Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Exim Bank में बम्पर पदों पर भर्ती 55000 रूपए मिलेंगी सैलेरी, ये रहा नोटिफिकेशन

इंपोर्ट एक्सपोर्ट बैंक ऑफ़ इंडिया ने मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसके लिए आवेदन फार्म 21 अक्टूबर से 10 नवंबर तक भरे जाएंगे भारती के लिए परीक्षा दिसंबर में आयोजित करवाई जाएगी वही इंटरव्यू 2024 जनवरी में आयोजित करवाया जाएगा।

एक्सपोर्ट इंपोर्ट बैंक ऑफ़ इंडिया की तरफ से नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है एक्सपोर्ट इंपोर्ट बैंक आफ इंडिया भारती 2023 के तहत 45 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है इसमें मैनेजमेंट ट्रेनी के पद शामिल है इन पदों के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन मांगे गए हैं इच्छुक उपाय योग्य भारती 21 अक्टूबर से लेकर 10 नवंबर तक इस भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

Exim Bank
Exim Bank Bharti

आवेदन शुल्क

एक्जिम बैंक भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य अन्य पिछड़ा वर्ग आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए ₹600 शुल्क रखा गया है इसके अलावा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के लिए आवेदन शुल्क ₹100 रखा गया है शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा।

आयु सीमा

एक्जिम बैंक भर्ती के लिए आयु सीमा कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष तक रखी गई है आयु की गणना 1 अक्टूबर 2023 के अनुसार की जाएगी इसके अलावा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग को सरकारी नियम अनुसार छूट दी जाएगी।

एक्जिम बैंक भर्ती शैक्षणिक योग्यता

  1. मैनेजमेंट ट्रेनी (बैंकिंग ऑपरेशंस) – ग्रेजुएशन में न्यूनतम 60% कुल अंक / समकक्ष संचयी ग्रेड पॉइंट औसत (सीजीपीए)। वित्त या चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) में विशेषज्ञता के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन (एमबीए / पीजीडीबीए या समकक्ष)। पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स न्यूनतम 2 साल की पूर्णकालिक अवधि का होना चाहिए, जिसमें न्यूनतम 60% कुल अंक / समकक्ष सीजीपीए के साथ वित्त में विशेषज्ञता होनी चाहिए। सीए के मामले में प्रोफेशनल परीक्षा उत्तीर्ण करना ही पर्याप्त है। वे अभ्यर्थी जो इसके लिए उपस्थित/प्रदर्शित हुए हैं
    पोस्ट ग्रेजुएशन या चार्टर्ड अकाउंटेंसी में अंतिम परीक्षा और वर्ष 2024 में अपने परिणाम की उम्मीद कर रहे हैं, वे आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

2. प्रबंधन प्रशिक्षु (डिजिटल प्रौद्योगिकी) – बी.ई./बी. में न्यूनतम 60% या समकक्ष ग्रेड। कंप्यूटर विज्ञान/सूचना प्रौद्योगिकी/इलेक्ट्रॉनिक्स एवं संचार में टेक डिग्री। या स्नातक और एमसीए में न्यूनतम 60% कुल अंक / समकक्ष सीजीपीए के साथ एमसीए।

3. प्रबंधन प्रशिक्षु (राजभाषा) – स्नातक में न्यूनतम 60% कुल अंक / समकक्ष सीजीपीए। और अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ हिंदी में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में; या अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या परीक्षा के माध्यम के रूप में हिंदी के साथ अंग्रेजी में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री डिग्री लेवल।

या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में मास्टर डिग्री हिंदी या अंग्रेजी के अलावा अन्य विषय, हिंदी के साथ
माध्यम और अंग्रेजी अनिवार्य या वैकल्पिक के रूप में विषय पर या परीक्षा के माध्यम के रूप में डिग्री लेवल।

या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में मास्टर डिग्री के साथ हिंदी या अंग्रेजी के अलावा अन्य विषय माध्यम और हिंदी अनिवार्य या वैकल्पिक विषय पर या परीक्षा के माध्यम के रूप में डिग्री लेवल। या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में मास्टर डिग्री हिंदी के अलावा अन्य विषय या अंग्रेजी के साथ हिंदी और अंग्रेजी एक अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या दोनों में से एक एक परीक्षा के माध्यम के रूप में और दूसरा परीक्षा के माध्यम के रूप में डिग्री स्तर पर एक अनिवार्य या वैकल्पिक विषय।

वांछनीय योग्यता: ➢ अलावा किसी अन्य भारतीय भाषा का ज्ञान की आठवीं अनुसूची में हिन्दी का उल्लेख है
भारत का संविधान. ➢ अनुवाद में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स हिंदी से अंग्रेजी और इसके विपरीत मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय.
➢ डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स के बदले जिन उम्मीदवारों के पास योग्यता के बाद इसे लागू करने का कम से कम एक वर्ष का अनुभव है सरकार की राजभाषा नीति भारत या प्रासंगिक होने वाले उम्मीदवार किसी भी संगठन में अनुवाद का अनुभव
प्रतिष्ठा का भी आवेदन हो सकता है

4. प्रबंधन प्रशिक्षु (प्रशासन) – बी.ई/बी. 60% कुल अंक / समकक्ष सीजीपीए के साथ सिविल / इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में टेक डिग्री।
या होटल एवं आतिथ्य में स्नातकोत्तर योग्यता न्यूनतम के साथ प्रबंधन/सुविधाएँ प्रबंधन 60% कुल अंक / समकक्ष सीजीपीए
ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन.

एक्जिम बैंक भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

स्टेज-1: लिखित परीक्षा
स्टेज-2: इंटरव्यू
चरण-3: दस्तावेज़ सत्यापन
स्टेज-4: मेडिकल जांच

एक्जिम बैंक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

चरण-1: एक्जिम बैंक एमटी अधिसूचना 2023 से पात्रता की जांच करें
चरण-2: नीचे दिए गए अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें या वेबसाइट eximbankindia.in पर जाएं
चरण-3: आवेदन पत्र भरें
चरण-4: आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें
चरण-5: शुल्क का भुगतान करें
चरण-6: आवेदन पत्र प्रिंट करें

Exim Bank Details Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन फार्म शुरू- 21 अक्टूबर 2023
आवेदन फॉर्म अंतिम तिथि – 10 नवंबर 2023

Official Notification- Click here
Apply Online- Click Here

Leave a comment