Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Ladli Behna Yojana: 1250 रुपए की राशि सभी महिलाओं के खाते में जारी, यहां से देखें आपके खाते में पैसे आए या नहीं

लाडली बहना योजना के लिए नई किस्त जारी कर दी गई है चुनाव के बाद में सरकार की तरफ से यह पहले किस्त जारी की गई है इसके तहत सभी महिलाओं के खाते में 1250 की राशि डाली गई है यह राशि सरकार की तरफ से 10 दिसंबर को बैंक खातों में भेजी गई है।

लाडली बहना योजना के तहत एक और नई किस्त सरकार के द्वारा बैंक खातों में डाल दी गई है महिलाओं के खाते में 1250 रुपए की राशि 10 दिसंबर को डाली गई है सरकार की तमाम ऐसी योजनाएं हैं जो खासकर महिलाओं के लिए चलाई जा रही है ऐसी ही एक योजना लाडली बहना योजना है जिसमें राज्य की गरीब सवा करोड़ महिलाओं के खाते में सीधी नगद राशि पहुंचाई जाती है।

Ladli Behna Yojana
Ladli Behna Yojana

इसके तहत हर महीने गरीब महिलाओं के खाते में ₹1250 डाले जाते हैं इसकी अगली किस्त आज जारी कर दी गई है इसकी जानकारी मुख्यमंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल से दी है उन्होंने बताया कि 10 दिसंबर को सभी महिलाओं के खातों में लाडली बहना योजना की नई किस्त जारी कर दी गई है और इसके तहत 1250 रुपए बैंक खाते में डाले गए हैं।

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि अब हम जल्द ही ₹3000 की राशि बैंक हाथों में डालेंगे हालांकि अब तक सरकार के द्वारा सबसे पहले हजार रुपए की राशि डाली जाती थी उसके बाद में 1250 रुपए की राशि डाली जाती थी लेकिन सरकार के द्वारा अब आगे भविष्य में ₹3000 की राशि महिलाओं के खाते में डाली जाएगी वर्तमान में सरकार के द्वारा 1.32 करोड़ महिलाओं के पैसे डाले जा रहे हैं।

लाडली बहना योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

इस योजना का आवेदन करने के लिए आपको आंगनबाड़ी केंद्र या लाडली बहना योजना के कैंप में जाना होगा यहां से फॉर्म भरकर जरूरी जानकारियां जैसे फोन नंबर ईमेल आईडी आधार कार्ड नंबर आदि डालना होगा।

फॉर्म भरने के बाद इसका सत्यापन कराकर योजना से संबंधित अधिकारियों तक पहुंचाना होगा फिर योजना के अधिकारी फॉर्म का सत्यापन कर कर लाभार्थी के मोबाइल नंबर के जरिए ओटीपी भेजकर सत्यापित करेंगे इसके पश्चात लाभार्थी की मोबाइल नंबर पर एसएमएस भेजो जाएगा और उसे रजिस्ट्रेशन नंबर उपलब्ध कराया जाएगा।

सभी जानकारी सही पाए जाने के बाद में लाभार्थी का योजना में रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और उसके बाद में बैंक खाते में पैसे आना भी शुरू हो जाएंगे।

लाडली बहना योजना की राशि चेक करने की प्रक्रिया

लाडली बहना योजना के पैसे बैंक खाते में आया या नहीं आया इसको चेक करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा यहां पर आवेदन एवं भुगतान की स्थिति का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

इसके पश्चात मोबाइल से लाडली बहना योजना पेमेंट स्टेटस चेक करें तब वहां ऊपर दिए गए तीन लाइनों पर क्लिक करें अब आप दिए गए आवेदन की स्थिति पर आपको क्लिक करना है।

इसके पश्चात आपके सामने पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए पंजीकृत महिला यूजर लोगों का नया पेज ओपन होगा यहां पर आपको अपनी पंजीकरण क्रमांक और समग्र आईडी दर्ज करनी है।

अपनी समग्र आईडी अथवा लाडली बहना का पंजीकरण संख्या दर्ज करने के उपरांत कैप्चा कोड दर्ज करना है इसके बाद में आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिस पर क्लिक करना है और अपना ओटीपी दर्ज करना है।

ओटीपी दर्ज करने के उपरांत आपका ओटीपी वेरीफाई किया जाएगा और उसके बाद में लाडली बहना योजना का आवेदन पत्र खुल जाएगा यहां पर सामान्य जानकारी दी गई है अब आपको भुगतान की स्थिति वाले विकल्प पर क्लिक करना है आपके बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो चुके हैं अथवा नहीं उसकी स्थिति यहां पर आपको दिखाई देगी।

Ladli Behna Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

लाडली बहना योजनाके पैसे बैंक खाते में आए या नहीं यहां से चेक करें Click Here

1 thought on “Ladli Behna Yojana: 1250 रुपए की राशि सभी महिलाओं के खाते में जारी, यहां से देखें आपके खाते में पैसे आए या नहीं”

Leave a comment