Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Womens 1 Day Scheme: सरकार का महिलाओं को बड़ा तोहफा 8 मार्च को 1 दिन के लिए सरकार ने लागू की फ्री नई योजना

सरकार की तरफ से 8 मार्च को महिलाओं को एक बड़ा तोहफा दिया है सरकार ने 8 मार्च महाशिवरात्रि और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के ऊपर एक नई योजना एक दिन के लिए लागू की है।

सरकार के द्वारा समय-समय पर महिलाओं के लिए अनेक योजना चलाई जाती है लेकिन वर्तमान में हाल ही में एक दिन के लिए यानी 8 मार्च के दिन के लिए सरकार की तरफ से नई योजना लागू की गई है इस योजना के दिन महिलाओं को फ्री में इस योजना का लाभ मिलेगा 8 मार्च के दिन महाशिवरात्रि और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस दोनों एक साथ है।

Womens 1 Day Scheme
Womens 1 Day Scheme

सरकार की तरफ से 8 मार्च को योजना लागू होने के बाद में महिलाओं के मन में उत्सुकता हो गई है कि उन्हें किस प्रकार से योजना का लाभ मिलेगा और कैसे वह इसका लाभ उठा सकेगी हम आपको बता दे कि आज भी बराबरी के हक के लिए महिलाओं को कई मूंछों पर लड़ना पड़ता है महिलाओं के हिस्सेदारी को बढ़ावा देने और उन्हें अधिकारों के बारे में जागरूक करने के मकसद से 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है।

प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 08 मार्च” महिला दिवस के रूप में मनाया जाता हैं। शासन उप सचिव, परिवहन एवं सडक सुरक्षा विभाग, सरकार के पत्रांक प. 17 (17) परि/ 2009 जयपुर दिनांक 05.03.2024 से वित्त विभाग की आई.डी. संख्या 162400524 दिनांक 05.03.2024 के अनुसरण में जारी प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति की अनुपालना में गत वर्षो की भांति इस वर्ष भी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष में ” 08 मार्च, 2024 के दिन ( केवल एक दिन ) विभिन्न मार्गो पर संचालित राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की संचालित समस्त साधारण एवं द्रुतगामी बसों (वातानुकूलित एवं वोल्वों के अतिरिक्त ) में राज्य की सीमा में यात्रा करने वाली समस्त महिलाओं/बालिकाओं को निःशुल्क यात्रा सुविधा प्रदान कराने की प्रशासनिक एवम् वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गयी है।

यानी कि महिलाएं 8 मार्च के दिन रोडवेज की यात्रा बिल्कुल निःशुल्क कर सकेंगी , प्राप्त स्वीकृति के आधार पर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 08 मार्च, 2024 को राज्य की सीमा में यात्रा करने वाली समस्त महिलाओं / बालिकाओं को निःशुल्क यात्रा सुविधा प्रदान कराने के उद्देश्य से निम्नानुसार निर्देश जारी किये जाते है ।

यह निःशुल्क यात्रा सुविधा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस ” 08 मार्च, 2024 ( केवल एक दिवस) के लिये दी गई है। एक दिवस का तात्पर्य कलेण्डर दिवस ( दिनांक 08 मार्च, 2024 को 00.00 बजे से रात्रि 23.59 बजे तक) होगा, यह निःशुल्क यात्रा सुविधा उक्त कलेण्डर दिवस की समायावधि में जारी टिकटों पर ही मान्य होगी।

यह निःशुल्क यात्रा सुविधा केवल राजस्थान राज्य क्षेत्र क्षेत्र की भौगोलिक सीमा(Geographical limit of Rajasthan State) तक मान्य होगी, पत्रक वितरक / परिचालक ET.I.M. (Electronic Ticket Issuing Machine) से ही टिकिट जारी करेगें ।

किन्ही कारणों से ET.I.M. (Electronic Ticket Issuing Machine ) क्रियाशील नही होने पर निःशुल्क / रियायती टिकट बुक से टिकिट जारी करेगें तथा टिकिट पर “बालिका / महिला यात्री” एवम् दिनांक अंकित करेगें, यह निःशुल्क यात्रा सुविधा वातानुकूलित, वोल्वों एवं अखिल भारतीय अनुज्ञा पत्रों पर संचालित बसों में देय नही होगी।

Womens 1 Day Scheme Check

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

8 मार्च महिलाओं के लिए फ्री यात्रा योजना का आदेश डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

5 thoughts on “Womens 1 Day Scheme: सरकार का महिलाओं को बड़ा तोहफा 8 मार्च को 1 दिन के लिए सरकार ने लागू की फ्री नई योजना”

Leave a comment