Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Defence Ministry Vacancy: रक्षा मंत्रालय में 10वीं पास के लिए बिना परीक्षा भर्ती, अंतिम तिथि 11 दिसंबर

रक्षा मंत्रालय ने 10वीं पास के लिए भारती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है जिसके लिए आवेदन फार्म 28 अक्टूबर से लेकर 11 दिसंबर तक भरे जाएंगे रक्षा मंत्रालय के जारी नोटिफिकेशन के अनुसार भर्ती एयर डिफेंस कॉलेज के लिए होगी और यह भर्ती बिना परीक्षा के आयोजित करवाई जाएगी।

डिफेंस मिनिस्ट्री ने नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इसके लिए टोटल 15 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है और ऑफलाइन मोड में आवेदन गए मांगे गए हैं इस भर्ती के लिए इच्छुक और योग्य व्यक्ति आवेदन फॉर्म ऑफलाइन मोड में कर सकते हैं भारतीय सेवा में भर्ती होने वाले लोगों के लिए यह सुनहरा मौका है इसमें कंपटीशन बहुत ही काम रहेगा इसके अलावा 10वीं पास योग्यता रखी गई है भर्ती पूर्ण रूप से बिना परीक्षा के होगी।

Defence Ministry Vacancy
Defence Ministry Vacancy

रक्षा मंत्रालय भर्ती आवेदन शुल्क

रक्षा मंत्रालय भर्ती के लिए किसी भी प्रकार का कोई आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है कि भारती के लिए कोई भी अभ्यर्थी जो आवेदन कर रहा है बिल्कुल निशुल्क में आवेदन कर सकता है।

रक्षा मंत्रालय भर्ती के लिए आयु सीमा

मिनिस्ट्री ऑफ़ डिफेंस भर्ती के लिए आयु सीमा 18 से 27 वर्ष के बीच में रखी गई है इसमें आयु की गणना 11 दिसंबर यानी भारती के अंतिम तिथि के अनुसार होगी और आयु में छूट सभी वर्गों को दी जाएगी जिनको सरकारी नियमानुसार छूट प्राप्त है।

रक्षा मंत्रालय भर्ती शैक्षणिक योग्यता

रक्षा मंत्रालय भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं कक्षा उत्पन्न होना चाहिए इसके अलावा अभिव्यक्ति का शारीरिक रूप से बिल्कुल फिट होना चाहिए।

रक्षा मंत्रालय भर्ती के लिए फिजिकल टेस्ट

आर्मी डिफेंस कॉलेज में फायरमैन के पद हेतु छाती 81.5 सेंटीमीटर बिना पुलाव व पुलाव के साथ 85 सेंटीमीटर होनी चाहिए। इस भर्ती के लिए उम्मीदवार की ऊंचाई 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए व वजन कम से कम 50 किलोग्राम होना चाहिए रक्षा मंत्रालय भर्ती के लिए शारीरिक योग्यता परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसके अंदर उम्मीदवार को 63.5 किलो वजन उठाकर 96 सेकंड में 183 मीटर दूर जाना होगा। इसके अलावा 2.7 मीटर चौड़े गड्ढे को खुदगर पर करना होगा व 3 मीटर ऊंची चलांग लगानी होगी।

मिनिस्ट्री ऑफ़ डिफेंस भर्ती के आवेदन प्रक्रिया

रक्षा मंत्रालय भर्ती के लिए ऑफलाइन मोड में आवेदन करना होगा ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सामान्य से प्रक्रिया अपनानी है उसे प्रक्रिया के अनुसार आपको आवेदन फॉर्म भरना है ध्यान रहे कि आपका आवेदन फार्म 11 दिसंबर तक या उससे पहले दिए गए पत्ते पर पहुंच जाना चाहिए।

रक्षा मंत्रालय भर्ती का आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक नोटिफिकेशन को डाउनलोड करना है और इसके अंदर दिए गए आवेदन फार्म का एक प्रिंट आउट निकाल लेना है अब आवेदन फार्म को अच्छे से भर लेना है जो भी जानकारी आपसे मांगी गई है इसके पश्चात आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे डेट ऑफ बर्थ के लिए दसवीं की मार्कशीट एजुकेशन क्वालीफिकेशन मार्कशीट आपका जाति प्रमाण पत्र अन्य फोटो कॉपी जो आवश्यक है वह साथ में लगानी है।

सभी आवश्यक दस्तावेज के साथ में कैरक्टर सर्टिफिकेट जो सरपंच या गजेटेड ऑफिसर से इशू किया हुआ मान्य होगा इसके अलावा दोस्त पासपोर्ट साइज फोटो और गजेटेड ऑफिसर से अटेस्टेड होनी चाहिए आधार कार्ड की फोटो प्रति एक सेल्फ ऐड्रेस एनवेलप जिस पर ₹40 की स्टांप लगी हो वह एप्लीकेशन के साथ में लगाना है।

पूर्ण रूप से फॉर्म को कंप्लीट करने के बाद में एक उचित प्रकार के लिफाफे में आपको डालना है और यहां पर नीचे दिए गए पते पर इसको भेजना है आपका आवेदन फॉर्म अंतिम तिथि के दिन या उससे पहले पहुंच जाना चाहिए उसके बाद में भेजे गए आवेदन फार्म कुछ स्वीकार नहीं किया जाएगा।

आवेदन भेजने का पता: आर्मी एयर डिफेंस कॉलेज में फायरमैन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन पत्र भर के इस पते पर भेजे जा सकते हैं:- “Army Air Defence College, Golabandha (PO), Ganjam (District), Odisha- 761052“

Defence Ministry Vacancy Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन फार्म शुरू- 28 अक्टूबर 2023
आवेदन फॉर्म अंतिम तिथि – 11 दिसंबर 2023
Official Notification- Click here
Application Form- Click here

Leave a comment