Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

India Post Office Vacancy: भारतीय डाक विभाग में 10वी पास के लिए बिना परीक्षा भर्ती नोटिफिकेशन जारी

इंडिया पोस्ट ऑफिस नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है भारतीय डाक विभाग की तरफ से स्टाफ कर ड्राइवर के पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है यह भर्ती बिना परीक्षा का आयोजित होगी इस भर्ती के लिए आवेदन फार्म शुरू हो चुके हैं और अंतिम तिथि 30 नवंबर रखी गई है इसके बाद में आवेदन पत्र स्वीकार नहीं होंगे।

भारतीय डाक विभाग में भर्ती का इंतजार करने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है इंडिया पोस्ट ऑफिस की तरफ से एक नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है यह भर्ती प्रतिनियुक्ति की अवधि 3 वर्ष के आधार पर होगी इसके अंदर परीक्षा आयोजित नहीं होगी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के बाद में अभ्यर्थी ऑफलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं ऑफलाइन मोड में आवेदन करने हेतु आपके संपूर्ण जानकारी नीचे उपलब्ध करवाई गई है।

India Post Office Vacancy
India Post Office Vacancy

इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती आवेदन शुल्क

भारतीय डाक विभाग भर्ती के लिए किसी भी प्रकार का कोई आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है इस भर्ती के लिए सभी अभ्यर्थी बिल्कुल निशुल्क में आवेदन कर सकते हैं।

इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती आयु सीमा

इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा 56 वर्ष तक रखी गई है 56 वर्ष से अधिक आयु सीमा नहीं होनी चाहिए।

इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती शैक्षणिक योग्यता

इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता इस प्रकार है।

डाक विभाग भर्ती में अभ्यर्थी डाक विभाग में 7वें सीपीसी के अनुसार वेतन मैट्रिक्स लेवल- 01 में नियमित डिस्पैच राइडर (ग्रुप-सी) और ग्रुप-सी कर्मचारियों में से होना चाहिए, जिनके पास आधार पर हल्के और भारी मोटर वाहनों के लिए वैध ड्राइविंग लाइसेंस अभ्यर्थी के पास होना आवश्यक है।

  • उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास हल्के और भारी मोटर वाहनों के लिए वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को मोटर तंत्र का ज्ञान होना चाहिए (उम्मीदवार को वाहन में छोटी-मोटी खराबी को दूर करने में सक्षम होना चाहिए)।
  • उम्मीदवार को हल्के और भारी मोटर वाहन चलाने का कम से कम तीन साल का अनुभव होना चाहिए।

इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती चयन प्रक्रिया

भारतीय डाक विभाग भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन बिना परीक्षा किया जाएगा इसमें किसी भी प्रकार की कोई परीक्षा आयोजित नहीं होगी।

भारतीय डाक विभाग भर्ती आवेदन प्रक्रिया

इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए ऑफलाइन मोड में आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को नीचे नोटिफिकेशन दिया गया है उसे डाउनलोड कर लेना है इसके पक्ष में आवेदन फार्म को अलग से प्रिंट आउट निकाल लेना है इसके बाद में आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही बनी है इसके अलावा आवेदन फार्म में अपनी फोटो सिग्नेचर डालने हैं आवेदन फार्म को पूर्ण रूप से बढ़ाने के बाद में आपको आवेदन फार्म को दिए गए पते पर भेजना होगा जो एड्रेस हम आपके यहां पर उपलब्ध करवा रहे हैं यह आवेदन फॉर्म अंतिम तिथि के दिन या उससे पहले पहुंच जाना चाहिए इसके बाद में आवेदन फार्म स्वीकार नहीं होगा।

India Post Office Vacancy Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन फार्म – शुरू
आवेदन फॉर्म अंतिम तिथि – 30 नवंबर
Official Notification- Click here
Application Form- Click here

Leave a comment