Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

High Court Vacancy: हाई कोर्ट में 4629 पदों पर 7वी पास के लिए निकली भर्ती, आवेदन 18 दिसंबर तक

हाई कोर्ट में 4629 पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इसके लिए स्टेनोग्राफर जूनियर क्लर्क और चपरासी के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं ऑनलाइन आवेदन 4 दिसंबर से लेकर 18 दिसंबर तक भरे जाएंगे।

हाई कोर्ट में भर्ती का इंतजार करने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है हाई कोर्ट ने एक बड़ी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जिसके लिए सभी अभ्यर्थियों से ऑनलाइन मोड में आवेदन मांगे गए हैं हाई कोर्ट के द्वारा 4629 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 4 दिसंबर से शुरू हो चुके हैं और अंतिम तिथि 18 दिसंबर रखी गई है।

High Court Vacancy
High Court Vacancy

भर्ती के लिए अलग-अलग तीन प्रकार के पद रखे गए हैं जिसमें स्टेनोग्राफर जूनियर क्लर्क और चपरासी के पद शामिल है स्टेनोग्राफर के लिए 568 पद रखे गए हैं जूनियर क्लर्क के लिए ₹2795 और चपरासी के लिए 1266 पद है।

हाई कोर्ट भर्ती आवेदन शुल्क

उच्च न्यायालय भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग के लिए ₹1000 रखा गया है इसके अलावा अन्य सभी वर्गों के लिए ₹900 आवेदन शुल्क रखा गया है शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा।

हाई कोर्ट भर्ती आयु सीमा

उच्च न्यायालय भर्ती के लिए आयु सीमा 18 से 38 वर्ष के बीच रखी गई है आयु की गणना 4 दिसंबर के अनुसार की जाएगी इसके अलावा सभी वर्गों को सरकारी नियम अनुसार छूट भी दी जाएगी।

हाई कोर्ट भर्ती शैक्षणिक योग्यता

चपरासी- चपरासी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 7वी पास होना चाहिए।

स्टेनोग्राफर- हाई कोर्ट स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक स्टेनो और कंप्यूटर का डिप्लोमा होना चाहिए।

जूनियर क्लर्क- उच्च न्यायालय जूनियर क्लर्क भर्ती के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक पास इसके अलावा टाइपिंग का नॉलेज और कंप्यूटर का डिप्लोमा होना चाहिए।

हाई कोर्ट भर्ती चयन प्रक्रिया

हाई कोर्ट भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएगा।

हाई कोर्ट भर्ती आवेदन प्रक्रिया

1. हाई कोर्ट भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर लेना है और उसमें से सभी जानकारी अच्छे से पढ़ लेनी है।

2.अब आपको होम पेज पर जाकर रिक्रूटमेंट सेक्सन पर क्लिक करना है और अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक कर देना है इसके पश्चात आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है।

3.इसके पश्चात आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना है अब आवेदन का फाइनल सबमिट करना है और आवेदन फार्म का एक प्रिंटआउट निकाल लेना है ताकि भविष्य में काम आ सके।

High Court Vacancy Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन फार्म शुरू- 4 दिसंबर 2023
आवेदन फॉर्म अंतिम तिथि – 18 दिसंबर 2023
आधिकारिक नोटिफिकेशन- Click here
अप्लाई ऑनलाइन – Click here

1 thought on “High Court Vacancy: हाई कोर्ट में 4629 पदों पर 7वी पास के लिए निकली भर्ती, आवेदन 18 दिसंबर तक”

Leave a comment