Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

CRPF Constable Vacancy: सीआरपीएफ में 10वी पास के लिए 129929 पदों पर भर्ती नोटिस जारी

सीआरपीएफ में 129929 पदों पर भर्ती होगी इसके लिए 10वीं पास योग्यता रखी गई है इस भर्ती के लिए नियमों का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है सेंट्रल रिज़र्व पुलिस पोस्ट भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा।

सीआरपीएफ में कांस्टेबल के बंपर पदों पर भर्ती होगी यह भर्ती देश में इस बार सबसे बड़ी भर्तीयों में से एक होगी इस भर्ती में 1 लाख से अधिक पद रखे गए हैं यानी 11929 पर इस भर्ती में रखे गए हैं जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन भरना होगा सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन शुल्क ₹100 रखा गया जाएगा वहीं योग्यता 10वीं पास की जाएगी सीआरपीएफ कांस्टेबल जीडी मेल के लिए दसवीं पास और 125262 पद रखे गए हैं वही कांस्टेबल जीडी फीमेल के लिए 4667 पद रखे गए है।

CRPF Constable Vacancy
CRPF Constable Vacancy

सीआरपीएफ की यह भर्ती स्टाफ सिलेक्शन कमीशन एसएससी की तरफ से आयोजित करवाई जाएगी कांस्टेबल जीडी यानी जनरल ड्यूटी के पदों पर यह भर्ती आयोजित की जा रही है केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स में यह भर्ती होगी जिसके लिए जल्द आवेदन फार्म मांगे जाएंगे इसमें नियमों को लेकर नोटिफिकेशन अभी जारी कर दिया गया है।

सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

सीआरपीएफ कांस्टेबल जीडी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य ओबीसी ईडब्ल्यूएस वर्ग के बच्चों के लिए ₹100 रखा जाएगा इसके अलावा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वन्य वर्गों के लिए जीरो शुल्क रखा गया है शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा।

सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती आयु सीमा

सेंट्रल रिज़र्व पुलिस फोर्स भर्ती के लिए आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 23 वर्ष तक रखी जाएगी इसके अलावा आयु की गणना नोटिफिकेशन के अनुसार की जाएगी और सभी वर्गों को जिनको सरकारी नियमानुसार छूट प्राप्त उनको छूट भी दी जाएगी।

सेंट्रल रिज़र्व पुलिस फोर्स भर्ती शैक्षणिक योग्यता

सेंट्रल रिज़र्व पुलिस फोर्स भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कांस्टेबल जीडी मेल के लिए और फीमेल दोनों के लिए 10वीं पास होना आवश्यक है।

सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती चयन प्रक्रिया

सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया में सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित कारी करवाई जाएगी लिखित परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट और फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा उसके बाद में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा और अंत में फाइनल मेरिट लिस्ट जारी करके जॉइनिंग दी जाएगी।

सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती आवेदन प्रक्रिया

सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती के लिए सभी अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन नोटिफिकेशन जारी होने के बाद करना है अभी सिर्फ नियमों का नोटिफिकेशन जारी हुआ आधिकारिक नोटिफिकेशन अभी जारी होना बाकी है फिर भी हम आपको ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया बता देते हैं।

Step 1 : सबसे पहले अभ्यर्थी को नोटिफिकेशन जारी होने के पश्चात आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है यहां पर नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर लेना है और अच्छे से पढ़ लेना है।

Step 2 : अब आपको फिर से रिक्रूटमेंट के क्षेत्र पर जाना है और अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है यहां पर आपको आवेदन फॉर्म भरने के लिए क्लिक करना होगा अब आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा।

Step 3 : अब आपको आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है इसके बाद में आपको अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं और अपनी फीस का भुगतान करना है।

Step 4 : अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है ध्यान रहे सबमिट बटन पर क्लिक करने से पूर्व एक बार सभी जानकारी अवश्य देख ले संपूर्ण रूप से फॉर्म भरने के बाद में फार्म का एक प्रिंटआउट निकाल लेता कि भविष्य में काम आ सके।

CRPF Constable Vacancy Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आवेदन फार्म शुरू- जल्द शुरू होंगे
आवेदन फॉर्म अंतिम तिथि – जल्द शुरू होंगे
Official Notification Download – Click here

Leave a comment