Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Kanyadan Yojana: अगर आपके घर में लड़की है तो सरकार देगी 50,000 रुपए बैंक खाते में, फॉर्म भरते ही मिल जाएंगे

सरकार के द्वारा कन्यादान योजना लागू की है इस योजना के तहत सरकार ₹50000 की राशि गरीब परिवार की लड़की की शादी पर देती है योजना के लिए पत्र गरीब परिवारों को आवेदन करना होगा आवेदन के पक्ष सरकार की तरफ से बैंक खाते में पैसे डाले जाते हैं।

अब सरकार आपको 51000 की राशि देगी इसके लिए अगर आपके घर में लड़की है और आप गरीब व्यक्ति है तो आपको कोई भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है सरकार आपके लिए पैसे देगी जी हां सही सुन रहे हैं आप सरकार के द्वारा यह योजना गरीब परिवारों को लाभ देने के लिए लागू की गई है ताकि गरीब परिवार का व्यक्ति अपनी लड़की की शादी में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं उठा पाए।

कन्यादान योजना एक ऐसी योजना है जिसके तहत गरीब परिवार की लड़कियों को सरकार की तरफ से सहायता राशि दी जाती है इस राशि को गरीब परिवार लड़की की शादी के ऊपर काम में ले सकता है इसमें लड़की को 51000 की नगद राशि सरकार की ओक दिया जाता है योजना का लाभ अधिकतम दो कन्याओं के लिए लिया जा सकता है।

Kanyadan Yojana
Kanyadan Yojana

कन्यादान योजना के लिए पात्रता

कन्यादान योजना के लिए सरकार की तरफ से पात्रता रखी गई है इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए आवेदक का विवाह है कन्या के माता-पिता या संरक्षक होनी चाहिए योजना का लाभ केवल 18 वर्ष या उससे अधिक की केवल दो लड़कियों को एक परिवार के लिए दिया जाएगा।

कन्यादान योजना के लिए समस्त वर्गों की बीपीएल परिवार इसके लिए पात्र है सभी वर्गों के अंत्योदय परिवार भी इसके लिए पात्र है इसके साथ ही अगर आस्था कार्ड धारक है तो वह भी योजना के लिए पात्र है योजना के अंतर्गत आर्थिक दृष्टि से कमजोर विधवा महिलाओं को पुत्री के विवाह अनुदान के लिए निम्न पात्रता रखी गई है।

महिला जिसके पति की मृत्यु हो गई हो तथा उसने पुनर्विवाह नहीं किया है। विधवा की वार्षिक आय हर स्रोत से 50000 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। परिवार में 25 वर्ष व इससे अधिक आयु का कोई कमाने वाला सदस्य परिवार में नहीं होना चाहिए

इस योजना के लिए वह कन्या भी पात्र है जिसके माता-पिता दोनों का देहांत हो चुका है तथा उसकी देखभाल करने के लिए संरक्षक विधवा महिला द्वारा आवेदन किया जा सकता है संरक्षक की आवश्यकता आए हर स्रोत से 50000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ऐसी विवाह योग्य कन्या जिसके माता-पिता दोनों कोई भी जीवित नहीं है तथा परिवार की किसी भी सदस्य क्या है 50000 से अधिक नहीं है किसी संरक्षण द्वारा आवेदन किया जा सकता है योजना के लिए महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश एक है कि इस योजना के लिए वही व्यक्ति पत्र होगा जिन्होंने पहले इस योजना या इससे मिलती-जुलती योजना के लिए किसी भी प्रकार का कोई लाभ नहीं लिया हो।

कन्यादान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

कन्यादान योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक के पास में राशन कार्ड आधार कार्ड कन्या का आय की घोषणा का प्रमाण पत्र का सदस्य का होना चाहिए अगर मन की विधवा पेंशन आता है तो उसका पीपीओ नंबर अगर मां विधवा है विधवा पेंशन नहीं आती है तो पति का मृत्यु प्रमाण पत्र होना चाहिए इसके अलावा यदि परिवार आस्था कार्ड द्वारा तो आस्था कार्ड डायरेक्ट साथ में लगाना है इसके अलावा जन आधार कार्ड बैंक डायरी माता या कन्या की होनी चाहिए।

कन्यादान योजना के लिए अनुदान राशि लाभ

कन्यादान योजना के लिए सरकार की तरफ से 51000 की राशि बैंक खाते में डाली जाती है इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना होगा आवेदन की प्रक्रिया और आवेदन फार्म भी हमने आपको नीचे उपलब्ध करवा दिया है।

कन्यादान योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

1.योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना होगा इसके लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर विकसित करना है इसके पश्चात आपको मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2023 से संबंधित नोटिफिकेशन दिया गया है जिसे डाउनलोड करके अच्छे से पढ़ लेना है।

2.अब आपको एसएसओ पोर्टल पर जाकर अपनी एसएसओ आईडी लॉगिन करनी है इसके पश्चात आपको सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के आइकॉन पर क्लिक करके मुख्यमंत्री कन्यादान योजना पर क्लिक करना है।

3.अब यहां पर आपको न्यू यूजर पर रजिस्ट्रेशन करना है और आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरकर आवेदन के फाइनल सबमिट पर क्लिक करके आवेदन फार्म का एक प्रिंट आउट निकाल लेना है।

Kanyadan Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

कन्यादान सहयोग योजना का आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करे Click here
कन्यादान सहयोग योजना का नोटिफिकेशन यहां से डाउनलोड करें Click here
कन्यादान योजना से संबंधित किसी भी सहायता के लिए यहां क्लिक करें

23 thoughts on “Kanyadan Yojana: अगर आपके घर में लड़की है तो सरकार देगी 50,000 रुपए बैंक खाते में, फॉर्म भरते ही मिल जाएंगे”

  1. मेरी दो बेटी हैं ग्राम भोजराजपुर पोस्ट महमूदपुर तहसील गुन्नौर जिला संभल

    Reply

Leave a comment