Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

JSY Suraksha Yojana: अब सरकार देगी सभी महिलाओं को ₹6000 की सहायता आवेदन शुरू

सरकार के द्वारा जननी सुरक्षा योजना लागू की गई है इस योजना के तहत सरकार के द्वारा महिलाओं को ₹6000 की सहायता राशि प्रदान की जाती है जो बिल्कुल मुफ्त में दी जाती है इस योजना के लिए आवेदन फार्म शुरू हो चुके हैं।

केंद्र सरकार द्वारा सभी वर्ग के हितों को ध्यान में रखकर कई योजनाएं समय-समय पर चलाई जाती है वर्तमान में हाल ही में जननी सुरक्षा योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत लोगों को सरकार की ओर से डायरेक्ट तरीके से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है इसी क्रम में सरकार ने महिलाओं के लिए नवजात के स्वास्थ्य के लिए एक योजना की शुरुआत की है इसके तहत ₹6000 की राशि लाभार्थी के बैंक खाते में डाली जाती है इसकी आर्थिक सुरक्षा और शिशु को पर्याप्त पोषण देने के उद्देश्य से शुरू की गई है।

JSY Suraksha Yojana
JSY Suraksha Yojana

जननी सुरक्षा योजना के लिए पात्रता

जननी सुरक्षा योजना के लिए पात्रता के अंदर गरीब परिवारों को इसका लाभ दिया जाता है इस योजना के तहत सरकार ने गर्भवती महिलाओं और नवजात के स्वास्थ्य के लिए योजना की शुरुआत की है गर्भवती महिला के के स्वास्थ्य लाभ और शिशु को प्राप्त पोषण देने के लिए योजना का लाभ दिया जाता है।

जननी सुरक्षा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास में आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड सरकारी अस्पताल द्वारा जारी किया गया पर सर्व प्रमाण पत्र महिला का बैंक अकाउंट नंबर दस्तावेज होनी चाहिए

जननी सुरक्षा योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

इस योजना में आवेदन आशा की मदद से किया जाएगा. आशा कार्यकर्ता नामांकन करने और सभी जानकारी अपडेट करने के लिए जिम्मेदार होंगी और सभी गर्भवती महिलाओं तक इसकी जानकारी पहुंचाएंगी. इस योजना के तहत लाभ उठाने के लिए किसी भी गर्भवती महिला को अपने ग्राम पंचायत के आशा कार्यकर्ता से मुलाकात करना होगा. आशा कार्यकर्ता के गैर मौजुदगी में ग्राम प्रधान से भी संपर्क किया जा सकता है.

Leave a comment