Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Rajasthan Junior Instructor Vacancy: राजस्थान कनिष्ठ अनुदेशक भर्ती का नोटिफिकेशन 2500 पदों पर

राजस्थान का लिस्ट अनुदेशक भर्ती के लिए 2500 पदों पर भर्ती होगी राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 7 अक्टूबर को इसके लिए स्वीकृति प्रदान कर दी है राजस्थान कंप्यूटर अनुदेशक के 2500 पदों में भर्ती को लेकर अभ्यर्थी काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे अब उनका इंतजार खत्म होने वाला है राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कनिष्ठ अनुदेशक यानी तकनीकी शिक्षा आईटीआई विभाग में विभिन्न व्यवस्थाओं एवं विषयों के अनिष्ट निर्देश के 2500 पदों पर स्वीकृति दी है।

यह भर्ती राजस्थान तकनीकी प्रशिक्षण अधीनस्थ सेवा नियम 1975 संशोधन के तहत दी गई है राजस्थान का अनुसार भारती का नोटिफिकेशन जल्द जारी किया जाएगा राजस्थान की बेरोजगार युवाओं के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है राजस्थान के बेरोजगार युवा कनिष्ठ अनुदेशक भर्ती को लेकर लंबे समय से इंतजार कर रहे थे अब सभी अध्यक्षों के लिए खुशखबरी है जल्द ही कनिष्ठ अनुदेशक यानी जूनियर इंस्ट्रक्टर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी होगा और इसके लिए ऑनलाइन बोर्ड में आवेदन मांगे जाएंगे।

Rajasthan Junior Instructor Vacancy
Rajasthan Junior Instructor Vacancy

Rajasthan Junior Instructor Vacancy Details

राजस्थान कनिष्ठ अनुदेशक भर्ती के लिए टोटल 2500 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा इसमें वर्ग वाइस पदों का विवरण नोटिफिकेशन के समय ही दिया जाएगा।

कनिष्ठ अनुदेशक भर्ती आवेदन शुल्क

कनिष्ठ अनुदेशक भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग और अनारक्षित वर्ग के लिए आवेदन सुलझा सो रुपए रखा गया है इसके अलावा राजस्थान के अन्य पिछड़ा वर्ग अति पिछड़ा वर्ग आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग के अध्यक्षों के लिए आवेदन शुल्क ₹400 रखा गया है इसके साथ ही समस्त दिव्यांगजन अभ्केयर्थियों लिए ₹400 आवेदन शुल्क रखा गया है सभी वर्ग के ऐसे व्यक्ति जिन्हें परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से कम है के लिए अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के समान आवेदन शुल्क रखा गया है यानी उनके लिए आवेदन शुल्क ₹400 रखा गया है।

राजस्थान कनिष्ठ अनुदेशक भर्ती आयु सीमा

राजस्थान कनिष्ठ अनुदेशक भर्ती के लिए आयु सीमा कम से कम 20 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष तक रखी गई है इसके अलावा सभी वर्गों को सरकारी नियम अनुसार छूट दी जाएगी अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग को छूट मिलेगी और आयु की गणना नोटिफिकेशन जारी होने के अंदर बताई जाएगी।

राजस्थान कनिष्ठ अनुदेशक भर्ती शैक्षिक योग्यता

राजस्थान कनिष्ठ अनुदेशक भर्ती 2023 के लिए अभ्यर्थी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास होना चाहिए। इसके साथ ही संबंधित पद की योग्यता के अनुसार डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए इसके साथ ही देवनागरी लिपि में लिखी हिंदी का व्यवहारिक ज्ञान एवं राजस्थान संस्कृति का ज्ञान होना चाहिए।

कनिष्ठ अनुदेशक भर्ती चयन प्रक्रिया

राजस्थान कनिष्ठ अनुदेशक भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा लिखित परीक्षा में पास होने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए रिजल्ट जारी किया जाएगा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा इसके पश्चात फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी और मेडिकल एग्जामिनेशन करके जॉइनिंग दी जाएगी।

राजस्थान कांस्टेबल निर्देशक भर्ती आवेदन प्रक्रिया

Step-1: सबसे पहले अभ्यर्थी को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Step-2: यहां पर आपको रिक्वायरमेंट के सेक्सन पर क्लिक करके नोटिफिकेशन को अच्छे से पढ़ लेना है।

Step-3: इसके पश्चात आपको अपना एसएसओ आईडी लॉगिन करना है।

Step-4: अब यहां पर आपको रिक्वायरमेंट पर फिर से क्लिक करना है।

Step-5: इसके पश्चात आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है।

Step-6: अब आपके यहां पर पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है।

Step-7: इसके पश्चात आपको फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने हैं।

Step-8: अब आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

Step-9: इसके पश्चात आवेदन शुल्क का भुगतान कर देना है और फाइनल सबमिट पर क्लिक करना है।

Step-9: फॉर्म को पूर्ण रूप से बढ़ाने के बाद में एक प्रिंटआउट अवश्य निकाल लेता कि भविष्य में काम आ सके।

Rajasthan Junior Instructor Vacancy Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन फार्म शुरू- जल्द शुरू होंगे
आवेदन फॉर्म अंतिम तिथि ———-
नोटिफिकेशन- डाउनलोड
अप्लाई ऑनलाइन- अप्लाई

Leave a comment