Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

PM Ayushman Mitra Rojgar: 12वीं पास को गांव में ही मिलेगी नौकरी, 1 लाख पदों पर बिना परीक्षा भर्ती

पीएम आयुष्मान मित्र योजना के तहत एक लाख पदों पर भारतीयों के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं इसके लिए युवा बेरोजगार आवेदन कर सकते हैं आयुष्मान मित्र योजना के लिए पात्रता 12वीं पास रखी गई है यह भर्ती बिना परीक्षा के आयोजित हो रही है आयुष्मान योजना से जुड़े अस्पतालों में इन्हें तैनात किया जाएगा इनको कांटेक्ट बेस पर सरकार की तरफ से रखा जाएगा।

पीएम आयुष्मण भारत योजना के बारे में तो आप वैसे भी जानते हैं यह एक स्वास्थ्य बीमा के तौर पर चलाई गई सरकार की योजना है जिसका युद्ध से 5 लख रुपए तक हेल्थ इंश्योरेंस देने की योजना है केंद्र और राज्य सरकार मिलकर इस योजना का पैसा देते हैं 50 करोड़ से ज्यादा लोगों को इसका लाभ मिल रहा है देश के हर नागरिक के लिए इसे खोला गया है 5 लाख तक का जो खर्च उसमें अस्पताल में भर्ती होने के अलावा जरूरी जांच दवाई भारती से पहले का कर्ज इलाज पूरा होने तक का खर्च शामिल है।

आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास में आयुष्मान कार्ड होना जरूरी है यह कार्ड आप आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड राशन कार्ड के जरिए बनवा सकते हैं बीमा योजना से जुड़ी सभी अस्पताल में एक आयुष्मान मित्र लोगों की मदद करने के लिए रहेगा जिसकी वर्तमान में भर्ती की जा रही है इसके तहत लगभग 1 लाख पदों पर भर्ती होगी वर्तमान में 10 हजार 20 हजार 30 हजार ऐसे अलग-अलग भर्ती निकली जा रही है।

PM Ayushman Mitra Rojgar
PM Ayushman Mitra Rojgar

आयुष्मान मित्र के कार्य

आयुष्मान मित्र देश भर में शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना का प्रचार प्रसार करने के लिए लगाया जाएगा इसमें मरीज की सुविधा के लिए बनाए जा रहे सॉफ्टवेयर पर भी काम करना होगा जिसके लिए उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा निकटवर्ती सीएससी या अस्पताल के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनाने में लोगों की सहायता करनी होगी।

मरीज को अस्पताल में इलाज करने में सहायता करना सभी कागजी कार्यों में मरीजों की सहायता करना आयुष्मान मित्र को कर कोड के माध्यम से मरीजों की पहचान पत्र की सत्यापित की जांच करनी होगी इसके बाद डाटा को बीमा एजेंसी भेजना होगा यह कार्य आयुष्मान मित्र के रहेंगे।

आयुष्मान मित्र बनने के लिए पात्रता

आयुष्मान मित्र बनने के लिए भारत का मूल निवासी होना चाहिए उसकी आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष के बीच में होनी चाहिए आवेदक कम से कम 12वीं पास होना चाहिए और उसको स्थानीय भाषा के साथ-साथ हिंदी और अंग्रेजी का ज्ञान होना चाहिए उम्मीदवार को बेसिक कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए ताकि वह कंप्यूटर पर काम कर सके आवेदक को आयुष्मान भारत योजना का भी संपूर्ण ज्ञान होना चाहिए क्योंकि वर्तमान में अभी चल रही है उसे योजना के बारे में ज्ञान अच्छे से होना चाहिए।

आयुष्मान मित्र के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप आयुष्मान मित्र के रूप में पंजीकरण करना चाहते हैं तो आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज की आवश्यकता होगी जैसे आवेदक का आधार कार्ड, पहचान पत्र पते का प्रमाण, पैन कार्ड, 12वीं की मार्कशीट , बैंक खाता विवरण, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, चार पासपोर्ट साइज फोटो

आयुष्मान मित्र के लिए आवेदन प्रक्रिया

आयुष्मान मित्र के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना बिल्कुल आसान है इसके लिए सामान्य सी प्रक्रिया का पालन करना होगा जिसके बाद में आप रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

Step : 1 सबसे पहले आपको आयुष्मान मित्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है इसके बाद में आपके सामने वेबसाइट पर होम पेज का ओपन हो जाएगा वेबसाइट के होम पेज पर आपको क्लिक हेयर टू रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step : 2 इसके पश्चात आपके सामने नया पेज ओपन हो जाएगा अब आपको इस पेज का पंजीकरण करने के लिए सेल्फ रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है यहां पर जैसे ही आप क्लिक करोगे तो फिर से एक नया पेज ओपन होगा।

Step : 3 इस नए पेज में आपको अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर दर्ज करना है इसके बाद में नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक करना है इसके पश्चात आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको सत्यापन करना है।

Step : 4 अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा इसमें मांगी गई सभी जानकारी आपको सही-सही भरनी है इसके पश्चात आवश्यक जानकारी भरने के पश्चात नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

Step : 5 संपूर्ण रूप से रजिस्ट्रेशन करने बाद में आपके लॉगिन आईडी में पासवर्ड प्राप्त होगा जिसे आप अपने पास में सुरक्षित रख ले जब भी आप लॉग इन करेंगे तो यह आपके काम आएगा।

PM Ayushman Mitra Rojgar Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आयुष्मान मित्र योजना का फॉर्म भरने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

20 thoughts on “PM Ayushman Mitra Rojgar: 12वीं पास को गांव में ही मिलेगी नौकरी, 1 लाख पदों पर बिना परीक्षा भर्ती”

Leave a comment