Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Womens 5 Yojana: महिलाओं के लिए सरकार ने पांच नई योजनाएं शुरू की, 2 लाख रुपए बैंक खाते में दिए जाएंगे

सरकार ने महिलाओं के लिए पांच नई योजनाएं शुरू की है इस योजना के तहत सरकार की तरफ से प्रति महीने ₹1000 दिए जाते हैं इसके अलावा घर बनाने के लिए ₹200000 दिए जाते हैं।

सरकार समय-समय पर महिलाओं की स्थिति सुधारने के लिए नई-नई योजनाएं शुरू करती है इसी को मध्य नजर रखते हुए सरकार की तरफ से पांच ऐसी नई योजनाएं शुरू की है जिसमें महिलाओं को डायरेक्ट पैसा दिया जाता है और सरकार की तरफ से फ्री सुविधा दी जाती है कई योजना ऐसी है जिम सरकार की तरफ से वकायदा प्रति महीने ₹1000 दिए जाते हैं और मकान बनाने के लिए पूरे पैसे दिए जाते हैं यह योजनाएं हम आपको आज बता रहे हैं जिसका लाभ आप ले सकते हैं महिलाओं के लिए आवेदन भी शुरू हो गए हैं।

Womens 5 Yojana
Womens 5 Yojana

1. सुख सम्मान निधि योजना-यह योजना प्रदेश सरकार के द्वारा महिलाओं की स्थिति सुधारने के लिए चलाई गई है इस योजना के तहत सरकार के द्वारा ₹1500 प्रतिमाह है महिलाओं को दिए जाएंगे आवेदन करने वाली महिला की उम्र 18 से लेकर 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए इसके अलावा उसके परिवार से कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए वह इस योजना का लाभ ले सकता है।

2. महतारी वंदन योजना- यह योजना महिलाओं की स्थिति सुधारने के लिए कारगर साबित हो रही है इस योजना के तहत तो सरकार ने वकायदा ₹1000 की राशि महिलाओं के खाते में डाल भी दी है जिसमें उनका ₹12000 1 साल में दिए जाएंगे यह योजना शुरू कर दी गई है जिसके लिए कोई भी महिला जो पात्र है वह आवेदन कर सकती है ध्यान रहे आवेदन करने वाली महिला के परिवार से कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए इसके अलावा उसकी पारिवारिक आ वार्षिक आय सीमित होनी चाहिए।

3. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना-यह योजना महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन देने के लिए चलाई गई है इसमें सरकार की तरफ से वकायदा गैस सिलेंडर और चुला दिया जाता है साथ में कनेक्शन देने के बाद में आपको ₹300 सब्सिडी भी दी जाती है इस योजना के तहत जिन लोगों ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ नहीं लिया है वह नजदीकी गैस एजेंसी पर जाकर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत नए गैस सिलेंडर के लिए आवेदन कर सकती है यह गैस सिलेंडर बिल्कुल फ्री में सरकार की तरफ से दिया जाएगा।

4. पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना- सरकार की तरफ से कामगारों के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना शुरू की है इस योजना के तहत सरकार महिलाओं को ₹15000 सिलाई मशीन खरीदने के लिए देती है इसके लिए वकायदा आपको सिलाई करने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी और खाते में ₹15000 दिए जाएंगे जिसकी सहायता से आप सिलाई मशीन खरीद सकेंगे, पीएम विश्वकर्मा योजना पूरे भारत के लिए चलाई गई है आप अपने नजदीकी किसी भी मित्र से इसका आवेदन कर सकते हैं।

5. लाड़ली बहना आवास योजना- इस योजना में सरकार की तरफ से महिलाओं को फ्री में पक्का घर दिया जाता है लाडली बहन आवास योजना के लिए प्रतिमा है सरकार की तरफ से पेमेंट भी दिया जाता है साथ में जिन महिलाओं का घर पक्का नहीं है उनको सरकार की तरफ से फ्री में पक्का घर बनाने के लिए पैसे दिए जाते हैं लाडली बहन योजना के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं कोई भी व्यक्ति जो इसके लिए पत्र है आवेदन कर सकता है।

Womens 5 Yojana Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

यह सभी योजनाएं आप नजदीकी अपने ईमित्र साइबर कैफे के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं इन योजनाओं के अलावा अगर आप किसी भी योजना की जानकारी चाहते हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं इसके अलावा ऐसी ही नई योजनाओ की जानकारी समय-समय पर प्राप्त करने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ सकते हैं जहां पर हम आपको समय-समय पर नहीं योजनाओ भर्तीयो की जानकारी उपलब्ध करवाते हैं।

11 thoughts on “Womens 5 Yojana: महिलाओं के लिए सरकार ने पांच नई योजनाएं शुरू की, 2 लाख रुपए बैंक खाते में दिए जाएंगे”

  1. Hum logo ko to aisi kisi bhi yojana ka koi labh nahi mil raha hai.
    Hamre yaha bhi koi sarkari job wala nahi hai .

    M khud job karti hu.
    Aur koi sarkari labh hume nahi milta.
    Yeh sab news m daliy padhti hu
    Lakin koi fayda nahi Mila kisi bhi tarah ka
    😔😔😔😔😔😔

    Reply
  2. Ajj Tak humko kbhi bhi koi bhi labh nhi mil sakka humko toe Jo gaehu milta h usme 8 kg ki ktothik kar k dia jata h

    Reply
  3. Yae yojna sirf Up Bihar MP sab state k liye hi h kyuki Punjab Mae abhi tak humko inme se kbhi kisi ka koi labh nhi dia gya h.

    Reply

Leave a comment