Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Aadhar Card Update: आधार कार्ड को घर बैठे यहां से अपडेट करे

Aadhar Card Update:- आज हम आपको इस लेख के माध्यम से आधार कार्ड अपडेट करने की जानकारी देंगे। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है, आप घर बैठे अपने मोबाइल के जरिए आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं। आधार कार्ड हमारे लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसके जरिए हम कई योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके बिना कोई भी सरकारी काम नहीं होता है, इसलिए आप इस लेख से आधार कार्ड को मोबाइल से अपडेट कैसे करें इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आधार कार्ड का लाभ उठाने के लिए आपके आधार कार्ड की सभी जानकारी सही होनी चाहिए। इसके लिए आपका आधार कार्ड अपडेट होना जरूरी है, अगर आपके आधार में कोई जानकारी गलत है तो आप आधार कार्ड की सुविधाओं का लाभ नहीं उठा सकते हैं। मोबाइल से आधार अपडेट करना है बेहद आसान, अगर आपका आधार सही है तो आप कई ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसकी सभी जानकारी के लिए इस लेख का पूरा अवलोकन करें। सारी जानकारी नीचे दी गई है।

Aadhar Card Update
Aadhar Card Update

वर्तमान में आधार कार्ड सभी ने बनवा लिया है और जिन्होंने नहीं बनवाया है वह भी समय पर बनवा ले बच्चे का जन्म होने के बाद में जैसे ही वह थोड़ा बड़ा होता है तो सबसे पहले हम उसका आधार कार्ड बनाते हैं अगर आपका आधार कार्ड बना हुआ है और उसमें जानकारी गलत हो तो तुरंत सही करवा ले देश में आधार कार्ड का उपयोग सभी सरकारी योजनाएं और अन्य जांच के दस्तावेज के रूप में काम में लिया जाता है।

आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है इसलिए इसमें सही जानकारी होना आवश्यक है अगर अपने आधार कार्ड बनवा लिया है और कोई भी जानकारी गलत हो तो उसे समय पर सही करवा ले ताकि जब भी कोई सरकारी योजनाओं व अन्य किसी काम में हम आधार कार्ड को लेंगे तो सही जानकारी वहां पर दे सकेंगे।

आधार कार्ड को मोबाइल से कैसे अपडेट करें?

  • अगर आप आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां से इसका होम पेज खुल जाएगा।
  • इसके बाद इसके होम पेज में आपको Get Aadhar के तहत Book An Appointment का विकल्प चुनना होगा।
  • अब आपके सामने अगला पेज खुलेगा जिसमें आपको अपने शहर/लोकेशन का चयन करना होगा।
  • इसके बाद नीचे दिए गए Proceed to Book Appointment को चुनें।
  • अब आपके सामने आधार अपडेट का पेज खुल जाएगा।
  • इसके बाद आपको मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर Generate OTP के बटन को सेलेक्ट करना होगा।
  • अब आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा और उसे डालकर वेरिफाई करें।
  • इसके बाद अपना आधार नंबर, नाम, पता दर्ज करें और नेक्स्ट करें।
  • अब आप जो भी जानकारी अपडेट करना चाहते हैं उसे अगले पेज में दर्ज करें।
  • उसके बाद तारीख डालकर कुछ जानकारी भरनी होगी और सबमिट करना होगा।
  • अब आपको शुल्क का भुगतान करना होगा जिससे आपके आधार में जानकारी अपडेट हो जाएगी।
  • इस तरह आप मोबाइल से आधार को आसानी से अपडेट कर सकते हैं।

आधार कार्ड को मोबाइल से अपडेट करने के लिए सरकार की वेबसाइट uidai.gov.in खोलें। इसके बाद Book An Appointment चुनें। फिर शहर / स्थान का चयन करें। इसके बाद प्रोसीड टू बुक अपॉइंटमेंट चुनें। इसके बाद आधार नंबर डालें और Generate OTP चुनें। अब ओटीपी को वेरिफाई करें। इसके बाद आधार नंबर डालकर सबमिट करें। इसके बाद जानकारी को अपडेट करें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

मोबाइल से आधार कैसे रजिस्टर करें?– अगर आप आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करना चाहते हैं तो आपको निकटतम आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा क्योंकि आपको अंगूठा सत्यापित करना होगा।

आधार कार्ड कैसे अपडेट करें?– आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं और Update Aadhaar के तहत कोई भी जानकारी अपडेट कर सकते हैं।

आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?– आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in है,

इस पर जाकर आप कोई भी जानकारी अपडेट कर सकते हैं।हमने आपको अपने इस लेख के माध्यम से आधार कार्ड को मोबाइल से अपडेट करने की पूरी जानकारी विस्तार से दी है जिससे आप आसानी से आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं। इससे आप घर बैठे आसानी से आधार कार्ड से जुड़ी किसी भी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

Leave a comment