Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

PM Kisan Yojana 12000rs: पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को अब ₹12000 दिए जाएंगे,यह फॉर्म भरना होगा

पीएम किसान ससम्मान निधि योजना के तहत सरकार की तरफ से अब प्रति किसान को ₹12000 की राशि दी जाएगी बढ़ी हुई राशि अगले महीने से शुरू हो जाएगी बड़ी हुई राशि का लाभ लेने के लिए नीचे संपूर्ण जानकारी बताई है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 1 फरवरी 2019 को भारत के अंतिम केंद्रीय बजट 2019 के दौरान की गई थी इसके लिए किस को प्रत्येक साल ₹6000 की राशि दी जाती है जो की तीन किस्तों में मिलती है प्रत्येक इसमें ₹2000 की राशि के रूप में दिए जाते हैं अब नई किस्त थोड़े ही दिनों में आने वाली है अभी तक वर्तमान में 15 किस्त दिन जारी की जा चुकी है।

PM Kisan Yojana
PM Kisan Yojana

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत अब ₹6000 की बजाय ₹12000 की राशि किसानों को दी जाएगी इसके लिए सरकार की तरफ से पहले ही घोषणा कर दी गई है इस योजना का लाभ किस प्रकार से दिया जाएगा यहां हम आपको बता रहे हैं सबसे पहले हम आपको बता दें कि वर्तमान में तीन राज्यों के चुनाव संपन्न हो चुके हैं राजस्थान मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बनी है।

चुनाव से ठीक पहले चुनाव प्रचार के दौरान और चुनाव मेनिफेस्टो में भाजपा यानी देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली पार्टी की तरफ से घोषणा की गई थी कि अगर राजस्थान में भाजपा की सरकार बनती है तो पीएम किसान सम्मान निधि के रुपए ₹6000 और बढ़ा दिए जाएंगे और ₹12000 की राशि के रूप में दिए जाएंगे।

किसानों को अब ₹12000 दिए जाएंगे

देश के तीनों राज्यों में भाजपा की सरकार चुनाव जीत चुकी है इसलिए सरकार की जिम्मेदारी है कि जो मेनिफेस्टो में घोषणा की थी उसको अब निजाम पहना है और योजना का लाभ आम जनता और किसानों को दे।

क्योंकि अब सामने चुनाव आने वाले हैं जो कि लोकसभा के होंगे लोकसभा के चुनाव लगभग में 2024 के अंदर होंगे इससे पहले पहले इस योजना को लागू करना जरूरी है वरना पार्टी को फिर से चुनाव में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है ऐसी सिचुएशन से निपटने के लिए सरकार की तरफ से ₹6000 की राशि बढ़ाकर ₹12000 राशि देने की प्लानिंग में अगले महीने से शुरू की जा सकती है यानी अगले महीने जो कि जारी होगी उसमें ₹12000 की राशि सरकार की तरफ से दी जा सकती है।

हालांकि अभी तक यह ताई नहीं है कि ₹6000 की राशि बढ़ाने के लिए आपको अलग से आवेदन पढ़ना होगा या पहले वाले आवेदन के हिसाब से ही आपकी राशि बढ़ाई जाएगी इसके लिए जल्दी आपको पूरी डिटेल उपलब्ध कराई जाएगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ₹12000 की राशि की जानकारी तुरंत पानी के लिए आप हमारे व्हाट्सएप को टेलीग्राम से जुड़ सकते हैं।

PM Kisan Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त चेक करने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a comment