Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

ICSSR Bharti: भारतीय सामाजिक परिषद ने एलडीसी सहित विभिन्न प्रकार के पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया

भारतीय सामाजिक अनुष्ठान परिषद भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है जिसके लिए योग्यता 12वीं पास रखी गई है इन पदों हेतु इच्छुक और योग्य व्यक्ति 4 जनवरी से 5 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं।

इंडियन काउंसलिंग का सोशियल साइंस रिसर्च भर्ती का बंपर पदों पर नोटिफिकेशन जारी हो गया है इसके तहत एलडीसी रिसर्च असिस्टेंट असिस्टेंट डायरेक्टर के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं जिसके लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष के बीच रखी गई है और इन पदों के लिए योग्यता भी 12वीं पास है आइकन को योग्य व्यक्ति 4 जनवरी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके लिए अंतिम तिथि 5 फरवरी रखी गई है।

ICSSR Bharti
ICSSR Bharti

भारतीय सामाजिक परिषद भर्ती आवेदन शुल्क

इंडियन काउंसलिंग सोशियल साइंस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सभी पदों के लिए अलग-अलग रखा गया है जो कि इस प्रकार से हैं।

लोअर डिवीजन क्लर्क भर्ती के लिए सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आवेदन शुल्क ₹800 है अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के लिए ₹400 हैं अन्य वर्गों के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है।

रिसर्च असिस्टेंट भर्ती के लिए सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए ₹1000 अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के लिए ₹500 और अन्य वर्गों के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं है।

असिस्टेंट डायरेक्टर पद हेतु आवेदन शुल्क सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए ₹1500 अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के लिए 750 रुपए शुल्क रखा गया है अन्य वर्गों के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं है सभी क्रांतिकारी के लिए शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

भारतीय सामाजिक परिषद भर्ती आयु सीमा

भारतीय सामाजिक अनुष्ठान परिषद भर्ती के लिए सभी पदों हेतु आयु सीमा 18 28 वर्ष के बीच में रखी गई है।

भारतीय सामाजिक परिषद भर्ती शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता इस प्रकार से हैं।

लोअर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी): हायर सेकेंडरी या समकक्ष; न्यूनतम टाइपिंग गति 30 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए।

अनुसंधान सहायक: सामाजिक विज्ञान के किसी भी विषय में कम से कम 50% अंकों के साथ एम.ए.

सहायक निदेशक: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी सामाजिक विज्ञान विषय में उच्च द्वितीय श्रेणी के साथ मास्टर डिग्री या समकक्ष योग्यता। सामाजिक विज्ञान क्षेत्र में शिक्षण, अनुसंधान में कम से कम तीन साल का अनुभव और/या किसी प्रतिष्ठित संगठन में अनुसंधान प्रशासन का तीन साल का अनुभव।
कम्प्यूटर साक्षरता वांछनीय है.

भारतीय सामाजिक परिषद भर्ती चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों को कंप्यूटर आधारित परीक्षण और लिखित परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।
हालाँकि, उपरोक्त सभी पदों के लिए चयन का तरीका आईसीएसएसआर के विवेक पर निर्भर करेगा और उचित अधिसूचना के साथ इसे बदला जा सकता है।

सहायक निदेशक (अनुसंधान) पद के लिए अंतिम मेरिट सूची कंप्यूटर आधारित परीक्षण (पेपर-1 (भाग-ए और भाग-बी)), लिखित परीक्षा (पेपर-2) और साक्षात्कार में उम्मीदवारों के प्रदर्शन पर आधारित होगी। .

रिसर्च असिस्टेंट पद के लिए मेरिट सूची केवल कंप्यूटर आधारित परीक्षण (पेपर-1 (भाग-ए और भाग-बी)) और लिखित परीक्षा (पेपर-2) में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर तैयार की जाएगी।

लोअर डिवीजन क्लर्क पद के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और कंप्यूटर आधारित परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों को टाइपिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

एलडीसी पद के लिए कर्मचारी चयन आयोग की तर्ज पर लिखित परीक्षा और कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित की जाएगी।
परीक्षा का पाठ्यक्रम सीबीएसई बोर्ड के उच्च माध्यमिक स्तर का होगा।

भारतीय सामाजिक परिषद भर्ती आवेदन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए सभी अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है जिस पर आपको क्लिक करना है इसके पश्चात आपसे आवेदन फार्म में जो भी जानकारी मांगी गई है उसे सही से भर देना है।

संपूर्ण रूप से जानकारी भरने की पश्चात आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना है इसके पश्चात नीचे दिए गए फाइनल सबमिट पर क्लिक करना है अब आपका आवेदन फॉर्म भरा जा चुका है इसका एक प्रिंटआउट निकाल लेना है।

ICSSR Bharti Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन शुरू होने के तारीख- 4 जनवरी 2024
आवेदन करने की अंतिम तारीख- 5 फरवरी 2024
अप्लाई ऑनलाइन – क्लिक हियर
ऑफिसियल नोटिफिकेशन – डाउनलोड

Leave a comment