Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Lado Protsahan Yojana: सरकार देगी बेटियों को 2 लाख रुपए नगद आवेदन करते ही शुरू होंगे पैसे

सरकार के द्वारा लाडू प्रोत्साहन योजना शुरू की गई है इस योजना में सरकार के द्वारा बेटियों को ₹200000 दिए जाएंगे यह पैसे सरकार की तरफ से बिटिया के बैंक खाते में डाले जाएंगे।

अब बेटी के पिता को बिल्कुल भी चिंता करने की जरूरत नहीं है सरकार की तरफ से शानदार योजना जारी कर दी गई है जिसके तहत सरकार प्रत्येक बेटी के लिए ₹200000 देगी जी हां दोस्तों सही सुन रहे हैं अब सरकार के द्वारा सभी बेटियों को जो गरीब परिवारों से आती है उनको 2 लाख रुपए दिए जाएंगे जिसको वह अपने लिए स्वयं कहीं पर भी उपयोग कर सकेगी।

Lado Protsahan Yojana
Lado Protsahan Yojana

सरकार की इस योजना को लाने का पहला मकसद बेटियों को प्रोत्साहित करके आगे बढ़ाना है ताकि गरीब परिवारों पर वह भारी नहीं पड़े वह गरीब परिवार भी बेटियों का लालन-पालन पोषण अच्छे से कर सके योजना आने के बाद गरीब परिवारों में खुशी के लहर है गरीब परिवार इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसके तहत 2 लाख रुपए की राशि उनके खाते में डाली जाएगी।

लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए पात्रता

लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए परिवार का प्रदेश का स्थानीय निवासी होना चाहिए इसके लिए परिवार गरीब परिवार या निम्न वर्ग के परिवार के अंदर शामिल होना चाहिए यह योजना सिर्फ बेटियों के लिए है योजना का उद्देश्य बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए लाभ देना है।

इसके साथ ही लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास में आधार कार्ड बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र राशन कार्ड स्थानीय निवास प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र आदि दस्तावेज होने चाहिए।

लाडो प्रोत्साहन योजना के लाभ

लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत सरकार जन कल्याणकारी योजना लेकर आई है जिसका मुख्य उद्देश्य बेटियों के लिए सेविंग मोड के माध्यम से पैसे जमा करना है बेटी के जन्म होने के बाद में सरकार कुछ राशि बैंक खाते में डालेगी इसके बाद में कक्षा एक में प्रवेश लेने पर सरकार के द्वारा कुछ राशि और डाली जाएगी इसके पश्चात कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर 6000 की राशि डाली जाएगी इसके पश्चात कक्षा 9 में प्रवेश लेने पर 8000 की और कक्षा 10 में प्रवेश लेने का ₹10000 दिए जाएंगे कक्षा 11 में प्रवेश लेने पर ₹12000 और कक्षा 12 में प्रवेश लेने पर सुविधा ₹14000 दिए जाएंगे।

इसके अलावा व्यावसायिक पाठ्यक्रम के पहले वह अंतिम वर्ष में ₹50000 की आर्थिक सहायता बैंक खाते में डाल कर दी जाएगी जिससे बच्चे की पढ़ाई अच्छे से हो सके उसमें कोई भी रुकावट नहीं आए।

लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत जब बेटी कक्षा 6 में प्रवेश करेगी उसको ₹6000 प्रदान किए जाएंगे
इस योजना के अंतर्गत जब बेटी कक्षा 9 में प्रवेश करेगी उसको ₹8000 प्रदान किए जाएंगे
लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत जब बेटी कक्षा 10 में प्रवेश करेगी उसको ₹10,000 प्रदान किए जाएंगे

योजना के अंतर्गत जब बेटी कक्षा 11 में प्रवेश करेगी उसको ₹12,000 प्रदान किए जाएंगे
लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत जब बेटी कक्षा 12 में प्रवेश करेगी उसको ₹14,000 प्रदान किए जाएंगे
इसके अलावा व्यवसायिक पाठ्यक्रम के पहले एवं अंतिम वर्ष में ₹50,000 की आर्थिक सहायता एक साथ प्रदान की जाएगी

लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए सभी लोगों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा बच्ची का जन्म होते ही इसको ऑनलाइन आवेदन करना है इसके लिए दिशा निर्देश भी सरकार की तरफ से जल्द जारी होंगे क्योंकि सरकार की तरफ से घोषणा की गई थी कि अगर चुनाव जीते हैं तो इस महीने लाडो प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की जाएगी इसलिए संभावनाएं जताई जा रही है कि दिसंबर के अंत तक हो या जनवरी के प्रथम सप्ताह तक लाडो प्रोत्साहन योजना के आवेदन शुरू हो जाएंगे।

Lado Protsahan Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

लाडो प्रोत्साहन योजना का नोटिस डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

लाडो प्रोत्साहन योजना के आवेदन शुरू होते ही तुरंत सूचना पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप पर टेलीग्राम से जुड़ सकते हैं वहां पर आवेदन शुरू होते ही आपको अलग से जानकारी दी जाएगी ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना का फायदा ले सके।

5 thoughts on “Lado Protsahan Yojana: सरकार देगी बेटियों को 2 लाख रुपए नगद आवेदन करते ही शुरू होंगे पैसे”

  1. मेरे पिता एक किसान हैं इसलिए वे मुझे अच्छे स्कूल में नहीं पढ़ा सकते मैं एक गरीब परिवार से हूं धन्यवाद 🙏

    Reply
  2. Mare papa kisan h ..hamare pass apna ghr bhj nhi h ..ager y yojana mujhe mil sakti h tk ma apne mummy papa ki help kar sakti huu.request h ap se ..

    Reply

Leave a comment