजस्थान राजस्व विभाग को भेजा जाएगा इसमें अलग-अलग प्रकार के बजट के हिसाब से पद शामिल ने सबसे पहले बात करें तो 1959 पद पहले से कई है जबकि इस वर्ष बजट घोषणा के 26 जिलों के 1035 पटवार मंडलों में 1035 नवसृजीत पद किए गए हैं इसके अलावा 21 नवीन तहसीलों में नवीन पटवारी के पद सृजित किए गए हैं इस तरह कुल मिलाकर 2998 पदों पर भर्ती आयोजित की जाएगी।

Rajasthan Patwari Recruitment 2023 आवेदन शुल्क

राजस्थान पटवारी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड से जो निश्चित है वह लिया जाएगा इसके अंदर सामान्य वर्ग और अनारक्षित वर्ग के लिए ₹600 आवेदन शुल्क रखा गया है आरक्षित वर्ग के लिए सभी अभ्यर्थियों से ₹400 रखा गया है स्कूल का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से लिया जाएगा।

Rajasthan Patwari Recruitment 2023 आयु सीमा

राजस्थान पटवारी भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 40 वर्ष तक रखी गई या आयु की गणना नोटिफिकेशन जारी होगा उसके अनुसार की जाएगी इसके अलावा सभी वर्गों को सरकारी नियमानुसार छूट भी दी जाएगी।

Rajasthan Patwari Recruitment 2023 शैक्षणिक योग्यता

राजस्थान पटवारी भर्ती 2023 के लिए योग्यता स्नातक पास रखी गई है राजस्थान पटवारी भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पास होना या अंतिम वर्ष में पढ़ रहा हो इसके लिए आवेदन कर सकता है इसके साथ-साथ अभ्यर्थियों के पास में आरएससीआईटी का डिप्लोमा भी होना आवश्यक है।

जो व्यक्ति वर्तमान में आरएससीआईटी कर रहे हैं या सना तक के अंतिम वर्ष में है वह भी राजस्थान पटवारी भर्ती 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कानून द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोई अन्य समकक्ष योग्यता और NIELT नई दिल्ली / DOEACC द्वारा आयोजित इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग, भारत सरकार के नियंत्रण में “O” या उच्च स्तर का सर्टिफिकेट कोर्स। या

कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट (COPA) / डेटा तैयारी और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर (DPCS) प्रमाणपत्र राष्ट्रीय / राज्य परिषद या व्यावसायिक प्रशिक्षण योजना के तहत आयोजित किया गया। या

भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से कंप्यूटर विज्ञान/कंप्यूटर अनुप्रयोग में डिग्री/डिप्लोमा/। या

सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में 3 वर्षीय डिप्लोमा। या

भारत में कानून द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी की किसी भी धारा में डिग्री। या

सूचना प्रौद्योगिकी में राजस्थान राज्य प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम (RSCIT0 राजस्थान ज्ञान निगम लिमिटेड के नियंत्रण में वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी, कोटा द्वारा संचालित। या

देश में मान्यता प्राप्त माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से सीनियर सेकेंडरी सर्टिफिकेट, जिसमें कंप्यूटर साइंस/कंप्यूटर एप्लीकेशन एक विषय के रूप में हो।

देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी का कार्यसाधक ज्ञान और राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान

Rajasthan Patwari Recruitment 2023 परीक्षा तिथि

राजस्थान पटवारी भर्ती के लिए परीक्षा तिथि पहले ही घोषित कर दी गई है राजस्थान पटवारी भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन मार्च और अप्रैल में किया जाएगा इसके लिए राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के कैलेंडर में डेट जारी की गई है राजस्थान पटवारी भर्ती की परीक्षा से पहले पटवारी भर्ती का नोटिफिकेशन जनवरी में जारी किया जा सकता है

Rajasthan Patwari Recruitment 2023 चयन प्रक्रिया

राजस्थान पटवारी भर्ती में अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन फाइन एंड मेरिट लिस्ट और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएंगा।

Rajasthan Patwari Recruitment 2023 आवेदन कैसे करें

राजस्थान पटवारी भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें राजस्थान पटवारी भर्ती के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

अध्यक्षों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर अप्लाई ऑनलाइन का लिंक मिलेगा यहां पर आपको सभी जानकारी सही-सही भरनी है इसके पश्चात आपको अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट फोटो सिग्नेचर अपलोड करने हैं अब आपको अंत में नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है इसके बाद में पीस का भुगतान करना है और अपने फार्म को फाइनल सबमिट करना है आवेदन फार्म का एक प्रिंट आउट निकाल लेता कि भविष्य में काम आ सके।

Latest Update : राजस्थान पटवारी भर्ती का नोटिफिकेशन जनवरी 2024 में जारी किया जा सकता है क्योंकि इस साल अब आचार संहिता लगने वाली है इसके बाद में कोई भी नोटिफिकेशन नहीं जारी किया जाएगा सम्भावना बताई जा रही है कि 2024 में इसका नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है

Leave a comment