Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

असम राइफल में सभी राज्यों के लिए टेक्निकल और ट्रेड्समैन के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

असम राइफल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है असम राइफल ने टेक्निकल व ट्रेड्समैन के पदों के लिए भारती का नोटिफिकेशन जारी किया है यह भारती 2023-24 के लिए आयोजित की जा रही है इसमें टोटल 161 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं आवेदन फार्म 21 अक्टूबर से 19 नवंबर 2023 तक भरे जाएंगे 18 दिसंबर से शुरू होगा।

असम राइफल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है असम राइफल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद में अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं इसके लिए प्रत्येक राज्य वाइज भी अलग-अलग पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है हम आपको बता दें कि असम राइफल में टेक्निकल व ट्रेड्समैन के पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

Assam Rifles Technical and Tradesman Bharti

असम राइफल में राज्य अनुसार पदों की संख्या आंध्र प्रदेश में 8 पद, अरुणाचल प्रदेश में 6 पद, असम में 8 पद बिहार में 15 पद, छत्तीसगढ़ में 4 पद, दिल्ली में 1 पद, गुजरात में 4 पद, हरियाणा में 2 पद, हिमाचल प्रदेश में 1 पद, जम्मू कश्मीर में 3 पद, झारखंड में 8 पद, कर्नाटक में 4 पद, केरल में 4 पद, मध्य प्रदेश में 5 पद, महाराष्ट्र में 8 पद, मणिपुर में 13 पद, मेघालय में 1 पद, मिजोरम में 10 पद, नागालैंड में 13 पद, उड़ीसा में 6 पद, पंजाब में 2 पद, राजस्थान में 5 पद, तमिलनाडु में 5 पद, तेलंगाना में 4 पद, त्रिपुरा में 1 पद, उत्तर प्रदेश में 13 पद उत्तराखंड में 1 पद व पश्चिम बंगाल में 6 पद हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

असम राइफल भर्ती के लिए टेक्निकल व ट्रेड्समैन भर्ती के लिए 21 अक्टूबर से आवेदन शुरू होंगे और 19 नवंबर तक भरे जाएंगे वहीं भर्ती रैली का आयोजन 18 दिसंबर से शुरू होगा इसके लिए इच्छुक व योग्य अभ्यर्थी संपूर्ण जानकारी नीचे देख लें।

असम राइफल भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

असम राइफल भर्ती के लिए टेक्निकल व ट्रेड्समैन के आवेदन हेतु ग्रुप बी पदों के लिए आवेदन शुल्क ₹200 रखा गया है व ग्रुप सी पदों के लिए ₹100 आवेदन शुल्क रखा गया है आवेदन का भुगतान एसबीआई बैंक के करंट अकाउंट में जमा करना होगा इसके अलावा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति एक्स सर्विसमैन व महिला उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं रखा है।

असम राइफल भर्ती के लिए आयु सीमा

असम राइफल भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष तक रखी गई है आयु सीमा प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग रखी गई है इसलिए अभ्यर्थी आयु सीमा की विस्तृत जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकता है आयु सीमा की गणना 1 अगस्त 2023 के अनुसार की जाएगी।

असम राइफल भर्ती के लिए योग्यता

ट्रेड- पर्सनल असिस्टेंट- (ए) किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय या समकक्ष से इंटरमीडिएट या सीनियर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट (10+2) परीक्षा।
(बी) कंप्यूटर पर कौशल परीक्षण मानदंड: (i) श्रुतलेख। 80 शब्द प्रति मिनट की दर से 10 मिनट। (ii) प्रतिलेखन समय। कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 50 मिनट या हिंदी में 65 मिनट,

व्यापार-धार्मिक शिक्षक.- संस्कृत में माध्यमिक और हिंदी में भूषण के साथ स्नातक.

ट्रेड-लाइनमैन फील्ड- किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से इलेक्ट्रीशियन ट्रेड में आईटीआई प्रमाण पत्र के साथ किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण।

ट्रेड रिकवरी व्हीकल मैकेनिक- किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण और रिकवरी व्हीकल मैकेनिक या रिकवरी व्हीकल ऑपरेटर में (आईटीआई) प्रमाण पत्र।

ट्रेड ब्रिज और रोड- (ए) किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से मैट्रिकुलेशन या समकक्ष।
(बी) किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा।

इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल- किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल या सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री।

ट्रेड-ड्राफ्ट्समैन- किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से समकक्ष 12वीं पास।
किसी भी मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक कॉलेज या संस्थान से आर्किटेक्चरल असिस्टेंटशिप में तीन साल का डिप्लोमा।

ट्रेड प्लम्बर- किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण.
किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से प्लंबर ट्रेड में आईटीआई प्रमाणपत्र।

ट्रेड-सर्वेयर- किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण.
किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से सर्वेयर ट्रेड में आईटीआई प्रमाणपत्र।

ट्रेड- एक्स-रे असिस्टेंट- किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से रेडियोलॉजी में डिप्लोमा के साथ 10+2 उत्तीर्ण।

असम राइफल भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

असम राइफल भर्ती के लिए सबसे पहले फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट व फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट कराया जाएगा इसके बाद में स्किल टेस्ट या ट्रेड टेस्ट होगा उसके बाद में अगली स्टेप में लिखित परीक्षा होगी और उसके बाद में मेडिकल एग्जामिनेशन करके फाइनल जॉइनिंग दी जाएगी।

असम राइफल भर्ती के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

Step 1: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 2: इसके बाद में रिक्रूटमेंट सेक्सन पर क्लिक करना है।

Step 3: यहां पर आपको असम राइफल भर्ती का नोटिफिकेशन दिखाई देगा उसे डाउनलोड कर ले और संपूर्ण जानकारी पहले देख ले।

Step 4: अब आपको अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करना है।

Step 5: इसके पश्चात आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी भरनी है।

Step 6: इसके पश्चात नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

Step 7: अब आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।

Step 8: अंत में फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करके आवेदन फार्म का एक प्रिंट आउट निकाल लेना है ताकि भविष्य में काम आ सके।

असम राइफल भर्ती Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन फार्म शुरू- 21 अक्टूबर 2023
आवेदन फॉर्म अंतिम तिथि – 19 नवंबर
नोटिफिकेशन- डाउनलोड
अप्लाई ऑनलाइन- आवेदन करे

Leave a comment