Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Rajasthan Election Date Change: राजस्थान में चुनाव की तारीख बदली अब 23 नवंबर को नहीं होंगे चुनाव

राजस्थान में चुनाव की तारीख बदल दी गई है अब 25 नवंबर को मतदान होगा इससे पहले 23 नवंबर को मतदान होना था राजस्थान में चुनाव की तारीख घोषित करते ही जनता ने चुनाव की तारीख बदलने की मांग की थी यहां पर जनप्रतिनिधियों ने भी पत्थर के माध्यम से चुनाव की तारीख बदलने के लिए अनुरोध किया था पहले 23 नवंबर को मतदान होना था लेकिन देवउठनी एकादशी के कारण यह माना जा रहा है कि इसकी वोटिंग प्रतिशत कर सकती थी जिसके कारण अब 25 नवंबर को मतदान होगा।

भारत निर्वाचन आयोग ने प्रेस नोट संख्या ईसीआई/पीएन/57/2023 दिनांक 9 अक्टूबर, 2023 के माध्यम से अन्य राज्यों के साथ राजस्थान विधानसभा के लिए आम चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की थी, जिसमें राजस्थान के लिए मतदान की तारीख 23 नवंबर, 2023 (गुरुवार) तारीख तय की गई थी।

Rajasthan Election Date Change
Rajasthan Election Date Change

इसके बाद, आयोग को विभिन्न राजनीतिक दलों, सामाजिक संगठनों से अभ्यावेदन प्राप्त हुए हैं और उस दिन बड़े पैमाने पर शादी/सामाजिक कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए मतदान की तारीख में बदलाव के लिए विभिन्न मीडिया प्लेटफार्मों में भी मुद्दे उठाए गए हैं, जिससे बड़ी संख्या में लोगों को असुविधा हो सकती है। विभिन्न तार्किक मुद्दों के कारण मतदान के दौरान मतदाताओं की भागीदारी कम हो सकती है।

भारत निर्वाचन आयोग ने इन कारकों और अभ्यावेदन पर विचार करते हुए मतदान की तारीख 23 नवंबर, 2023 (गुरुवार) से बदलकर 25 नवंबर, 2023 (शनिवार) करने का निर्णय लिया है।

चुनाव आयोग के नए शेड्यूल के अनुसार अधिसूचना और नामांकन की शुरुआत 30 अक्टूबर सोमवार से शुरू होगी नामांकन की आखिरी तारीख 6 नवंबर सोमवार रखी गई है नामांकन पत्रों की स्कूटनी 7 नवंबर मंगलवार को की जाएगी वही नाम वापसी के आखिरी तारीख 9 नवंबर गुरुवार रखा गया है मतदान के लिए 25 नवंबर शनिवार का समय रखा गया है और प्रदेश में मतगणना 3 दिसंबर रविवार को होगी।

Leave a comment