Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Railway Vacancy: रेलवे में 10वी पास के लिए बिना परीक्षा 1832 पदों पर भर्ती, आवेदन 9 दिसंबर तक

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल ईस्टर्न रेलवे भर्ती के लिए 1832 पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है इन पदों के लिए योग्यता 10वीं पास रखी गई है भर्ती बिना परीक्षा के आयोजित करवाई जाएगी जो की दसवीं के प्रतिशत के आधार पर होगी इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 नवंबर से लेकर 9 दिसंबर तक भरे जाएंगे।

रेलवे ने एक और नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इस बार रेलवे ने बम्पर पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है आरआरसी ईस्टर्न रेलवे रिक्रूटमेंट सेल की तरफ से यह नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसके लिए 1832 पदों पर नोटिफिकेशन जारी हुआ है यह काफी बड़ी भर्ती है इसका नोटिफिकेशन जारी होने के बाद में अभ्यर्थी 10 नवंबर से लेकर 9 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं योग्यता 10वीं पास रखी गई है और भर्ती बिना परीक्षा के आयोजित करवाई जाएगी जो की दसवीं की प्रतिशत के आधार पर होगी।

Railway Vacancy
Railway Vacancy

ईसीआर रेलवे भर्ती आवेदन शुल्क- ईस्टर्न रेलवे रिक्रूटमेंट भर्ती के लिए आवेदन सुलक सामान्य अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए ₹100 रखा गया है इसके अलावा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति फीमेल के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा।

ईसीआर रेलवे भर्ती आयु सीमा

आरआरसी रेलवे भर्ती के लिए आयु सीमा कम से कम 15 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष तक रखी गई आयु की गणना 1 जनवरी 2023 के अनुसार की जाएगी इसके अलावा जिन वर्गों को सरकार से छूट प्राप्त है उनको सरकारी नियम अनुसार छूट भी दी जाएगी।

रेलवे भर्ती शैक्षणिक योग्यता

रेलवे भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता पर आप संस्थान से दसवीं कक्षा उत्पन्न होना चाहिए इसके अलावा संबंधित ट्रेड में आईटीआई का डिप्लोमा होना चाहिए।

ईसीआर रेलवे भर्ती चयन प्रक्रिया

रेलवे भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन डायरेक्ट मेरिट के आधार पर होगा इसमें परीक्षा आयोजित नहीं करवाई जाएगी मेरिट लिस्ट दसवीं के प्रतिशत और आईटीआई के अंकों के आधार पर की जाएगी इसके बाद में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और बाद में मेडिकल एग्जामिनेशन किया जाएगा।

ईसीआर रेलवे भर्ती आवेदन प्रक्रिया

रेलवे भर्ती के लिए सभी अभ्यर्थियों को ऑनलाइन बोर्ड में आवेदन करना होगा आरआरसी रेलवे भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करना होगा इसके बाद में ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

Step-1: सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और आरआरसी ईस्टर्न रेलवे रिक्रूटमेंट भर्ती का नोटिफिकेशन डाउनलोड कर लेना है अब संपूर्ण नोटिफिकेशन को अच्छे से पढ़ लेना है।

Step-2: इसके पश्चात आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है और आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है।

Step-3: अब आपको अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं इसके बाद में फीस का भुगतान करना है आवेदन फॉर्म पूर्ण रूप से बढ़ाने के बाद में नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है और एक प्रिंट आउट निकाल लेना है।

Railway Vacancy Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

रेलवे भर्ती आवेदन फार्म शुरू-10 नवंबर २2023
रेलवे भर्ती आवेदन की अंतिम तिथि-9 दिसंबर 2023
ऑनलाइन आवेदन करने का लिंक- Click Here
आधिकारिक नोटिफिकेशन- Click Here

5 thoughts on “Railway Vacancy: रेलवे में 10वी पास के लिए बिना परीक्षा 1832 पदों पर भर्ती, आवेदन 9 दिसंबर तक”

  1. Hello sir good afternoon Sir, my name is Anchal, I am form ayodhya, I want to apply for a job in Railways for a long time.

    Reply

Leave a comment