Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

CTET Certificate Release: सीटेट सर्टिफिकेट जारी यहां से डाउनलोड करें

सीटेट सर्टिफिकेट जारी कर दिए गए हैं सीटेट के लिए परीक्षा का आयोजन साल में दो बार आयोजित कराया जाता है और सीटेट की परीक्षा समाप्त होने के बाद में सीटेट के नए सर्टिफिकेट जारी किए जाते हैं।

सीटेट एक शिक्षक पात्रता परीक्षा के तौर पर आयोजित कराई जाती है जिसके लिए परीक्षा का आयोजन होने के बाद में रिजल्ट जारी किया जाता है उसके बाद में आप अपना सीटेट सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं प्रत्येक साल दो बार परीक्षा आयोजित होती है और दोनों बार अलग-अलग सीटेट के सर्टिफिकेट जारी होते हैं इस हिसाब से आपने अगर किसी भी साल में सीटेट की परीक्षा दी है तो आप उसका सीटेट सर्टिफिकेट घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं।

CTET Certificate Release
CTET Certificate Release

सीटेट का सर्टिफिकेट योग्यता प्रमाण पत्र सभी श्रेणियां में जीवन भर के लिए मान्य होगा शिक्षा मंत्रालय के द्वारा इसके लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं जिसके बाद यह जीवन भर के लिए मान्य रहेगा शिक्षा मंत्रालय के मंजूरी के साथ राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद ने शिक्षक पात्रता परीक्षा की वैधता अवधि के संबंध में निर्देश जारी किए थे।

इस साल भी सीटेट के लिए परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी को किया गया था जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन 3 नवंबर से लेकर 1 दिसंबर तक बनाए गए थे इसके बाद में 21 जनवरी को एग्जाम सिटी जारी की गई थी और 18 जनवरी को एडमिट कार्ड जारी किए गए।

इसके बाद में 21 जनवरी को दो पारियों में परीक्षा आयोजित करवाई गई थी पहली पारी का समय सुबह 9:30 बजे से लेकर 12:00 तक था वहीं दूसरी पारी का समय डायबिटीज से लेकर 5:00 बजे तक था इस परीक्षा के सर्टिफिकेट रिजल्ट के साथ में जारी किए जाएंगे।

जो भी विद्यार्थी सीटेट की परीक्षा में भाग लेते हैं उन सभी के सीटेट के सर्टिफिकेट जारी होते हैं जो कि आगे की नौकरियों में काम आते हैं यानी कि सरकारी शिक्षक बनने के लिए आपके पास में सीटेट का सर्टिफिकेट होना जरूरी है शिक्षक पात्रता परीक्षा का सर्टिफिकेट आप घर भेजते ही डाउनलोड कर सकते हैं।

सीटेट सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की प्रक्रिया

सबसे पहले कैंडिडेट्स को प्ले स्टोर या आईओएस से डिजिलॉकर का मोबाइल App डाउनलोड करना होगा, डिजिलॉकर ऐप डाउनलोड करने के बाद आपको अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालकर साइन इन करना होगा।

यदि किसी उम्मीदवार का डिजी लॉकर पर खाता नहीं है तो उसे साइन अप के बटन पर क्लिक करना होगा।, उम्मीदवारों को नाम,मोबाइल नंबर, लिंग, आधार संख्या आदि जैसे विवरण दर्ज करने होंगे, इसके बाद आधार कार्ड नंबर दर्ज कर नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करें।

आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा जो आपको अगले स्टेप पर ले जाएगा, ओटीपी दर्ज करने के बाद होमपेज खुल जाएगा और आप जारी किए गए दस्तावेज देख सकते हैं, फिर “जारी किए गए दस्तावेज़” पर क्लिक करें और “केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड” खोजें और विकल्प पर क्लिक करें।

उसके बाद CTET सर्टिफिकेट और CTET मार्कशीट विकल्प के बटन को चुनें।
फिर उम्मीदवार को अपना नाम, रोल नंबर दर्ज कर वर्ष और महीने का चयन करना होगा, ऐसा करने के बाद, उम्मीदवार को “दस्तावेज़ प्राप्त करें” विकल्प पर क्लिक करना होगा।

आपका सीटीईटी मार्कशीट और सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होगा।
सभी विवरण जमा करने के बाद, उम्मीदवारों को उनके डिजिलॉकर ऐप में स्थिति अपडेट मिल जाएगी।

CTET Certificate Release Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सीटेट सर्टिफिकेट डाउनलोड आधिकारिक वेबसाइट- Click Here
सीटीईटी सर्टिफिकेट डाउनलोड एंड्राइड ऐप्प- Click Here
सीटेट सर्टिफिकेट डाउनलोड डिजिलॉकर आईओएस- Click Here

Leave a comment