Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

IIM Vacancy: भारतीय प्रबंधन संस्थान में निकली भर्ती, आवेदन 30 नवंबर तक

भारतीय प्रबंधन संस्थान भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन 8 नवंबर से शुरू हो चुके हैं और अंतिम तिथि 30 नवंबर रखी गई है इच्छुक और योग्य भर्ती समय पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आईआईएम भारतीय प्रबंधन संस्थान भर्ती का बंपर पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है इसमें अलग-अलग प्रकार के पद रखे गए हैं जिसमें कर्मचारी सामान्य प्रशासन कर्मचारी टीआरपी कनिष्ठ अभियंता कार्यालय सहायक के पद शामिल है इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी 30 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं इसमें अलग-अलग प्रकार के पद है सभी पदों के लिए शिक्षण योग्यता और आयु सीमा भी अलग-अलग रखी गई है।

IIM Vacancy
IIM Vacancy

भारतीय प्रबंधन संस्थान भर्ती आवेदन शुल्क

आईआईएम भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए ₹500 रखा गया है इसके अलावा अन्य वर्गों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना है।

भारतीय प्रबंधन संस्थान भर्ती आयु सीमा

भारतीय प्रबंधन संस्थान भर्ती के लिए आयु सीमा कनिष्ठ अभियंता कर्मचारी सामान्य प्रशासन और इआरपी के लिए आयु सीमा अधिकतम 35 वर्ष तक रखी गई है इसके अलावा कनिष्ठ सहायक और कार्यालय सहायक के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष तक रखी गई है आयु की गणना 30 नवंबर 2023 के अनुसार की जाएगी इसके अलावा जीन वर्गों को सरकार से छूट प्राप्त है उनको सरकारी नियम अनुसार छूट भी दी जाएगी।

भारतीय प्रबंधन संस्थान भर्ती शैक्षणिक योग्यता

आईआईएम भर्ती के लिए शैक्षणिक योगिता सभी पदों के लिए इस प्रकार से रखी गई है।

कार्यकारी सामान्य प्रशासन: किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 55% अंकों या इसके समकक्ष ग्रेड के साथ स्नातक की डिग्री और किसी प्रतिष्ठित संगठन में योग्यता के बाद कम से कम 5 साल का अनुभव या न्यूनतम 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री या इसके समकक्ष ग्रेड और योग्यता के बाद 3 साल का अनुभव।

कार्यकारी ईआरपी: किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 55% अंकों या इसके समकक्ष ग्रेड के साथ कंप्यूटर साइंस/आईटी/कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक की डिग्री और किसी प्रतिष्ठित संगठन में योग्यता के बाद कम से कम 5 साल का अनुभव या न्यूनतम 55 अंकों के साथ कंप्यूटर साइंस/आईटी/कंप्यूटर एप्लीकेशन में मास्टर डिग्री। % अंक या इसके समकक्ष ग्रेड और किसी प्रतिष्ठित संगठन में योग्यता के बाद 3 साल का अनुभव। डी365 फाइनेंस एंड ऑपरेशंस ईआरपी के साथ कार्य अनुभव एक अतिरिक्त लाभ होगा।

जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल): किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में न्यूनतम 55% के साथ बी.ई./बी.टेक और योग्यता के बाद तीन साल का प्रासंगिक अनुभव या इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में न्यूनतम 55% के साथ डिप्लोमा और योग्यता के बाद पांच साल का प्रासंगिक अनुभव।
उम्मीदवारों को निम्नलिखित में से किसी एक या अधिक क्षेत्रों में महत्वपूर्ण अनुभव होना चाहिए: एचटी और एलटी सबस्टेशन / एचवीएसी उपकरण / डीजल जनरेटर / लिफ्ट / अग्निशमन और फायर अलार्म / आरओ जल शोधक आदि की स्थापना, संचालन और रखरखाव।

आवासीय भवन, कार्यालयों आदि के लिए विद्युत आवश्यकताओं के लिए सीपीडब्ल्यूडी की कार्य प्रक्रिया, डिजाइन और अनुमान का ज्ञान, जिसमें एलटी/एचटी साइटों के लिए सिंगल लाइन आरेख (एसएलडी) की तैयारी, ट्रांसफार्मर, एलटी पैनल, वीसीबी पैनल की स्थापना, परीक्षण और कमीशनिंग शामिल है। एक्सपोज़र एचटी/एलटी सबस्टेशन; LAN कनेक्शन और फाइबर बिछाना; नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के उपयोग के साथ ऊर्जा बचत की पहल। ऑटोकैड (एमईपी/इलेक्ट्रिकल) का ज्ञान अतिरिक्त लाभ देगा।
निविदा प्रसंस्करण में अनुभव; निर्माण पर्यवेक्षण; गुणवत्ता नियंत्रण; अच्छे निर्माण/रखरखाव अभ्यास; कार्यों की बिलिंग आदि

कनिष्ठ सहायक (जीआर- I): किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से में प्रासंगिक पद योग्यता के दो (02) वर्ष के अनुभव के साथ कंप्यूटर टाइपिंग और कंप्यूटर अनुप्रयोगों के ज्ञान के साथ न्यूनतम 55% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री।

कार्यालय सहायक: किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम एक (01) वर्ष के प्रासंगिक अनुभव के साथ कंप्यूटर टाइपिंग और कंप्यूटर अनुप्रयोगों के ज्ञान के साथ न्यूनतम 55% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री।

भारतीय प्रबंधन संस्थान भर्ती सैलेरी

आईआईएम यूके भर्ती 2023 के लिए पे स्कैल इस प्रकार रखा गया है

कार्यकारी सामान्य प्रशासन: वेतनमान स्तर -6 (प्रारंभिक मूल वेतन रु. 35,400/-), कार्यकारी ईआरपी: वेतनमान स्तर -6 (प्रारंभिक मूल वेतन रु. 35,400/-), जूनियर असिस्टेंट (ग्रेड-I): वेतनमान: लेवल -2 (प्रारंभिक मूल वेतन रु. 19,900/-), कार्यालय सहायक: वेतनमान: लेवल -1 (प्रारंभिक मूल वेतन रु. 18,000/-), जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल): वेतनमान: लेवल -6 (प्रारंभिक मूल वेतन रु. 35,400/-)

भारतीय प्रबंधन संस्थान भर्ती आवेदन प्रक्रिया

Step : 1 भारतीय प्रबंधन संस्थान भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सभी अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है।

Step : 2 अब आपको होम पेज पर रिक्रूटमेंट के सेक्सन पर क्लिक करना है और आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड कर लेना है।

Step : 3 इसके पश्चात फिर से आपको होम पेज पर जाकर रिक्रूटमेंट पर अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है जिसके बात आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा।

Step : 4 अब आपको आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है और अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं।

Step : 5 इसके पश्चात आपको अपने आवेदन शुल्क का भुगतान करना है और फाइनल सबमिट पर क्लिक करना है।

Step : 6 संपूर्ण रूप से आवेदन फॉर्म भरने के पश्चात आवेदन का एक प्रिंट आउट निकाल लेता कि भविष्य में काम आ सके।

IIM Vacancy Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन शुरू: शुरू
अंतिम तारीख: 30 नवंबर 2023
Notification: Click Here
Apply Online :- Click Here

1 thought on “IIM Vacancy: भारतीय प्रबंधन संस्थान में निकली भर्ती, आवेदन 30 नवंबर तक”

Leave a comment