Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

CTET Exam New Rule: सीटेट परीक्षा से 1 दिन पहले नए नियम जारी, कई छात्रों होंगे परीक्षा से बाहर

सीटेट परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी को किया जाएगा इसके लिए दिशा निर्देश 18 जनवरी को जारी कर दिया है सीटेट एग्जाम के लिए नए नियम का पालन करना सभी के लिए जरूरी है।

किसी भी परीक्षा में भाग लेने से पहले उसके दिशा निर्देश और उसके नियम जानना बहुत ही ज्यादा जरूरी है सीटेट के लिए भी 18 जनवरी को नए नियम जारी हो गए हैं जिसके लिए परीक्षा से पहले सभी को जानना जरूरी है यानी कि आपको कितने बजे परीक्षा के अंदर पर जाना है कौन सा पेन उपयोग करना है किस प्रकार से ओएमआरमार्क शीट को भरना होगा अन्य भी काफी नियम है जिसे हमने डिटेल वाइस यहां पर जानकारी उपलब्ध करवाई है अगर आप नियमों का पालन नहीं करते हैं तो परीक्षा से बाहर होंगे।

CTET Exam New Rule
CTET Exam New Rule

सीटेट परीक्षा के लिए जारी नए नियम

जिन अभ्यर्थियों के पास उचित/दृश्यमान फोटोग्राफ और हस्ताक्षर के बिना एडमिट कार्ड होगा, उन्हें किसी भी हालत में सीटीईटी 21 जनवरी 2024 का परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा कृपया विवरण और अन्य विवरण जैसे नाम, जन्मतिथि, लिंग, श्रेणी, पेपर पर प्रश्न का माध्यम, पेपर आदि स्पष्ट रूप से अंकित होना चाहिए। I यदि एडमिट कार्ड का कोई विवरण पेज पर दी गई अंतिम पुष्टि से मेल नहीं खाता है, तो उम्मीदवार आवश्यक सुधार के लिए तुरंत सीटीईटी को सूचित कर सकता है।

अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश- अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से 1.20 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा। गेट बंद होने के बाद केंद्र पर रिपोर्ट करने वाले अभ्यर्थी को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। अभ्यर्थी को अपना विवरण, यदि कोई हो, लिखने के लिए अपना स्वयं का नीला/काला बॉल प्वाइंट पेन लाना होगा।

उचित प्रवेश पत्र और मूल फोटो पहचान पत्र के बिना अभ्यर्थी को किसी भी परिस्थिति में केंद्र अधीक्षक द्वारा परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। अभ्यर्थी को परीक्षा समाप्ति पत्र पर हस्ताक्षर किए बिना, परीक्षा समाप्ति से पहले हॉल में परीक्षा छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

उम्मीदवार को बुलेटिन में दिए गए निर्देशों का सख्ती से पालन करना चाहिए। यह एडमिट कार्ड उम्मीदवार को उसके द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार अनंतिम रूप से जारी किया जाता है। उम्मीदवार की पात्रता बोर्ड द्वारा सत्यापित नहीं की गई है। नियुक्ति प्राधिकारी/भर्ती एजेंसी नियुक्ति/भर्ती से पहले इसका सत्यापन करेगी। सीटीईटी उत्तीर्ण करने से किसी भी व्यक्ति को भर्ती/रोज़गार का अधिकार नहीं मिलेगा क्योंकि यह शिक्षक के रूप में नियुक्ति के लिए पात्रता मानदंडों में से केवल एक है।

अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे स्थान, दूरी, परिवहन के साधन आदि की पुष्टि करने के लिए परीक्षा की तारीख से एक दिन पहले अपने आवंटित परीक्षा केंद्र पर जाएँ। मधुमेह से पीड़ित अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्ष में चीनी की गोलियाँ/चॉकलेट/कैंडी, फल (केला/सेब/संतरा जैसे) और सैंडविच जैसी नाश्ते की चीजें पारदर्शी पॉलीबैग में ले जाने की अनुमति है। हालाँकि, खाद्य सामग्री संबंधित परीक्षा केंद्र में निरीक्षकों के पास रखी जाएगी, जो उनकी मांग पर इन उम्मीदवारों को खाने की चीजें सौंप देंगे।

सीटेट परीक्षा केंद्र पर ले जाने वाली सामग्री

डाउनलोड किया गया एडमिट कार्ड, एक फोटो आईडी प्रूफ (पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड),अच्छी गुणवत्ता का बॉल प्वाइंट पेन (नीला/काला) 4. पानी की बोतल पारदर्शी (500 एमएल), परीक्षा केंद्र पर केवल अनुमति प्राप्त वस्तुओं की ही अनुमति है। केंद्र वर्जित वस्तुओं की सुरक्षित अभिरक्षा के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।

सीटेट परीक्षा के अंदर पर यह सामग्री नहीं ले जा सकते

वर्जित वस्तुओं की सूची जिन्हें किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केंद्र में ले जाने की अनुमति नहीं है: धातु की वस्तुएँ, किताबें, नोट्स, कागज के टुकड़े, ज्यामिति/पेंसिल बॉक्स, सोने और कलात्मक आभूषण, प्लास्टिक थैली, पेंसिल थैली, पेंसिल, स्केल, लॉग टेबल, लेखन पैड, इरेज़र, कार्डबोर्ड, इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण, घड़ी, कलाई घड़ी, वॉलेट, गॉगल्स, हैंडबैग, मोबाइल फोन, ईयरफोन, माइक्रोफोन, कैमरा, हेडफोन, पेन-ड्राइव, पेजर, ब्लूटूथ डिवाइस, कैलकुलेटर, डेबिट/क्रेडिट कार्ड, इलेक्ट्रॉनिक पेन/स्कैनर, खाद्य और पेय पदार्थ (अल्कोहल या गैर-अल्कोहल) और अन्य वे वस्तुएँ जिनका उपयोग अनुचित साधनों के लिए किया जा सकता है।

अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पर उचित मौन बनाए रखेंगे और अपना प्रश्न केवल कागज पर ही समाप्त करेंगे। कमरे/हॉल में परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की बातचीत या गड़बड़ी को दुर्व्यवहार माना जाएगा और अनुचित साधन की श्रेणी में माना जाएगा। यदि कोई उम्मीदवार अनुचित साधनों का उपयोग करते हुए या प्रतिरूपण करते हुए पाया जाता है, तो उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी और उसे अपराध की प्रकृति के अनुसार स्थायी रूप से या एक निर्दिष्ट अवधि के लिए परीक्षा देने से रोक दिया जाएगा।

CTET Exam New Rule Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

अगर कोई भी अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र के दौरान इन नियमों का पालन नहीं करता है तो उन्हें सख्ती से परीक्षा केंद्र के बाहर किया जाएगा और उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी और वह छात्र हमेशा के लिए परीक्षा से बाहर हो जाएंगे।

Leave a comment