Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Central Sector Student Scheme: देश के सभी पढ़ने वाले लोगों को सरकार देंगी हर महीने ₹1000, फॉर्म भरते ही मिलेगा पैसा

केंद्र सरकार ने हाल ही में एक बहुत ही शानदार योजना का शुभारंभ किया है इस योजना के तहत पूरे भारत में पढ़ने वाले सभी छात्रों को सरकार की तरफ से ₹1000 प्रति महीने दिए जाएंगे।

पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए एक खुशखबरी निकाल कर सामने आई है केंद्र सरकार ने एक बहुत ही शानदार स्कीम का शुभारंभ किया है इस योजना का लाभ पूरे भारत के छात्रों को दिया जाएगा यदि भारत के किसी भी इलाके में आप रहते हैं तो इस योजना का आप लाभ ले सकेंगे इस योजना में छात्रों को₹1000 की सहायता दी जाएगी यह सहायता करीब 3 वर्ष तक की जाएगी यानी ₹36000 आप अपने खाते में प्राप्त कर सकते हैं।

Central Sector Student Scheme
Central Sector Student Scheme

सरकार के द्वारा चलाई गई इस योजना का नाम सेंटर सेक्टर स्कीम स्कॉलरशिप योजना है जो छात्र पढ़ाई करते हैं उन्हें काफी ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ता है क्योंकि छात्रों के कुछ रोजगार रखे खर्च होते हैं इन खर्चों को पूरा करने के लिए छात्र के पास में रुपए नहीं होते हैं जिसकी चलते उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है और पढ़ाई भी कई बार बीच में छूट जाती है।

सेंट्रल सेक्टर स्कॉलरशिप योजना के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आवेदन शुरू कर दिए हैं अगर आपने पहले ही आवेदन चुके हैं और वर्तमान में लाभ ले रहे हैं तो आपको योजना को रिनीवल करवा लेना है योजना के तहत छात्रों को हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

सेंट्रल सेक्टर स्टूडेंट स्कीम योजना के लाभ

सेंट्रल सेक्टर स्कॉलरशिप योजना के लिए सभी विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं उसका लाभ उठा सकते हैं योजना के तहत आपको ₹1000 की आर्थिक सहायता प्रति महीने दी जाएगी यानी 1 वर्ष में ₹12000 दिए जाएंगे जिसका लाभ आप अधिकतम 3 वर्ष तक प्राप्त कर सकते हैं 3 वर्ष के लिए अधिकतम 36000 की छात्रवृत्ति है।

सेंट्रल सेक्टर स्टूडेंट स्कीम योजना के लिए पात्रता

सेंट्रल सेक्टर स्टूडेंट स्कीम योजना के लिए स्टूडेंट का भारत का मूल निवासी होना चाहिए योजना का लाभ उन्हीं लोगों को दिया जाएगा जो वर्तमान में पढ़ाई कर रहे हैं योजना के तहत यदि कोई छात्र आवेदन करना चाहते हैं तो उसकी वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए योजना के तहत आवेदन करने वाले छात्र के परिवार में से कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी नहीं होना चाहिए और नहीं वह इनकम टैक्स पेयर होना चाहिए।

सेंट्रल सेक्टर स्टूडेंट स्कीम योजना आवश्यक दस्तावेज

सेंट्रल सेक्टर स्टूडेंट स्कीम योजना के लिए विद्यार्थी के पास में आधार कार्ड बैंक खाता पासबुक आय प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र मूल निवास प्रमाण पत्र शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र इसके साथ ही चालू मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज के फोटोग्राफ सहित डॉक्यूमेंट होने चाहिए।

सेंट्रल सेक्टर स्टूडेंट स्कीम योजना आवेदन प्रक्रिया

1.सेंट्रल सेक्टर स्टूडेंट योजना का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थी को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है जिसका डायरेक्ट लिंग नीचे दिया गया है यहां पर आपको एप्लीकेशन कॉर्नर पर क्लिक करना है।

2.अब अगर आप नया रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपको फ्रेश एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करना है और अपना आवेदन फॉर्म भरना है जिसमें जो भी जानकारी पूछी गई है उसको सही-सही भर के सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

3.अगर आप अपने आवेदन फार्म का नवीनीकरण करना चाहते हैं तो रिनुअल एप्लीकेशन पर क्लिक करके आवेदन फार्म का नवीनीकरण कर सकते हैं अंत में आवेदन फार्म का प्रिंट आउट निकाल ले ताकि भविष्य में काम आ सके।

Central Sector Student Scheme Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सेंट्रल सेक्टर स्टूडेंट योजना का का आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a comment