Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Post Office Grade C Vacancy: भारतीय डाक विभाग में 10वी पास के लिए ग्रेड सी के पदों भर्ती जल्दी करें

पोस्ट ऑफिस ग्रेड सी वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है भारतीय डाक विभाग ऑर्डिनरी ग्रेड किड पदों पर स्थाई भर्ती की जाएगी भर्ती के लिए अभ्यर्थी ऑफलाइन मोड में आवेदन कर सकता है ऑफलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं जिसके लिए अंतिम तिथि 24 नवंबर रखी गई है।

भारतीय डाक विभाग में एक और नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है भारतीय डाक विभाग में ग्रेड सी के पदों पर अधिसूचना जारी की गई है जय भर्ती दसवीं पास के लिए निकल गई है पोस्ट ऑफिस में समय-समय पर अनेक भारतीय निकल जाती है जिनकी सूचना है मां यहां पर आपको उपलब्ध करा देते हैं इस भर्ती के लिए ऑफलाइन मोड में कोई भी अभ्यर्थी आवेदन कर सकता है आवेदन फार्म शुरू हो चुके हैं जिसके लिए अंतिम तिथि 24 नवंबर की गई है।

Post Office Grade C Vacancy
Post Office Grade C Vacancy

भारतीय डाक विभाग आवेदन शुल्क

इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क ₹100 रखा गया है इसके अलावा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति एक्स सर्विसमैन में महिला के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है शुल्क का भुगतान अभ्यर्थी को पोस्टल आर्डर के माध्यम से करना होगा पोस्ट ऑर्डर द किसके नाम से होगा उसकी जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में है।

भारतीय डाक विभाग आयु सीमा

इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष रखी गई है और अधिकतम 27 वर्ष तक रखी गई है आयु की गणना 24 नवंबर के अनुसार की जाएगी इसके अलावा जिन वर्गों को सरकार से छूट प्राप्त है उनको सरकारी नियम अनुसार छूट भी दी जाएगी।

भारतीय डाक विभाग शैक्षणिक योग्यता

भारतीय डाक विभाग भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से दसवीं कक्षा उत्पन्न होना चाहिए इसके अलावा अभ्यर्थी के पास में लाइट में हैवी ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए उम्मीदवार को कम से कम 3 साल का अनुभव भी होना चाहिए।

भारतीय डाक विभाग चयन प्रक्रिया

भारतीय डाक विभाग मे ग्रुप सी ड्राइवर पदों पर भर्ती के लिए सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी। जो उमीदवार लिखित परीक्षा मे पास होंगे उनका ड्राइविंग टेस्ट करवाया जाएगा। लिखित परीक्षा के लिए 80 अंकों की तथा ड्राइविंग टेस्ट 20 अंकों का होगा। जिनके अंकों को मिलाकर अंतिम मेरिट सूची जारी की जाएगी।

भारतीय डाक विभाग आवेदन प्रक्रिया

भारतीय डाक विभाग भर्ती के लिए ऑफलाइन मोड में आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए नोटिफिकेशन हमने नीचे उपलब्ध करा दिया है इस नोटिफिकेशन को डाउनलोड करना है जैसे इसे डाउनलोड करेंगे तो इसके अंदर सभी जानकारी दी हुई है पहले तो आपको सभी जानकारी अच्छे से पढ़ लेनी है जिससे कि एजुकेशन क्वालीफिकेशन आयु सीमा में अन्य जानकारी सभी जानकारी पढ़ने के पश्चात आपको।

नोटिफिकेशन में जो आवेदन फार्म दिया गया है उसका एक प्रिंटआउट निकाल लेना है और आवेदन फार्म को अच्छे से भर लेना है आवेदन फार्म को पूर्ण रूप से बढ़ाने के बाद में इसमें आपकी आवश्यक डॉक्यूमेंट अटैच करने हैं आवश्यक डॉक्यूमेंट की सिलेबस स्टेट फोटो कॉपी अटैक करनी है और अंत में आपके संपूर्ण रूप से फॉर्म भरने के बाद में एक उचित प्रकार के लिफाफे में डालकर हमने जो नीचे एड्रेस दे रखा है उसे एड्रेस पर भेजना होगा ध्यान रखें आपका आवेदन फॉर्म अंतिम तिथि के दिन या उससे पहले पहुंच जाना चाहिए।

Postal Address: “Assistant Director (Estt/Rectt), O/o Chief Postmaster General, MP Circle, Bhopal, Madhya Pradesh- 462027”

Post Office Grade C Vacancy

आवेदन फॉर्म – शुरू
आवेदन की अंतिम तिथि –24 नवंबर 2023
Official Notification- Click here
Application Form- Click Here

Leave a comment